Ukraine conflictः MEA ने कहा- 20 हजार से ज्यादा भारतीयों ने छोड़ा यूक्रेन, अगले 24 घंटों में 16 और फ्लाइट शेड्यूल

यूक्रेन में छिड़े युद्ध के बीच से भारतीयों की निकासी लगातार जारी है। प्रेस कांफ्रेंस में भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि पहली एडवाइजरी जारी होने के बाद से अब तक 20 हजार से ज्यादा भारतीय नागरिक यूक्रेन का बार्डर पार कर चुके

यूक्रेन में छिड़े युद्ध के बीच से भारतीयों की निकासी लगातार जारी है। प्रेस कांफ्रेंस में भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि पहली एडवाइजरी जारी होने के बाद से अब तक 20 हजार से ज्यादा भारतीय नागरिक यूक्रेन का बार्डर पार कर चुके हैं। बागची ने बताया कि यूक्रेन से भारतीयों की निकासी लगातार जारी है, अब तक ज्यादातर लोग यूक्रेन छोड़ चुके हैं। ऑपरेशन गंगा के तहत 48 उड़ानें अब तक यूक्रेन से लगभग 10,348 भारतीयों को लेकर भारत पहुंचीं हैं। अगले 24 घंटों में 16 और फ्लाइट शेड्यूल हैं।
विशेष ट्रेनों के लिए यूक्रेन के अधिकारियों से अनुरोध किया था
बागची ने ऑपरेशन गंगा के बारे में जानकारी देते हुए कहा, अगले 24 घंटों में 16 फ्लाइट भारत पहुंचने के बाद लगभग ऐसे सभी भारतीय भारत पहुंच जाएंगे जो यूक्रेन बॉर्डर पार करके पड़ोसी देशों में पहुंचे हैं। कुछ लोग अभी भी यूक्रेन में हैं। हम आगे भी लगातार फ्लाइट शेड्यूल करते रहेंगे। उन्‍होंने कहा कि हमने विशेष ट्रेनों के लिए यूक्रेन के अधिकारियों से अनुरोध किया था लेकिन अभी तक कोई जवाब नहीं आया है। इस बीच, हम बसों की व्यवस्था कर रहे हैं।
 बसें चलाए जाने की तैयारी
विदेश मंत्रालय की ओर से जानकारी दी गई कि पूर्वी यूक्रेन के खारकीव और पिसोचिन पर हमारी विशेष नजर है। हम वहां कुछ बसें चलाने में कामयाब रहे हैं। 5 बसें पहले से चालू हैं और शाम को और बसें चलाए जाने की तैयारी है। पिसोचिन में फंसे 900 से 1000 भारतीय और सूमी में 700 से अधिक भारतीयों को लेकर हम चिंतित हैं।
भारतीय वायुसेना 630 भारतीय नागरिकों को लेकर स्‍वदेश लौटा
भारतीय वायु सेना ने यूक्रेन में फंसे 630 भारतीय नागरिकों को स्वदेश वापस लाने के लिए बृहस्पतिवार की रात से शुक्रवार की सुबह तक, रोमानिया और हंगरी से हिंडन एयरबेस तक तीन उड़ानें परिचालित कीं। वायु सेना ने सरकार के ऑपरेशन गंगा के तहत रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट, हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट और पोलैंड के शहर रजेसो से हिंडन एयरबेस तक चार उड़ानें परिचालित कीं जिनके जरिये 798 भारतीयों को वापस लाया गया. वायु सेना अब तक सात उड़ानों के जरिये कुल 1,428 भारतीयों को यूक्रेन से वापस ला चुकी है। इस अभियान में सी-17 विमान की सहायता ली गई। भारतीय वायु सेना ने शुक्रवार को ट्वीट किया, हंगरी और रोमानिया के हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल कर, पिछली रात और आज सुबह तीन और सी-17 विमान हिंडन एयरबेस पर लौटे जिसमें यूक्रेन से 630 भारतीय नागरिकों को स्वदेश वापस लाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

7 − 6 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।