Search
Close this search box.

Apple Vision Pro : आंखों और हाथों के इशारों से कर सकते है कंट्रोल और भी है कई फीचर्स

Apple Vision Pro

Apple Vision Pro; अभी हाल ही में, एपल ने एक ऐसा डिवाइस लॉन्च किया है। Apple Vision Pro एक ऐसा हेडसेट है जो आपको वर्चुअल रियलिटी (VR) और ऑगमेंटेड रियलिटी (AR) का अनुभव कराता है। आसान शब्दों में कहें तो, ये चश्मा आपको असली दुनिया को देखने के साथ-साथ डिजिटल दुनिया का भी अनुभव करा सकता है। आप कल्पना कर सकते हैं कि आपकी आंखों के सामने ही आपकी फ़िल्में, गेम और शो चल रहे हों? या फिर अपने हाथों को हिलाकर ही आप डिजिटल दुनिया को कंट्रोल कर सकें? एपल का नया चश्मा Apple Vision Pro यही सब करने का दावा करता है। आप इस चश्मे से वर्चुअल मीटिंग्स कर सकते हैं, अपने घर के अंदर रहते हुए खूबसूरत जगहों की सैर कर सकते हैं, या यहां तक ​​कि आर्ट गैलरी घूम सकते हैं। ये सब बिना कहीं जाए, बस अपने कमरे में बैठकर!  ये सिर्फ एक चश्मा नहीं, बल्कि एक मिक्स्ड रियलिटी डिवाइस है, जो असल दुनिया को डिजिटल दुनिया से मिला देता है। चलिए, इसे और अच्छे से समझते हैं।

असल दुनिया को डिजिटल बनाना:

Apple Vision Pro

Apple Vision Pro एक ऐसा चश्मा है, जो आपकी आंखों के सामने ही डिजिटल इमेज और ऑब्जेक्ट दिखा सकता है। मान लीजिए, आप अपने लिविंग रूम में बैठे हैं, लेकिन Vision Pro के जरिए आप वर्चुअल जंगल में घूम सकते हैं, या अंतरिक्ष की सैर कर सकते हैं। ये सब इतना रियल लगेगा कि आपको लगेगा मानो आप असल में ही उन जगहों पर मौजूद हैं। विज़न प्रो की खासियतों की बात करें तो, इसमें हाई-रिजॉल्यूशन डिस्प्ले है, जो आपको बेहद साफ और शार्प इमेज देता है। साथ ही, इसमें आंखों और हाथों को ट्रैक करने वाली टेक्नोलॉजी है, जिससे आप स्क्रीन को छुए बिना ही चीज़ों को कंट्रोल कर सकते हैं। और हां, इसमें आवाज से कंट्रोल करने का विकल्प भी है।

हाथ के इशारों से कंट्रोल:

इस चश्मे की खासियत है कि इसे छूने की जरूरत नहीं है । आप अपनी आंखों और हाथों के इशारों से ही इसे कंट्रोल कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, किसी ऑब्जेक्ट को सिलेक्ट करने के लिए और उसे क्लिक करने के लिए हाथ हिलाना होगा।

दमदार परफॉरमेंस:

Apple Vision Pro

Apple Vision Pro में लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। इसमें हाई-रिजॉल्यूशन डिस्प्ले, पावरफुल प्रोसेसर और बेहतरीन सेंसर दिए गए हैं। ये सब मिलकर आपको एक स्मूथ और रियलिस्टिक अनुभव देते हैं।

कब और कितने में मिलेगा?

Apple Vision Pro को भारत में लॉन्च किया जा सकता है।  इसकी कीमत करीब 3 लाख रुपये होने की उम्मीद है। फिलहाल ये सिर्फ अमेरिका में ही लॉन्च होगा, लेकिन उम्मीद है कि आने वाले समय में ये भारत में भी उपलब्ध होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × five =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।