लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

WhatsApp पर छुपा सकते हैं Blue Tick, किसी को नहीं मालूम चलेगा कब पढ़ा मैसेज

WhatsApp Update

WhatsApp Update: WhatsApp अपने ग्राहकों के लिए नए-नए अपडेट लाता रहता है। WhatsApp  ने लोगों की privacy के लिए कई तरह के अपडेट जारी किए हैं। अगर आपको ये टेंशन रहती है कि आप किसी का मैसेज पढ़ लें और किसी को खबर भी न हो तो आपके लिए ऐप में ही एक खास सेटिंग मौजूद है। आइए जानते हैं ब्लू टिक को कैसे छुपाया जा सकता है।

Highlights

  • WhatsApp लेकर आया नया अपडेट
  • छुपा सकते हैं Blue Tick
  • किसी को नहीं मालूम चलेगा कब पढ़ा मैसेज

WhatsApp लेकर आया नया अपडेट

WhatsApp हमारी रोजाना लाइफ का अहम हिस्सा बन गया है। छोटे-बड़े सभी तरह के काम अब WhatsApp पर ही आसानी से हो जाते हैं। ऐसे में कई चीज़े आसान तो हो जाती हैं, वहीं कुछ मामलों में प्राइवेसी पर खतरा भी हो जाता है। कुछ लोग कई बार App पर इतने पीछे पड़ जाते हैं, कि उन्हें चैटिंग पर इग्नोर करना मुश्किल हो जाता है। WhatsApp पर सबसे ज़्यादा परेशान करता है ब्लू टिक। इसके चलते लोगों को न जाहते भी reply करना पड़ता है।

whatsapp2 3

उदाहरण के तौर पर अगर आपको कोई मैसेज भेजता है और उसे तुरंत या थोड़ी देर में पढ़ लेते हैं, तो sender को ब्लू टिक दिखने लगता है। जब ये ब्लू टिक दिखने लगता है तो receiver पर बहुत प्रेशर रहता है, कि reply करना ही है। मगर कई बार हमें चैट में ब्लू टिक ही नहीं दिखाई देता है, जिससे कि हमें यहीं लगता रहता है कि शायद receiver ने मैसेज ही न पढ़ा हो। अगर आपको घंटों किसी की चैट में ब्लू टिक ही न दिखाई दे तो समझ लें कि उसने ब्लू टिक ऑफ कर रखा होगा।

इस तरह करें सेटिंग

अब अगर आप ये सोच रहे हैं कि आप कैसे ब्लू टिक ऑफ कर सकते हैं, तो हम बताते हैं step by step

 

एंड्रॉयड वाले इन स्टेप्स को फॉलो करें:-

 

सबसे पहले वॉट्सऐप खोलें और स्क्रीन के ऊपरी-दाएं कोने में मौजूद तीन-डॉट मेनू आइकन पर टैप करें। दूलरे स्टेप में अब ड्रॉपडाउन मेन्यू से Setting को सेलेक्ट करें। इसके बाद Settings ऑप्शन में जाकर Privacy पर टैप करें, फिर Privacy सेक्शन में जाकर ‘Read Receipts’ ऑप्शन पर जाना होगा। इसके बाद अब स्विच को टॉगल करके ON कर दें। बस इस तरह एंड्रॉयड पर आपका काम हो गया।

whatsapp3 3

iPhone यूजर्स इस तरीके को अपनाएं…

सबसे पहले वॉट्सऐप खोलें और स्क्रीन के निचले-दाएं कोने में स्थित सेटिंग्स आइकन पर टैप करें। इसके बाद Settings मेनू में जाकर Privacy सेलेक्ट करें। फिर Read Receipt ऑप्शन पर जाकर टॉगल को ऑन कर दें।

whatsapp4 3

ऐसा करके आप दूसरों को यह देखने से रोक देते हैं कि आपने उनके मैसेज पढ़े हैं या नहीं। यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि इस प्रोसेस का मतलब ये भी है कि आप यह नहीं देख पाएंगे कि दूसरों ने आपके मैसेज पढ़े हैं या नहीं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × 1 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।