भारतीय सेना की और बढ़ेगी ताकत, सरकार ने दी 8 हजार करोड़ रूपये के रक्षा खरीद प्रस्तावों को मंजूरी

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को हुई रक्षा खरीद परिषद की बैठक में भारतीय की सशस्त्र सेनाओं के लिए 8 हजार करोड़ रूपये के रक्षा खरीद प्रस्तावों को मंजूरी दी है

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को हुई रक्षा खरीद परिषद की बैठक में  भारतीय की सशस्त्र सेनाओं के लिए 8 हजार करोड़ रूपये के रक्षा खरीद प्रस्तावों को मंजूरी दी है जिससे भारतीय सेना की ताकत में इजाफा होगा। आज के समय के बीच जब भारत को चीन और पाकिस्तान दोनों से सामना करना पड़ रहा है ऐसे में सरकार भारतीय सेना की ताकत को बढ़ाने में लगी हुई है और उन्हें नई तकनीक के हथियार भी दे रही है। 
‘मेक इन इंडिया’ श्रेणी के तहत होगी यह खरीद
सेना के लिए आठ हजार करोड़ रूपये के रक्षा खरीद पूरी तरह पूरी तरह से ‘मेक इन इंडिया’ श्रेणी में हैं और इनका डिजायन, विकास तथा विनिर्माण देश में ही किया जायेगा। प्रधानमंत्री भी कई बार ‘मेक इन इंडिया’ की बात कर चुके हैं जिससे भारत में ही चीजे बन सके और भारत को किसी और देश पर कम निर्भर रहना पडें। ‘मेक इन इंडिया’ के तहत देश में कई हथियार भी बन चुके हैं। 
हॉल से खरीदे जाएंगे हैलीकॉप्टर 
रक्षा मंत्री द्वारा रक्षा खरीद प्रस्तावों को मंजूरी मिलने के बाद भारतीय सेना 12 हल्के हैलीकॉप्टर खरीदेगी। यह हैलीकॉप्टर हॉल (हिन्दुस्तान ऐरोनॉटिक्स लिमिटेड) सेना के लिए बनाएंगी। इससे ‘मेक इन इंडिया’ मुहिम को आगे बढ़ाएगा।
500 करोड़ की खरीद की मंजूरी दे चुकी है सरकार
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पिछले माह बयान दिया था कि, सशस्त्र बलों की वित्तीय शक्तियों के विस्तार को मंजूरी प्रदान कर दी गई है जिसके तहत भारतीय सेना के उप-प्रमुख सेना के लिए 500 करोड़ की हथियार खरीद कर सकेंगे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 − three =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।