Search
Close this search box.

अमेरिकी राजनेता की नकल करने वाले बॉट को OpenAI ने किया बैन

OpenAI Bans Bot: ChatGPT मेकर ओपनएआई ने साल 2024 में गलत सूचनाओं से निपटने के लिए अपनी कमर कस ली है। कंपनी ने हाल ही में एक अमेरिकी राजनेता की नकल करने वाले बॉट के डेवलपर पर प्रतिबंध लगा दिया है। कंपनी ने साफ कर दिया है कि अपने प्लेटफॉर्म को वोटिंग से जुड़ी सही जानकारियों को देने के लिए पेश करना चाहती है। आइए इस बारे में जानते हैं।

OpenAI ने बॉट को किया बैन

OpenAI ChatGPT Enterprise A Tall Order

वाशिंगटन पोस्ट द्वारा सामने आई जानकारी के मुताबिक ओपनएआई ने स्टार्ट-अप डेल्फी के अकाउंट को निलंबित कर दिया है। स्टार्ट-अप डेल्फी को Dean.Bot बनाने के लिए चुना गया था। यह बॉट एक वेबसाइट के जरिए रियल टाइम में वोटर्स के साथ बात करता था। हालांकि, अकाउंट सस्पेंड करने को लेकर ओपनएआई का यह पहला कदम है। कंपनी के इस एक्शन से माना जा रहा है कि ओपनएआई राजनीतिक अभियानों में एआई के उपयोग को प्रतिबंधित कर रहा है।

बॉट ने किया नीतियों का उल्लंघन

hero

OpenAI के एक प्रवक्ता ने कहा कि जो कोई भी कंपनी द्वारा उपलब्ध कराए गए टूल से कंटेंट डेवलप करता है, उसे इसकी उपयोग नीतियों का पालन करना होगा। डेवलपर का अकाउंट सस्पेंड हुआ है क्योंकि यह एपीआई उपयोग नीतियों का उल्लंघन कर रहा था। नीतियों के अनुसार टूल का इस्तेमाल राजनीतिक प्रचार के लिए नहीं किया जा सकता है। इसी तरह किसी व्यक्ति की सहमति के बिना उसकी मिमिक्री करना भी नीतियों का उल्लंघन है।

कंपनी पेश करेगी वोटिंग की जानकारी

OpenAI Plugins 1300x731 1

मालूम हो कि इस साल भारत के अलावा, अमेरिका में भी चुनाव होने हैं। ऐसे में कंपनी अपने प्लेटफॉर्म को वोटिंग से जुड़ी सही जानकारियों को देने के लिए पेश करना चाहती है। कंपनी नई नीतियों के साथ पारदर्शिता लाने पर ध्यान दे रही है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × 2 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।