Search
Close this search box.

Punjab: गुरुद्वारा में ‘बेअदबी’ की कोशिश पर निहंग ने की एक व्यक्ति की हत्या

मंगलवार को Punjab के एक गुरुद्वारा परिसर में कथित तौर पर बेअदबी के “प्रयास” के लिए एक अज्ञात व्यक्ति की हत्या करने के बाद, एक निहंग को हिरासत में ले लिया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी।

Nihaang

Highlights:

  • सोशल मीडिया पर वीडियो पोस्ट करके हत्या की जिम्मेदारी ली
  • पीड़ित की उम्र 20 साल थी और उसके शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया
  • निहंग ने दावा, अज्ञात व्यक्ति द्वारा हमला किए जाने के बाद उसने आत्मरक्षा में कार्रवाई की

गिरफ्तार व्यक्ति की पहचान रमनदीप सिंह के रूप में की गई है। उसने सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें उसने हत्या की जिम्मेदारी ली और यह भी दावा किया कि उसने आत्मरक्षा में कार्रवाई की। निहंग सिख संप्रदाय के सदस्य हैं और आमतौर पर नीले वस्त्र पहनते हैं तथा पारंपरिक हथियार रखते हैं। घटना के बाद, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक गुरिंदर सिंह ढिल्लों सहित वरिष्ठ पुलिस अधिकारी यहां ऐतिहासिक गुरुद्वारा छेविन पातशाही चौरा खूह पहुंचे। पुलिस ने कहा कि पीड़ित की उम्र 20 साल थी और उसके शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।

dead 3

पत्रकारों से बात करते हुए, निहंग ने दावा किया कि अज्ञात व्यक्ति द्वारा हमला किए जाने के बाद उसने आत्मरक्षा में कार्रवाई की। निहंग पर जहां भारतीय दंड संहिता की धारा 304 (गैर इरादतन हत्या) के तहत मामला दर्ज किया गया है, वहीं मारे गए व्यक्ति के खिलाफ आईपीसी की धारा 295 ए (धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाना) लगाई गई है। पुलिस ने बताया कि गुरुद्वारा प्रबंधक नरिंदर सिंह की शिकायत पर पीड़ित के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली गई है। शिकायत में कहा गया है कि अज्ञात व्यक्ति सोमवार रात करीब 10 बजे गुरुद्वारे में दाखिल हुआ और देर रात करीब दो बजे उसे बाथरूम में छिपा हुआ पाया गया। जब गुरुद्वारे में रहने वाले निहंग ने उस व्यक्ति को रोका तो उसने कथित तौर पर कहा कि उसे ‘बेअदबी’ करने के लिए किसी ने पैसे दिए थे। बेअदबी की कोशिश को “नाकाम” कर दिया गया। कपूरथला की वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक वत्सला गुप्ता ने कहा कि जांच की जा रही है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × four =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।