हरियाणा व पंजाब दोनों राज्यों में अस्पतालों का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, PMO ने दी बड़ी जानकारी

प्रधानमंत्री मोदी 24 अगस्त को हरियाणा और पंजाब का दौरा करेंगे और दोनों ही राज्यों में अस्पतालों का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने सोमवार को एक बयान में यह जानकारी दी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जल्द हरियाणा और पंजाब को कई बड़ी सौगातें देने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री इस साल देश को कई बड़ी सौगातें दी हैं, इस समय एक बार फिर हरियाणा और पंजाब दोनों राज्यों को नई सौगातें देंगे। 
दोनों राज्यों में अस्पतालों का उद्घाटन 
दरअसल, प्रधानमंत्री मोदी 24 अगस्त को हरियाणा और पंजाब का दौरा करेंगे और दोनों ही राज्यों में अस्पतालों का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने सोमवार को एक बयान में यह जानकारी दी। पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री हरियाणा के फरीदाबाद में 2,600 बिस्तरों वाले अमृता अस्पताल का उद्घाटन करेंगे। इस अस्पताल का प्रबंधन माता अमृतानन्दमयी मठ द्वारा किया जायेगा। अस्पताल की निर्माण लागत अनुमानतः 6,000 करोड़ रुपये है।
अनुसंधान केंद्र’ का करेंगे लोकार्पण
पीएमओ ने कहा कि इस अस्पताल से फरीदाबाद तथा पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के लोगों को उत्कृष्ट स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी।
इसके बाद प्रधानमंत्री मोहाली जायेंगे और वहां ‘होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र’ का लोकार्पण करेंगे। इस अस्पताल को 660 करोड़ रुपये की लागत से टाटा मेमोरियल सेंटर ने निर्मित किया है, जो भारत सरकार के परमाणु ऊर्जा विभाग के तहत सहायता-प्राप्त संस्थान है। अस्पताल कैंसर के सभी प्रकारों के उपचार के लिये हर आधुनिक सुविधाओं से लैस है। 
यहां सर्जरी, रेडियोथेरेपी और मेडिकल ऑन्कोलॉजी– कीमोथेरेपी, इम्यूनोथेरेपी और बोन मैरो ट्रांसप्लांट की सुविधा उपलब्ध होगी। इसमें 300 बिस्तरों की क्षमता है। पीएमओ ने कहा, ‘‘यह अस्पताल पूरे क्षेत्र में कैंसर सुविधा और उपचार के लिये ‘केंद्र’ के रूप में और संगरूर में 100 बिस्तरों वाला अस्पताल इसकी ‘शाखा’ के रूप में कार्य करेगा।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eleven − 7 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।