India Vs Ireland 2nd T20 Match: टीम इंडिया ने टी20 सीरीज पर 2-0 की बनाई बढ़त ,भारत ने आयरलैंड को 33 रनों से हराया - Latest News In Hindi, Breaking News In Hindi, ताजा ख़बरें, Daily News In Hindi

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

India Vs Ireland 2nd T20 Match: टीम इंडिया ने टी20 सीरीज पर 2-0 की बनाई बढ़त ,भारत ने आयरलैंड को 33 रनों से हराया

भारतीय टीम ने एक बार फिर आयरलैंड को उसी के घर में करारी शिकस्त दी है। आपको बता दे कि टीम इंडिया इस समय आयरलैंड दौरे पर 3 मैचों की टी20 सीरीज खेल रही है।

भारतीय टीम ने एक बार फिर आयरलैंड को उसी के घर में करारी शिकस्त दी है। आपको बता दे कि टीम इंडिया इस समय आयरलैंड दौरे पर 3 मैचों की टी20 सीरीज खेल रही है। भारतीय टीम ने अपने शुरुआती दोनों मैच जीतकर सीरीज पर 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। अब सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच 23 अगस्त को डबलिन में खेला जाएगा। वही, दूसरे मैच में भारतीय टीम ने 186 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसके जवाब में आयरलैंड की टीम 8 विकेट पर 152 रन ही बना सकी और 33 रनों से मैच हार गई। 
 आपको बता दे कि सलामी बल्लेबाज एंडी बालबर्नी 51 गेंदों में 72 रन बनाकर आयरलैंड के लिए एकमात्र रनर थे, लेकिन यह व्यर्थ चला गया, क्योंकि टीम इंडिया के गेंदबाजों ने शानदार जसप्रीत बुमराह के नेतृत्व में आयरलैंड को 152-8 पर रोक दिया। प्रसिद्ध कृष्णा ने पावरप्ले के अपने पहले ओवर में डबल स्ट्राइक की, साथ ही रवि बिश्‍नोई और अर्शदीप सिंह विकेटों के बीच मौजूद रहे।
टीम इंडिया के लिए गायकवाड़ ने 43 गेंदों में 58 रन बनाए और सैमसन के साथ 71 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की। उन्होंने 26 गेंदों में 40 रनों की तेज पारी खेली। हालांकि ऐसा लग रहा था कि टीम इंडिया पारी के अंत में कुछ गति खो रहा था, मगर रिंकू ने 21 गेंदों में 38 रन बनाए और शिवम दुबे 22 रन बनाकर नाबाद रहे। दोनों ने अंतिम 12 गेंदों में 42 रन बनाकर टीम इंडिया को 180 के पार पहुंचाया।
पहले बल्लेबाजी करने उतरे टीम इंडिया के लिए दूसरे ओवर से रन बनने शुरू हो गए और गायकवाड़ ने जोश लिटिल को चार रन पर आउट कर दिया। यशस्वी जयसवाल ने बाएं हाथ के तेज गेंदबाज की गेंद पर चौका और छक्का लेने के लिए बैकफुट से दो बार घुमाया। जब बैरी मैक्कार्थी ने चौड़ाई दी, तो जयसवाल ने तुरंत उसे शॉर्ट थर्ड मैन के पार चार और रन के लिए कट कर दिया।
गायकवाड़ ने लॉन्ग-ऑन और डीप स्क्वायर लेग के बीच आर्क में बैकफुट से तीन शानदार चौकों के साथ टीम इंडिया को आगे बढ़ाया। दूसरे छोर से सैमसन ने तेज गेंदबाजों पर अपनी पांच चौकों में सही टाइमिंग और प्लेसमेंट पाया, जिसमें लिटिल की लगातार तीन गेंदें शामिल थीं।
