भारत में बन रहे iPhone से कम्पनी को फायदा, Apple ने की बम्पर कमाई

iPhone Latest News: Apple अब भारत में भी iPhone बना रही है जिससे कंपनी को सकारात्मक रिसपॉन्स भी मिल रहा है। 2023 में Apple ने भारत में 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक की लागत के iPhone बनाए हैं। कंपनी ने 65,000 करोड़ रुपये के आईफोन जनवरी से दिसंबर के बीच दूसरे देशों में भी निर्यात किए गए हैं। जिन्हे भारत में बनाया गया था। आइए इस बारे में जानते हैं।

iPhone प्रोडक्शन में बढ़ोतरी

Apple iPhone 14 Pro iPhone 14 Pro Max hero 220907.jpg.landing big 2x 1

ईटी की रिपोर्ट के मुताबिक, Apple ने इस साल आईफोन निर्मित करने के मामले में अच्छी बढ़ोत्तरी हासिल की है। इसमें बताया है कि ये वैल्यू बिना टैक्स और चार्जेज के है। अगर इन पर ये भी जोड़ा जाता है, तो ये आंकड़ा 1.5 लाख करोड़ से लेकर 1.7 करोड़ के बीच हो सकता है। यह टैक्स और डीलरों के मार्जिन पर निर्भर करता है।

मिला सकारात्मक रिस्पॉन्स

as images.apple

रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि एपल की ये उपलब्धि प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (PLI) स्कीम के लक्ष्य से भी कहीं अधिक है। ऐसे में जाहिर तौर पर कहा जा सकता है कि एपल ने भारत में आईफोन बनाने का वादा पूरा किया है और देशभर में इसका तेजी से विस्तार भी कर रही है।

भारत में बन रहे ये iPhone Model

zxpmEDdZ8F5w7ucKRPRSjB 1200 80 2

रिपोर्ट् में कहा गया है कि अमेरिका और यूरोप में निर्यात किए जाने वाले 65 प्रतिशत आईफोन भारत में बनाए जा रहे हैं। कंपनी भारत में मुख्य तौर पर 11, 12, 13, 14, और 15 मॉडल बनाती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × 2 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।