PM मोदी ने की Israel सहित कई राष्ट्राध्यक्षों से की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की अध्यक्षता में विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन सीओपी 28 के इतर आज यहां इज़रायल, मालदीव, स्विट्जरलैंड, उज़्बेकिस्तान और मेजबान यूएई के राष्ट्रपति और स्वीडन के प्रधानमंत्री से द्विपक्षीय मुलाकातें कीं।
इजराइल-हमास संघर्ष पर विचारों का किया आदान-प्रदान
विदेश मंत्रालय के अनुसार इज़रायल के राष्ट्रपति इसहाक हर्ज़ग से मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं ने क्षेत्र में चल रहे इजराइल-हमास संघर्ष पर विचारों का आदान-प्रदान किया। प्रधानमंत्री ने 7 अक्टूबर के आतंकवादी हमलों में लोगों की मौत पर संवेदना व्यक्त की और बंधकों की रिहाई का स्वागत किया।
राष्ट्रपति हर्ज़ग ने भारत की जी20 अध्यक्षता की सफलता पर प्रधानमंत्री को दी बधाई
प्रधानमंत्री ने प्रभावित आबादी के लिए मानवीय सहायता की निरंतर और सुरक्षित डिलीवरी की आवश्यकता दोहराई। उन्होंने दो राज्य समाधान और बातचीत और कूटनीति के माध्यम से इज़राइल फिलिस्तीन मुद्दे के शीघ्र और टिकाऊ समाधान के लिए भारत के समर्थन पर जोर दिया। राष्ट्रपति हर्ज़ग ने भारत की जी20 अध्यक्षता की सफलता पर प्रधानमंत्री को बधाई दी और भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे के शुभारंभ का स्वागत किया।
पीएम मोदी ने मालदीव के राष्ट्रपति से की मुलाकात
पीएम मोदी ने मालदीव के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज्जू से मुलाकात में उन्हें को पदभार ग्रहण करने पर बधाई दी। दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच लोगों के आपसी संपर्क, विकास सहयोग, आर्थिक संबंध, जलवायु परिवर्तन और खेल सहित व्यापक द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की। दोनों नेताओं ने अपनी साझीदारी को और गहरा करने के तरीकों पर भी चर्चा की। इस संबंध में वे एक कोर ग्रुप गठित करने पर सहमत हुए।
पीएम मोदी ने स्विस परिसंघ के राष्ट्रपति एलेन बर्सेट के साथ की बैठक
स्विस परिसंघ के राष्ट्रपति एलेन बर्सेट के साथ मुलाकात के दौरान बैठक के दौरान, दोनों नेताओं ने व्यापार और निवेश, प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य, शिक्षा, आईटी, पर्यटन और लोगों से लोगों के संबंधों में सहयोग सहित अपनी साझेदारी को और गहरा करने के तरीकों पर चर्चा की। चर्चा में आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दे भी शामिल हुए। राष्ट्रपति बर्सेट ने भारत की जी20 अध्यक्षता और शिखर सम्मेलन की सफलता के लिए प्रधानमंत्री को बधाई दी।
पीएम मोदी ने उज़्बेकिस्तान गणराज्य के राष्ट्रपति शौकत मिर्जियोयेव के साथ भेंट की
उज़्बेकिस्तान गणराज्य के राष्ट्रपति शौकत मिर्जियोयेव के साथ भेंट के दौरान प्रधानमंत्री ने वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ शिखर सम्मेलन में उज्बेकिस्तान की भागीदारी के लिए राष्ट्रपति मिर्जियोयेव को धन्यवाद दिया। दोनों नेताओं ने स्वास्थ्य, शिक्षा, फार्मास्यूटिकल्स और पारंपरिक चिकित्सा के क्षेत्रों में अपने व्यापक द्विपक्षीय संबंधों को गहरा करने पर विचारों का आदान-प्रदान किया। प्रधान मंत्री ने उज्बेकिस्तान के साथ हमारी विकास साझेदारी का विस्तार करने के लिए भारत के समर्थन का भी आश्वासन दिया।
पीएम मोदी ने राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात की
राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री ने सीओपी-28 शिखर सम्मेलन की सफलतापूर्वक मेजबानी के लिए श्री शेख मोहम्मद बिन जायद को बधाई दी। उन्होंने सीओपी-28 में हरित जलवायु कार्यक्रम (जीसीपी) पर उच्च स्तरीय कार्यक्रम की सह-मेजबानी के लिए यूएई के राष्ट्रपति को भी धन्यवाद दिया। दोनों नेताओं ने अपने व्यापक और जीवंत द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की। उन्होंने इजरायल-हमास संघर्ष पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया। प्रधानमंत्री ने अगले महीने भारत में होने वाले वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन के लिए राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को आमंत्रित किया।
स्वीडन साम्राज्य के प्रधानमंत्री उल्फ क्रिस्टरसन के साथ प्रधानमंत्री की मुलाकात
स्वीडन साम्राज्य के प्रधानमंत्री उल्फ क्रिस्टरसन के साथ प्रधानमंत्री की मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं ने रक्षा, अनुसंधान एवं विकास, व्यापार और निवेश और जलवायु सहयोग सहित अपने द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलुओं पर सार्थक चर्चा की। उन्होंने यूरोपीय संघ, नॉर्डिक परिषद और नॉर्डिक बाल्टिक 8 समूह सहित क्षेत्रीय और बहुपक्षीय मुद्दों पर भी चर्चा की।प्रधानमंत्री ने स्वीडन की यूरोपीय संघ परिषद की सफल अध्यक्षता के लिए प्रधानमंत्री क्रिस्टर्सन को बधाई दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × 5 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।