Search
Close this search box.

सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर का मुंबई में पूरे राजकीय सम्मान के साथ हुआ अंतिम संस्कार, पंचतत्व में हुईं विलीन

लता मंगेशकर के निधन से आज पूरा देश गमगीन है। अपनी आवाज के जरिए गीतों में जान फूंकने वाली लता मंगेशकर के निधन के साथ एक स्‍वर्णीम युग का भी अंत हो गया है

लता मंगेशकर के निधन से आज पूरा देश गमगीन है। अपनी आवाज के जरिए गीतों में जान फूंकने वाली लता मंगेशकर के निधन के साथ एक स्‍वर्णीम युग का भी अंत हो गया है। उनकी आवाज का जादू हमेशा देशवासियों पर राज करता रहेगा। तिरंगे में लिपटे सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर के पार्थिव शरीर को फूलों से सजे एक ट्रक से अंतिम संस्कार के लिए रविवार शाम दक्षिण मुंबई में उनके आवास से दादर के शिवाजी पार्क ले जाया गया। भारत रत्न और स्वर कोकिला लता मंगेशकर का मुंबई के शिवाजी पार्क में पूरे राजकीय सम्मान के साथ रविवार को अंतिम संस्कार किया गया। उन्हें उनके भतीजे आदिनाथ ने मुखाग्नि दी।
फिल्मी दुनिया से लेकर राजनीतिक और खेल जगत की अंतिम संस्कार में शामिल
इस मौके पर हज़ारों चाहने वाले और लता दीदी के परिवार के सदस्य वहां पर मौजूद रहे। फिल्मी दुनिया से लेकर राजनीतिक और खेल जगत की हस्तियां भी लता के अंतिम संस्कार में शामिल हुईं। लता दीदी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, शाहरुख खान और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने श्रद्धांजलि दी। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी भी लता मंगेशकर के अंतिम दर्शन के लिए वहां पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लता मंगेशकर के आखिरी दर्शन और उन्हें श्रद्धांजलि देने के बाद उनके परिवारवालों से मुलाकात की। पीएम मोदी ने सीएम उद्धव से भी मुलाकात की और फिर वहां से रवाना हो गए।
अभिनेता अमिताभ बच्चन, अनुपम खेर, गीतकार जावेद अख्तर और फिल्मकार संजय लीला भंसाली सहित अन्य ने दक्षिण मुंबई में पेड्डार रोड स्थित मंगेशकर के आवास पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। वहां से करीब आठ किमी दूर स्थित शिवाजी पार्क के लिए गायिका के पार्थिव शरीर को ले जाया गया। सुर साम्राज्ञी जब अपनी अंतिम यात्रा पर निकलीं तो बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर उमड़ पड़े और काफिला आगे बढ़ता गया।
92 वर्ष की थीं लता मंगेशकर
शरीर के कई अंगों के काम करना बंद कर देने पर लता का यहां एक अस्पताल में रविवार सुबह निधन हो गया। वह 92 वर्ष की थीं। पुलिस और सेना ने मंगेशकर को औपचारिक सलामी दी और एक बैंड ने राष्ट्रगान बजाया। इसके बाद मंगेशकर के पार्थिव शरीर को फूलों से सजे ट्रक पर रखा गया और उसमें गायिका की एक विशाल तस्वीर भी रखी गई।
गायिका का पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार हुआ
ट्रक में पार्थिव शरीर के साथ मंगेशकर की बहन और प्रख्यात गायिका आशा भोसले सहित उनके परिवार के कुछ सदस्य थे। इस मौके पर महाराष्ट्र के मंत्री आदित्य ठाकरे भी मौजूद थे। मंगेशकर के आवास पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने वालों में अमिताभ बच्चन की बेटी श्वेता नंदा, फिल्फकार आशुतोष गोवारिकर, मधुर भंडारकर, अभिनेत्री श्रद्धा कपूर और संगीतकार ललित पंडित भी शामिल थे।
सेना, पुलिस जीप की सुरक्षा में ट्रक हाजी अली जंक्शन, वर्ली नाका, पोद्दार अस्पताल चौक, पुराना पासपोर्ट कार्यालय, सिद्धिविनायक मंदिर, कैडल रोड से होकर गुजरेगा और बाद में दादर के शिवाजी पार्क में पहुंचेगा, जहां गायिका का पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × 1 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।