यह चार दावेदार हो सकते हैं भारत के अगले कप्तान

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

88 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

58 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

यह चार दावेदार हो सकते हैं भारत के अगले कप्तान

पूर्व भारतीय बल्लेबाज नवजोत सिंह सिद्धू इन दिनों आईपीएल में कमेंट्री करने में व्यस्त हैं। लंबे समय बाद वो इस टूर्नामेंट में कमेंट्री कर रहे हैं और लोग उनकी कमेंट्री का लुत्फ भी उठा रहे हैं। इसी बीच आए दिन सिद्धू, भारतीय क्रिकेट और खिलाड़ियों को लेकर अपनी राय भी सामने रखते रहते हैं। इस बार उन्होंने ‘इंडिया टुडे’ से एक बातचीत के दौरान टीम इंडिया के भविष्य के कप्तान पर अपनी राय सामने रखी है या कह सकते हैं कि अपनी भविष्यवाणी की है कि भारत के अगले कप्तान कौन हो सकते हैं?

  • लंबे समय बादनवजोत सिंह सिद्धू इस टूर्नामेंट में कमेंट्री कर रहे हैं और लोग उनकी कमेंट्री का लुत्फ भी उठा रहे हैं।
  • एक बातचीत के दौरान उन्होनें टीम  इंडिया के भविष्य के कप्तान पर अपनी राय सामने रखी है।

भारतीय क्रिकेट टीम का अगला कप्तान कौन होगा?

ये सवाल क्रिकेट के गलियारों में और फैंस के बीच अब काफी समय से चर्चा में है। रोहित शर्मा अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के अंतिम पड़ाव पर हैं और भविष्य में टीम इंडिया की अगुवाई कौन करेगा इस पर जरूर बीसीसीआई के सीनियर अधिकारियों के बीच विमर्श शुरू हो गया होगा। टीम में कई नाम ऐसे हैं जिनकी उम्मीदवारी को लेकर अलग-अलग पक्ष हैं, कई दिग्गज इसको लेकर भविष्यवाणियां भी करते आए हैं। इसी फेहरिस्त में ताजा नाम पूर्व क्रिकेटर व चर्चित कमेंटेटर नवजोत सिंह सिद्धू का नाम भी जुड़ गया है।

3c6175c4 2614 11ec 97ad def1feb12b09 1633462935051 1634172429844

61e1b760 efb0 455c 8575 36843002be63

सिद्धू ने बताई अपनी पसंद

नवजोत सिंह सिद्धू के मुताबिक हार्दिक पांड्या टीम इंडिया के भविष्य के कप्तान होंगे। सिद्धू का मानना है कि वो नेचुरल पसंद हैं इस पद के लिए खासतौर पर सीमित ओवर क्रिकेट में । सिद्धू ने कहा, “हार्दिक पांड्या भविष्य हैं। रोहित अब 36-37 के हो चुके हैं। उनके पास बस कुछ और साल बचे हैं करियर के। वो एक शानदार कप्तान और खिलाड़ी है। मुझसे पूछे तो वो चलती-फिरती कविता हैं। जब भी मैं उनको देखता हूं ऐसा लगता है कि समय रुक गया है। लेकिन समय आ रहा है कि आपको उनसे आगे देखना होगा और मैदान तैयार करना होगा कि कोई और आकर उनकी जगह ले।”

सिद्धू ने ये कहा कि, “मैं हार्दिक पांड्या को टेस्ट टीम का कप्तान बनाने का पक्ष नहीं ले रहा हूं। लेकिन, वो आपके उपकप्तान हैं। उसने भारत के लिए टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में तकरीबन एक साल तक कप्तानी भी की है जब रोहित मौजूद नहीं थे । इसीलिए बीसीसीआई ने उनको टीम का उपकप्तान चुना है। काफी प्लानिंग हैं, काफी चर्चाएं होंगी इससे | पहले कि बीसीसीआई किसी नतीजे तक पहुंचे। हार्दिक सीमित ओवर क्रिकेट में नैचुरल चॉइस हैं।”

378247 378406

इन खिलाड़ियों का नाम भी आया सामने

अब अगर इन पैमानों पर टीम इंडिया में नजर दौड़ाएं तो जो बिल्कुल फ्रेश चेहरे नजर आते हैं और जिनमें कप्तानी करने का माद्दा भी दिखता है, वो नाम के एल राहुल, शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर का नजर आता है. इन दोनों में भी अय्यर को पहले ये मौका मिल सकता है. ये इसलिए क्योंकि उनके पास घरेलू क्रिकेट और आईपीएल में कप्तानी करने का अनुभव भी है. वहीं इस साल अपना 24वां जन्मदिन मनाने वाले गिल के पास अभी कप्तानी के लिए वक्त बहुत है।

11 7 scaledthequint 2F2024 02 2Fbb5f1a1b f7ba 4b0e b9b7 e5c39e57d407 2FALPHA7RV20273

गिल और अय्यर के अलावा दावेदारों में वो नाम भी होंगे जिनके पास टीम इंडिया की कप्तानी का अनुभव भी है. इनमें केएल राहुल, हार्दिक पंड्या जैसे नाम है. लेकिन क्या कभी फिटनेस और कभी फॉर्म से जूझ रहे इन खिलाड़ियों की ओर टीम मैनेजमेंट देखेगा या फिर इन्हें नजरअंदाज कर गिल और अय्यर में से किसी एक को कप्तानी देना उसके लिए ठीक रहेगा। लॉन्ग रन में देखें तो दूसरा ऑप्शन सही जान पड़ता है लेकिन फैसला टीम मैनेजमेंट को करना होगा. दूसरे ये भी देखना होगा कि रोहित शर्मा अगर टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ेंगे तो कब?

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

12 − 4 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।