तमिलनाडु उपचुनाव : दोपहर तक करीब 41.6 प्रतिशत मतदान हुआ, वोटिंग जारी - Latest News In Hindi, Breaking News In Hindi, ताजा ख़बरें, Daily News In Hindi

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

तमिलनाडु उपचुनाव : दोपहर तक करीब 41.6 प्रतिशत मतदान हुआ, वोटिंग जारी

NULL

तमिलनाडु में आरके नगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं। इस सीट के साथ कुल 5 सीटों पर उपचुनाव होना है। निर्वाचन आयोग के अधिकारियों के मुताबिक, दोपहर एक बजे तक करीब 41.6 प्रतिशत मतदान हुआ।

निर्वाचन अधिकारियों ने बताया कि दोपहर एक बजे तक निर्वाचन क्षेत्र में 41.6 प्रतिशत ने मताधिकार का प्रयोग किया। क्षेत्र में कुल 2,28,234 मतदाता हैं। कहीं से किसी प्रकार की अप्रिय घटना की कोई सूचना नहीं मिली है। आर. के. नगर विधानसभा क्षेत्र के कुल 2,28,234 मतदाताओं में से 1,10,903 पुरूष, 1,17,232 महिलाएं और 99 ट्रांसजेंडर हैं।

इस सीट के लिए मुख्य मुकाबला एआईएडीएमके के ई.मधुसूदनन, डीएमके के एन.मारुधु गणेश, एक निर्दलीय उम्मीदवार दिनाकरन और भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार के.नागाराजन के बीच है। वोटिंग सुबह 8 बजे से शुरू हो चुकी है। इन सीटों पर हो रहे उपचुनाव के नतीजे 24 दिसंबर को आएंगे।

इस सीट पर अच्छा खासा घमासान पहले ही मचा हुआ है। चेन्नई पुलिस कमिश्नर ए के विश्वनाथन ने बताया कि इलाके में अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात कर दिए गए हैं ताकि मतदान बिना किसी हंगामे के हो सकें।

चुनाव आयोग इससे पहले अप्रैल में इस चुनाव को रद्द कर चुका था। इस समय भी एआईएडीएमके पर पैसा बांटने का आरोप लगा था और कई ठिकानों से कुल 90 करोड़ रुपये बरामद किए थे। इस सीट पर 59 उम्मीदवार मैदान में हैं। यहां के 2.06 लाख मतदाता 200 से ज्यादा मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव के लिए यहां उचित संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है।

यह चुनाव सत्तारूढ़ एआईएडीएमके पार्टी के लिए बहुत ही मुश्किल साबित होने वाला है। जयललिता के निधन के बाद उत्पन्न राजनीतिक उठापटक के बाद ओ.पन्नीरसेल्वम पार्टी से अलग हो गए थे, जिसके बाद वी.शशिकला व दिनाकरण को पार्टी से बाहर करने की शर्त पर पन्नीसेल्वम गुट ने पार्टी के साथ मिलकर फिर सत्ता बनाई है और ओ. पन्नीरसेल्वम को उपमुख्यमंत्री बनाया गया है।

उपचुनाव से पहले ही कई बदलाव हुए थे अभिनेता विशाल कृष्णा के नामांकन पत्र को खारिज करने व विवादास्पद चुनाव अधिकारी के. वेलुसामी को बदल दिया था। साथ ही उपचुनाव से पहले कई पार्टियों पर वोटर्स को रिश्वत देने का आरोप लगा और उड़न दस्ते ने अभियान के दौरान कई लोगों से लगभग 30 लाख रुपये जब्त किए।

आरके नगर सीट के अलावा कुल पांच सीटों पर उपचुनाव है। इनमें उत्तर प्रदेश की कानपुर देहात की सिकंदरा विधानसभा सीट पर वोट डाले जाएंगे। पश्चिम बंगाल में भी सबांग विधानसभा सीट पर उपचुनाव है।

24X7 नई खबरों से अवगत रहने के लिए क्लिक करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

15 + seven =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।