IPL 2023 : आरसीबी ने मुंबई इंडियंस को 8 विकेट से हराया - Latest News In Hindi, Breaking News In Hindi, ताजा ख़बरें, Daily News In Hindi

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

IPL 2023 : आरसीबी ने मुंबई इंडियंस को 8 विकेट से हराया

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) रविवार को यहां मुंबई इंडियन को आठ विकेट से हराकर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अपने अभियान की शानदार शुरुआत की।

अनुभवी विराट कोहली और कप्तान फाफ डुप्लेसी की आकर्षक अर्धशतकीय पारियों की मदद से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) रविवार को यहां मुंबई इंडियंस को 22 गेंद शेष रहते हुए आठ विकेट से हराकर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अपने अभियान की शानदार शुरुआत की।
आरसीबी के सामने 172 रन का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य था लेकिन कोहली (49 गेंदों पर नाबाद 82 रन, छह चौके, पांच छक्के) और (डुप्लेसी (43 गेंदों पर 73 रन, पांच चौके, छह छक्के) ने पहले विकेट के लिए 148 रन जोड़कर उसे बौना साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। आरसीबी ने 16.2 ओवर में दो विकेट पर 172 रन बनाकर आसानी से जीत दर्ज की।
टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिए उतरे मुंबई का स्कोर छठे ओवर में तीन विकेट पर 20 रन था। बाएं हाथ के बल्लेबाज तिलक वर्मा ने यहीं से अकेले जिम्मेदारी संभाली और 46 गेंदों पर नाबाद 84 रन बनाए जिसमें नौ चौके और चार छक्के शामिल हैं।
वर्मा ने नेहल वढेरा (13 गेंदों पर 21 रन) के साथ पांचवें विकेट के लिए 50 रन और अरशद खान (नौ गेंदों पर नाबाद 15 रन) के साथ सातवें विकेट के लिए 17 गेंदों पर 48 रन की अटूट साझेदारी करके टीम का स्कोर सात विकेट पर 171 रन तक पहुंचाया।
आरसीबी ने चुनौतीपूर्ण लक्ष्य के सामने अच्छी शुरुआत की और पावरप्ले में बिना किसी नुकसान के 53 रन बनाए। डुप्लेसी ने इंपैक्ट प्लेयर जेसन बेहरनडॉर्फ पर लगातार दो छक्के लगाए जबकि कोहली ने जोफ्रा आर्चर का स्वागत चौके और छक्के से किया।
डुप्लेसी ने कैमरन ग्रीन पर दो चौके और फिर छक्का जड़कर रोहित शर्मा को सोचने के लिए मजबूर कर दिया। डुप्लेसी ने रितिक शौकीन पर लगातार दो छक्के लगाए। इनमें से पहले छक्के से उन्होंने 29 गेंदों पर आईपीएल में अपना 26वां अर्धशतक पूरा किया।
कोहली ने इसके बाद 11वें ओवर में पीयूष चावला पर छक्का लगाकर स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। उन्होंने 38 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया जो आईपीएल में उनका 50वां पचासा है। कोहली ने इसके बाद आर्चर और अरशद खान पर छक्के जड़कर लंबे शॉट खेलने के अपने कौशल का खुलकर प्रदर्शन किया।
अरशद ने डुप्लेसी को लॉन्ग ऑन पर कैच कराया लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। दिनेश कार्तिक खाता भी नहीं खोल पाए। उनका विकेट ग्रीन ने लिया। ग्लेन मैक्सवेल (नाबाद 12) ने ग्रीन पर लगातार दो छक्के लगाए जबकि कोहली ने अरशद पर विजयी छक्का जड़ा।
इससे पहले आरसीबी के गेंदबाजों ने शुरू में बेहतरीन गेंदबाजी की लेकिन उन्होंने अंतिम नौ ओवर में 109 रन लुटाए। सिराज (चार ओवर में 21 रन देकर एक विकेट) की कसी हुई गेंदबाजी के सामने मुंबई की शुरुआत बेहद निराशाजनक रही और उसकी टीम पावर प्ले में केवल 29 रन बना पाई और इस बीच उसने तीन विकेट गंवाए।
सिराज ने अपने पहले तीन ओवर में केवल पांच रन दिए और ईशान किशन (10) के रूप में आरसीबी को पहली सफलता दिलाई। दूसरे छोर पर रीस टोप्ले और आकाशदीप ने उनका पूरा साथ दिया।
टोप्ले ने कैमरन ग्रीन (पांच) को बोल्ड किया जबकि आकाशदीप ने कप्तान रोहित शर्मा को विकेट के पीछे कैच कराया। रोहित 10 गेंदों का सामना करने के बावजूद केवल एक रन बना पाए। मुंबई का स्कोर हो गया तीन विकेट पर 20 रन।
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीनों वनडे में खाता खोलने में नाकाम रहे सूर्यकुमार यादव की खराब फॉर्म जारी रही। उन्होंने ऑफ स्पिनर माइकल ब्रेसवेल की गेंद पर बैकवर्ड प्वाइंट पर कैच थमाने से पहले 16 गेंदों पर 15 रन बनाए। मुंबई का स्कोर 10 ओवर के बाद चार विकेट पर 55 रन था।
वर्मा ने हालांकि मुंबई की उम्मीद बनाए रखी। उन्होंने आकाशदीप पर पावर प्ले के अंतिम ओवर में पहला छक्का लगाया और उसके बाद 12वें ओवर में ग्लेन मैक्सवेल का स्वागत छक्के और चौके से किया।
उनसे प्रेरणा लेकर अपना पहला टी20 मैच खेल रहे वढेरा ने लेग स्पिनर कर्ण शर्मा (32 रन देकर दो) पर लगातार दो छक्के लगाए। इनमें से दूसरा छक्का 101 मीटर दूर गया जिससे इन दोनों खिलाड़ियों के बीच 50 रन की साझेदारी भी पूरी हुई। बाएं हाथ का यह बल्लेबाज हालांकि तीसरा छक्का जड़ने के प्रयास में लांग ऑन पर कोहली को कैच दे बैठा।
टिम डेविड (सात गेंद पर चार रन) भी अपनी ख्याति के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाए और कर्ण की गेंद स्वीप करने के प्रयास में बोल्ड हो गए।
वर्मा ने आकाशदीप पर डीप स्क्वायर लेग में छक्का जड़कर 32 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। सिराज ने अपने आखिरी ओवर में पांच वाइड करके अपना गेंदबाजी विश्लेषण आकर्षक नहीं रहने दिया। वर्मा ने उनके इस ओवर में दो चौके भी लगाए। अरशद और वर्मा ने हर्षल पटेल के पारी के आखिरी ओवर में एक-एक छक्का जड़कर 22 रन बटोरे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × one =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।