IND vs SA : Rohit Sharma ने केपटाउन टेस्ट जीत को सर्वश्रेष्ठ जीत करार दिया

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट में भारतीय टीम की ऐतिहासिक जीत के बाद भारत ने 1-1 से श्रृंखला बराबर की भारत ने दूसरे टेस्ट में सात विकेट से जीत दर्ज़ की। भारतीय कप्तान Rohit Sharma ने इस जीत को टेस्ट प्रारूप में सर्वश्रेष्ठ में से एक करार दिया और इसे 2021 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ गाबा में मिली ऐतिहासिक जीत के बराबर दर्ज़ा दिया। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज ने मिलकर दक्षिण अफ्रीका के 20 में से 15 विकेट झटके जिससे भारत ने पांच सत्र के अंदर मेजबानों को हराकर शानदार वापसी की। भारत को पहले टेस्ट में सेंचुरियन में पारी और 32 रन से हार मिली थी। टेस्ट इतिहास के सबसे छोटे मैच के खत्म होने के बाद Rohit Sharma ने कहा यह हमारी सर्वश्रेष्ठ टेस्ट जीत में से एक है। हम यहां कभी नहीं जीते थे, यह हमारी सभी जीत के साथ सबसे ऊपर है।

HIGHLIGHTS

  • भारत ने 1-1 से श्रृंखला बराबर की
  • भारत ने दूसरे टेस्ट में सात विकेट से जीत दर्ज़ की
  • Rohit Sharma ने इस जीत को टेस्ट प्रारूप में सर्वश्रेष्ठ में से एक करार दिया
  • भारत को पहले टेस्ट में सेंचुरियन में पारी और 32 रन से हार मिली थी 373598 1

वह किसी अन्य टेस्ट की जीत से इसकी तुलना नहीं करना चाहते लेकिन Rohit Sharma को लगता है कि ब्रिसबेन में मिली जीत भी इतनी ही महत्वपूर्ण थी क्योंकि 33 साल में आस्ट्रेलिया का दौरा करने वाली टीम वहां उन्हें नहीं हरा सकी थी। Rohit Sharma ने कहा कि कहीं और मिली टेस्ट जीत से तुलना करना मुश्किल है। इन टेस्ट को रैंकिंग देना मुश्किल है। प्रत्येक टेस्ट मैच की अपनी अहमियत होती है। मुझे लगता है कि गाबा में आस्ट्रेलिया पिछली बार 1988 में हारा था। तो यह उनका गढ़ बन गया था और हमने जिस तरह से टेस्ट जीता, वह महत्वपूर्ण था। उन्होंने कहा कि आप टेस्ट को रैंक नहीं कर सकते। हालांकि यह जीत ऊपर ही होगी। यह दिखाता है कि यह कितना महत्वपूर्ण स्थल है और यह आकर जीतने का श्रेय टीम को जाता है। 373599 1Rohit Sharma ने हालांकि घुमा फिराकर कहा कि वह तीन मैच की टेस्ट श्रृंखला खेलना पंसद करेंगे, लेकिन इस ड्रॉ को 2024 की अच्छी शुरूआत कहेंगे। उनसे जब पूछा गया कि क्या तीन मैच की टेस्ट श्रृंखला आदर्श होती तो कप्तान ने कहा कि यह हमारे हाथ में नहीं है। मैं मैच के कार्यक्रम का फैसला नहीं कर सकता, मेरा काम खेलना है जो मैच मिलेंगे वही खेलना है। हमें ऐसी श्रृंखला खेलने पर गर्व है। उन्होंने कहा कि हमने पहला मैच गंवा दिया, वे अच्छा खेले। हम यहां जीते, हम अच्छा खेले। हम यहां कभी नहीं जीते थे तो इस युवा टीम के लिए यह गर्व का पल है। इस श्रृंखला से हमारा आत्मविश्वास बढ़ेगा। भारत विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया है और कप्तान ने कहा कि धीमी ओवर गति से अंक गंवाने के बाद इस मैच को जीतना महत्वपूर्ण था। उन्होंने कहा कि टेस्ट मैच जीतना महत्वपूर्ण है। नये साल की यह शुरूआत अच्छी है। हमने ओवर गति के कारण कुछ अंक गंवा दिये थे इसलिये यह जीत महत्वपूर्ण थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

14 − 10 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।