PCB और पाकिस्तानी खिलाडियों के बीच एनओसी को लेकर विवाद

एनओसी नहीं बढ़ाये जाने से नाराज PCB क्रिकेटर

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) और खिलाड़ियों के बीच विदेशी लीग में खेलने के लिए मिलने वाली एनओसी (अनापत्ति पत्र) के मुद्दे को लेकर मतभेद पैदा हो गया है। खिलाड़ी लीग में खेलने के लिए एनओसी नहीं बढ़ाये जाने से नाराज हैं।आपको बता दू कि दुनिया भर में क्रिकेट लीग चलती रहती है और उन सारे लीग में दुनिया भर के अन्तराष्ट्रीय खिलाड़ी उसमे हिस्सा लेते है, जिसके लिए उन्हें सबसे पहले अपने बोर्ड से एनओसी लेने होते है फिर वह खेल पाते है, और इसी लीग के माध्यम से खिलाड़ी कई बार अपने देश के लीए खेलने वाली बोर्ड से भी ज्यादा कमाते है. PCB के एक विश्वस्त सूत्र ने रविवार को कहा कि कुछ खिलाड़ी बोर्ड की विदेशी लीग में खेलने को लेकर खिलाड़ियों को दी जाने वाली एनओसी को लेकर अनिरंतर नीतियों को लेकर नाराज थे।

HIGHLIGHTS

  • विदेशी लीग के एनओसी मुद्दे पर PCB और खिलाड़ी आमने सामने
  • पीएसएल पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) करवाती है।
  • 17 फरवरी से शुरू होने वाली पाकिस्तान सुपर लीगunnamed 73

17 फरवरी से शुरू होने वाली पाकिस्तान सुपर लीग

पाकिस्तानी खिलाड़ी इस समय आईएलटी20 और बांग्लादेश प्रीमियर लीग में खेल रहे हैं। इन खिलाड़ियों ने PCB से एनओसी बढ़ाने का अनुरोध किया ताकि वे 17 फरवरी से शुरू होने वाली पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) में हिस्सा लेने के लिए स्वदेश लौट सकें। लेकिन पीसीबी ने खिलाड़ियों को स्पष्ट कर दिया कि उनकी एनओसी नहीं बढ़ायी जायेगी और उन्हें अपने मूल कार्यक्रम के अनुसार ही लौटना पड़ेगा। सूत्र ने कहा, समस्या है कि खिलाड़ियों को अलग शर्तें और वापसी की तारीख दी गयी हैं जिससे समस्या पैदा हुई। ज्यादातर खिलाड़ियों को सात फरवरी तक लौटना है। और कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं जो 11 फरवरी तक लौट सकते हैं और कुछ 16 फरवरी तक भी लौट सकते हैं। इससे खिलाड़ियों में नाराजगी बढ़ गयी।

pcb board logo 2
भारतीय खिलाडियों को विदेशी लीग खेलना मना है

BCCI यानी बोर्ड ऑफ़ कंट्रोल फॉर क्रिकेट इन इंडिया दुनिया के सबसे अमीर बोर्ड में पहले स्थान पर आते है और यह बोर्ड अपने खिलाडियों को किसी भी विदेशी लीग में हिस्सा लेने के लिए एनओसी नहीं देती है, जिसके वजह से भारतीय क्रिकेट टीम आज दुनिया कि सबसे मज़बूत टीम में से एक है. अगर कोई भारतीय खिलाड़ि विदेशी लीग खेलता है तो उससे BCCI के किसी भी नेशनल और इंटरनेशनल टीम में हिस्सा लेने का मौका नहीं मिल सकता है. दरअसल BCCI खुद अपनी घरेलु लीग करवाता है जिसे इंडियन प्रीमियर लीग कहा जाता है, जो कि दुनिया कि सबसे महंगी लीग अथवा फुटबॉल के बाद सबसे ज्यादा लोकप्रियता वाली लीग है. लगभग देश अपनी अपनी लीग करवाती है और इसी में एक पीएसएल भी है जो की पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) करवाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 + eight =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।