लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सांसदों की कार रैली को दिखाई हरी झंडी

कांस्टीट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया (सीसीआई) परिसर में आयोजित फ्लैग-ऑफ समारोह में मुख्य अतिथि बिरला के अलावा रैली

कांस्टीट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया (सीसीआई) परिसर में आयोजित फ्लैग-ऑफ समारोह में मुख्य अतिथि बिरला के अलावा रैली के प्रायोजक, जेके टायर के चेयरमैन डॉ रघुपति सिंघानिया और सीसीआई के सचिव एवं लोकसभा सांसद राजीव प्रताप रूडी सहित अन्य गणमान्य अतिथि मौजूद रहे। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सांसदों के लिये आयोजित सीसीआई कार रैली के 8वें संस्करण को यहां रविवार को हरी झंडी दिखाई।  रूडी ने इस आयोजन पर अपनी खुशी जाहिर करते हुए कहा, ‘महामारी के कारण दो साल के अंतराल के बाद इस प्रतिष्ठित रैली के दूसरे संस्करण की सफलतापूर्वक मेजबानी करने में हमारे सह-सांसदों से इतने बड़ समर्थन और उत्साह को देखकर हमें खुशी हो रही है।
1679842850 untitled 2 copy.jpg141051521752
इन मुद्दों पर आवाज उठाना अनिवार्य है
रैली कई वर्षों से सड़क सुरक्षा और सुरक्षित ड्राइविंग प्रथाओं को बढ़वा दे रही है। हमारा मानना ? है कि जनता के प्रतिनिधि होने के नाते इस तरह की पहल के माध्यम से इन मुद्दों पर आवाज उठाना अनिवार्य है।’ साल 2010 में शुरू की गयी इस रैली का सालाना आयोजन सीसीआई के सहयोग से सड़क सुरक्षा और सुरक्षित ड्राइविंग को प्रोत्साहित करने के लिये किया जाता है। इस रैली में भाग लेते हुए 70 से अधिक राजनेता, नौकरशाह और अन्य आमंत्रित लोग रविवार को राष्ट्रीय राजधानी की सड़कों पर उतरते नजर आये।
इस अवसर पर देश के सांसदों से आह्वान करता हूं
डॉ। सिंघानिया ने कहा, ‘‘सांसदों के लिये 8वीं जेके टायर सीसीआई कार रैली के लिये कांस्टीट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया के साथ साझेदारी करके हमें गर्व है। मैं इस अवसर पर देश के सांसदों से आह्वान करता हूं कि वे बड़ पैमाने पर जनता के लिये सड़क सुरक्षा के दूतों का पदभार ग्रहण करें।’ इस रैली का आयोजन टीएसडी (समय, गति, दूरी) प्रारूप में किया जाता है जहां सबसे पहले रेस पूरी करना उद्देश्य नहीं होता।
टीम पर पेनल्टी लगायी जाती है
 प्रत्येक टीम में ड्राइवर के साथ एक दिशा दिखाने वाला व्यक्ति शामिल होता है। ड्राइवर का सहायक यह सुनिश्चित करता है कि टीम निर्धारित समय से पीछे या आगे नहीं है क्योंकि दोनों ही स्थितियों में टीम पर पेनल्टी लगायी जाती है। प्रतिभागियों को पूर्वनिर्धारित मार्ग के विभिन्न हिस्सों पर निर्धारित समय और औसत गति (जो कानूनी सीमा के बराबर या उससे कम है) को बनाये रखना अनिवार्य होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × three =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।