ODIs में 24 की एवरेज फिर भी Asia Cup के लिए टीम में मिली जगह, 55 की एवरेज वाला खिलाड़ी बना रिज़र्व - Latest News In Hindi, Breaking News In Hindi, ताजा ख़बरें, Daily News In Hindi

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

ODIs में 24 की एवरेज फिर भी Asia Cup के लिए टीम में मिली जगह, 55 की एवरेज वाला खिलाड़ी बना रिज़र्व

टी20 के नंबर एक बल्लेबाज़ सूर्यकुमार यादव क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में तो दुनिया के सबसे धाकड़ बल्लेबाज़ हैं लेकिन जब बात 50 ओवर की आती है तो वहां सूर्यकुमार का रिकॉर्ड उनके टैलेंट के साथ इंसाफ नहीं करता है। सूर्यकुमार को वनडे क्रिकेट में काफी मौके मिले हैं लेकिन खुद को एक 50 ओवर फॉर्मेट प्लेयर के तौर अभी तक साबित साबित नहीं कर पाए है।

भारतीय टीम का एशिया कप के लिए सेलक्शन हो चूका हैं, जिसमें रोहित शर्मा की कप्तानी में 17 खिलाड़ियों की टीम चुनी गयी है। 21 अगस्त को चीफ सेलक्टर अजित अगरकर द्वारा टीम का ऐलान किया गया जिसमें कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो चोट के बाद वापसी कर रह है। जैसे श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, जसप्रीत बुमराह और प्रसिद्ध कृष्णा। इस टीम में युजवेंद्र चहल जैसे गेंदबाज़ को जगह नहीं दी गई। जबकि संजू सैमसन को रिज़र्व खिलाड़ी के तौर पर रखा गया हैं। इस टीम सेलक्शन पर काफी सवाल उठाए जा रहे हैं, जैसे हमेशा होता है कोई न कोई खिलाड़ी ऐसा होता है जिसके सेलक्शन पर सवाल खड़े किए जाते है। इस बार भी टीम में दो खिलाड़ी हैं जिनके सेलक्शन पर सवाल उठाए जा रहे हैं। पहले सूर्यकुमार यादव और दूसरे तिलक वर्मा। इसकी वजह भी साफ़ है, संजू सैमसन का कोर टीम में ना होना।
1692687125 suryakumar yadav t20i
सूर्यकुमार पर सवाल –
टी20 के नंबर एक बल्लेबाज़ सूर्यकुमार यादव क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में तो दुनिया के सबसे धाकड़ बल्लेबाज़ हैं लेकिन जब बात 50 ओवर की आती है तो वहां सूर्यकुमार का रिकॉर्ड उनके टैलेंट के साथ इंसाफ नहीं करता है। सूर्यकुमार को वनडे क्रिकेट में काफी मौके मिले हैं लेकिन खुद को एक 50 ओवर फॉर्मेट प्लेयर के तौर अभी तक साबित साबित नहीं कर पाए है। सूर्यकुमार ने भारत के लिए अब तक 26 वनडे मुकाबले खेले है जिसमें केवल 24.33 की औसत से 511 रन बनाए है। जिसमें उनके बल्ले से केवल 2 अर्धशतक आए हैं। इसे ज्यादा तो उनके टी20 में शतक है।
1692687149 suryakumar (2)
सूर्यकुमार का 2023 में ऐसा रहा है प्रदर्शन  
वहीं 2023 में उनके वनडे रिकॉर्ड की बात की जाए तो वो भी काफी शर्मनाक है। इस साल सूर्यकुमार ने 10 वनडे मैचों में केवल 14.11 की औसत से 127 रन बनाए है। इस दौरान उनका हाईएस्ट स्कोर 35 रन है। इस साल वो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज में तीन बार गोल्डन डक पर भी आउट हुए हैं। उसके बाद वेस्ट इंडीज दौरे पर भी उनका प्रदर्शन खराब रहा था। हालांकि टी20 सीरीज में उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया था। लेकिन वनडे क्रिकेट में उनका फार्मूला सेट नहीं बैठ रहा है। फिर भी कप्तान और टीम मैनेजमेंट द्वारा उन पर भरोसा दिखाया जा रहा है। अब देखना होगा सूर्यकुमार उनके भरोसे को कब तक कायम रख पाते हैं।
1692687198 sanju and gaikwad r
तिलक वर्मा को सीधा एशिया कप में जगह ?
सूर्यकुमार के अलावा तिलक वर्मा के सलेक्शन पर भी काफी सवाल उठे हैं कि उन्होंने अब तक डेब्यू नहीं किया है,ऐसे में तिलक को डायरेक्ट एशिया कप के लिए टीम में कैसे चुना जा सकता है। यह बात सच है कि तिलक ने अपना वनडे डेब्यू नहीं किया है लेकिन वो वेस्ट इंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में काफी बेहतरीन प्रदर्शन करके आ रहे हैं और पिछले कुछ सालों से डोमेस्टिक क्रिकेट में भी उनका प्रदर्शन शानदार रहा है। लेकिन संजू सैमसन से पहले उन्हें कोर टीम में शामिल करना यह क्रिकेट फैंस को हज़म नहीं हो रहा है। संजू पिछले कई सालों से टीम के साथ हैं और ऐसे में उनसे पहले एक युवा खिलाड़ी को मौका देना संजू के साथ थोड़ी नाइंसाफी है। संजू के रिकॉर्ड की बात करें तो उन्होंने अब तक भारत के लिए 13 मैच खेले है और 55 की औसत से 390 रन बनाए हैं जिसमें तीन अर्धशतक है और हाईएस्ट स्कोर नाबाद 86 रन हैं। लेकिन उसे बावजूद उन्हें एक बैकअप खिलाड़ी के तौर पर टीम में रखा गया। 
एशिया कप के लिए भारतीय टीम – 
रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, इशान किशन, रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रित बुमरा, मोहम्मद शमी, मो. सिराज, प्रसिद्ध कृष्ण.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × four =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।