NEET UG 2024 का आवेदन जारी, जानें कट ऑफ, परीक्षा तिथि, पूरी जानकारी

NEET UG

NEET UG : जो छात्र नीट यूजी (NEET UG) की तैयारी कर रहे थे, उनका इंतजार खत्म हो गया है क्योंकि इस परीक्षा (Exam) के लिए आवेदन शुरू हो चुके है। आपको बता दें कि आप नीट यूजी मेरिट के आधार पर ही भारतीय चिकित्सा प्रणाली के स्नातक पाठ्यक्रम में सीट सुरक्षित कर पाएंगे यानी अगर आप मेडिकल क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो नीट यूजी परीक्षा पहली सीढ़ी जिसे हर उम्मीदवार को पार करना होता है।

Highlights

  • आवेदन की अंतिम तिथि 9 मार्च तक
  • 5 मई 2024 से शुरू होगी NEET UG परीक्षा 
  • सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए फॉर्म फीस 1700 रुपये
  • 13 भाषाओं में होगी परीक्षा

ये है आवेदन की अंतिम तिथि

NEET UG
NEET UG

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नीट यूजी (NEET UG) के लिए ऑनलाइन आवेदन विंडो खोल दी है। इच्छुक उम्मीदवार 9 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन पत्र और फीस जमा कर सकते हैं। चार साल के बीएससी नर्सिंग कोर्स के लिए चयन केवल NEET स्कोर के आधार पर किया जाएगा। बता दें कि 5 मई 2024 से नीट यूजी की परीक्षा शुरू होगी।

कितनी होगी फॉर्म फीस

NEET UG
NEET UG

ऑनलाइन फॉर्म (NEET UG) की फीस की बात करें तो सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए 1700 रुपये और ईडब्ल्यूएस, ओबीसी के लिए 1600 रुपये फीस तय की गई है। जबकि एससी, एसटी, दिव्यांग और थर्ड जेंडर के लिए फीस 1000 रुपये होगी।

इन 13 भाषाओं में होगी परीक्षा

NEET UG
NEET UG

अगर परीक्षा के माध्यम की बात करें तो आपको बता दें कि नीट यूजी (NEET UG) परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी समेत 13 भारतीय भाषाओं में आयोजित की जाएगी। जिसमे असमिया, बंगाली, गुजराती, मराठी, तमिल, तेलुगु, उड़िया, मलयालम, कन्नड़, पंजाबी और उर्दू शामिल है।

कितना होगा इस बार का Cut Off

NEET UG
NEET UG

इस बार नीट यूजी (NEET UG) परीक्षा को 3 सेक्शन में बांटा गया है जिसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी शामिल हैं। आपको बता दें कि यह एक लिखित परीक्षा होगी यानी ऑफलाइन होगी। जिसमें कुल 200 सवाल पूछे जाएंगे जिसके लिए उम्मीदवार को 3 घंटे 20 मिनट का समय दिया जाएगा। प्रत्येक सही उत्तर के लिए चार अंक दिए जाएंगे और गलत उत्तर के लिए एक अंक काटा जाएगा। आपको बता दें कि अब परीक्षा में अधिकतम अंक 720 होंगे।

परीक्षा से पहले इन बातों का रखे ध्यान

NEET UG
NEET UG

कुछ जरुरी बाते जिसे आप परीक्षा (NEET UG) से पहले फॉलो करके अच्छे स्कोर ला सकते है। तो आज से ही आप मोक टेस्ट देना शुरू कर दें। इसके साथ ही सवाल हल करते वक्त टाइम मैनेजमेंट पर खास ध्यान दें क्योंकि परीक्षा में आपको पर्याप्त समय ही मिलेगा। इसके अलावा अच्छे स्टडी मटेरियल को अपनी तैयारी में शामिल करे और मुश्किल सवाल को हल करने की कोशिश करें। परीक्षा से जुड़ी किसी भी भ्रामक खबरों से बचे और अगर कोई डाउट हो तो नीट यूजी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक करें।

आधिकारिक वेबसाइट : https://neet.nta.nic.in/

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

six + 5 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।