जी20 बैठकों से पहले श्रीनगर में दिखा बदलाव - Latest News In Hindi, Breaking News In Hindi, ताजा ख़बरें, Daily News In Hindi

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

जी20 बैठकों से पहले श्रीनगर में दिखा बदलाव

इस बार भारत जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है और कुछ बैठकें और कार्यक्रम श्रीनगर में आयोजित किए जाने की योजना है।

इस बार भारत जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है और कुछ बैठकें और कार्यक्रम श्रीनगर में आयोजित किए जाने की योजना है। श्रीनगर G20 बैठकों से पहले स्मार्ट शहरों के तहत विकास के लिए भारत सरकार द्वारा चुने गए शहरों में से एक है, जिसका उद्देश्य प्रौद्योगिकी और डेटा के उपयोग के माध्यम से बुनियादी ढांचे, सेवाओं और नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार पर ध्यान केंद्रित करना है। श्रीनगर में होने वाली जी20 बैठकों से पहले शहर का कायाकल्प हो गया है। G20 शिखर सम्मेलन एक सदस्य देशों द्वारा आयोजित एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय मंच है और इसमें दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के नेताओं ने भाग लिया है। श्रीनगर को विभिन्न विकास परियोजनाओं के लिए करोड़ों का बजट आवंटित किया गया है। इनमें स्मार्ट सड़कों का विकास, स्मार्ट सार्वजनिक परिवहन, स्मार्ट अपशिष्ट प्रबंधन और पूरे शहर में निगरानी प्रणाली की स्थापना शामिल है।
1683874305 252525722572
जी20 बैठकों के लिए पूरी तरह तैयार 
श्रीनगर नगर निगम के आयुक्त अतहर अमीन खान ने कहा कि शहर आगामी जी20 बैठकों के लिए पूरी तरह तैयार है। खान ने कहा, “शहर तैयार है। सभी महत्वपूर्ण स्मारकों और संरचनाओं को रोशन किया गया है, सड़कों पर ब्लैकटॉपिंग की गई है। मरम्मत का काम भी चल रहा है। हमें उम्मीद है कि यह एक अच्छा और अद्भुत आयोजन होगा।”
उठाए गए कदमों की सराहना की है
 हाल ही में, इस परियोजना के तहत पहला वायर-फ्री मार्केट पोलो व्यू पूरा किया गया, जो पैदल यात्री आधारित बाजार पर आधारित है। श्रीनगर स्मार्ट सिटी के तहत इन परियोजनाओं से कश्मीर घाटी में अर्थव्यवस्था और पर्यटन उद्योग को बढ़ावा मिलेगा और लोगों ने इस दिशा में सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की सराहना की है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one + 13 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।