जब सैमसन ने 18 रन के 11वें ओवर में स्क्वायर लेग के पीछे से एक छक्का जड़ा तो मालाहाइड में खचाखच भरी भीड़ ने सबसे ज्यादा खुशी मनाई। उनकी 26 गेंदों की आक्रामक पारी 13वें ओवर में समाप्त हुई, जब उन्होंने लेग स्पिनर बेन व्हाइट की एक छोटी और वाइड गेंद के खिलाफ बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में अपने स्टंप्स को काट दिया।
गायकवाड़ ने व्हाइट की गेंद पर डीप स्क्वेयर लेग पर चार रन के लिए स्वीप करके अपना अर्धशतक पूरा किया और इसके बाद उसी ओवर में लॉन्ग-ऑन पर छक्का जड़ा। क्रीज पर उनका 43 गेंदों का प्रवास तब समाप्त हो गया जब 16वें ओवर में मैक्कार्थी की एक धीमी गेंद को लॉन्ग ऑफ पर चूक गए।
पहली बार टी20ई में बल्लेबाजी कर रहे रिंकू ने दो चौके लगाए, इसके बाद मैक्कार्थी ने लॉन्ग-ऑन और अतिरिक्त कवर पर छक्के लगाए। दुबे अंतिम ओवर में फाइन लेग पर फ्लिक और मिडविकेट पर स्विंग के साथ छक्का मारने वाली पार्टी में शामिल हो गए। रिंकू ने ओवर का तीसरा छक्का डीप मिडविकेट पर एक गैर-जिम्मेदार पुल के साथ मारा, इससे पहले कि अगली ही गेंद पर वह आउट हो गए, जिससे टीम इंडिया 180 का आंकड़ा पार कर गया।
आयरलैंड के लक्ष्य का पीछा करने की शुरुआत बलबर्नी द्वारा दूसरे ओवर में अर्शदीप पर दो चौके लगाने से हुई। लेकिन कृष्णा ने अगले ओवर में शॉर्ट गेंदों पर पॉल स्टर्लिंग और लोर्कन टकर को आउट करके आयरलैंड को बैकफुट पर धकेल दिया। बिश्‍नाेई ने पावर-प्ले में हैरी टेक्टर को आउट कर आयरलैंड को दूसरा झटका दिया।
लेकिन बालबर्नी ने आगे बढ़ना जारी रखा और आयरलैंड के लक्ष्य को फिर से जीवित कर दिया। उन्होंने पावर-प्ले समाप्त होने के तुरंत बाद वाशिंगटन सुंदर की गेंद पर दो चौके लगाकर शुरुआत की। हालांकि कर्टिस कैंपर बिश्‍नाेई को पॉइंट करने के लिए रिवर्स-पैडलिंग के बाद गिर गए, बलबर्नी ने दुबे को दो छक्के लगाए और बिश्‍नाेई को चार रन देकर अपना अर्धशतक पूरा किया।
इसके बावजूद आयरलैंड की आवश्यक रन-रेट बढ़ती रही, हालांकि बालबर्नी और जॉर्ज डॉकरेल ने कृष्णा और बिश्‍नाेई की गेंद पर एक-एक छक्का लगाया। जब डॉकरेल को बिश्‍नाेई ने रन आउट किया तो टीम इंडिया का पलड़ा मजबूत हो गया, जबकि बालबर्नी की गेंद पर अर्शदीप की गेंद पर सैमसन ने विकेट के पीछे कैच कर लिया।
पारी के अंत में बुमराह ने मैक्कार्थी और मार्क अडायर को आउट किया, जिन्होंने अर्शदीप और प्रसिद्ध पर तीन छक्के लगाए। भारतीय कप्तान ने अपने चार ओवरों में कोई बाउंड्री नहीं दी, जिनमें से एक खेल के आखिरी ओवर में मेडन थी, क्योंकि मेहमान टीम ने अब एक मैच शेष रहते हुए श्रृंखला जीत ली है।
संक्षिप्त स्कोर : टीम इंडिया ने 20 ओवर में 185-5 (रुतुराज गायकवाड़ 58, संजू सैमसन 40, बैरी मैक्कार्थी 2-36, क्रेग यंग 1-29) ने आयरलैंड को 20 ओवर में 152-8 से हराया (एंडी बालबर्नी 72, जसप्रीत बुमराह 2-15, प्रसिद्ध कृष्णा 2-29) 33 रन से।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

20 − 15 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।