एक बार फिर महंगा होगा आपका लोन,आज से शुरू हुई मौद्रिक नीति समिति की बैठक

ख़बरों की मानें तो इस बैठक से अनुमान ये लगाए जा रहे है कि RBI अपनी बैठक में रेपो रेट (Repo Rate) को बढ़ने का ऐलान कर सकता है।

आज से भारत के केंद्रीय बैंक यानी भारतीय रिज़र्व बैंक (Reserve bank of india) की मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक की शुरुआत हो चुकी है। ख़बरों की मानें तो इस बैठक से अनुमान ये लगाए जा रहे है कि RBI अपनी बैठक में रेपो रेट (Repo Rate)  को बढ़ने का ऐलान कर सकता है। रिज़र्व बैंक अपनी इस मीटिंग में देश के बैंकिंग सिस्टम से जुड़े नीतिगत फैसले करता है। इससे पहले एमपीसी की बैठक जून के महीने में हुई थी, उस समय रेपो रेट में बढ़ोतरी की गई थी और अब तक इस साल बैंक रेट में दो बार बढ़ोतरी की जा चुकी है। 
अगर ख़बरों और बाजार के जानकारों की माने तो RBI अपनी इस बार होने वाली बैठक में रेपो रेट में 25 से 35 बेसिस पॉइंट्स तक का इजाफा कर सकता है क्योंकि देश में महंगाई दर (Inflation Rate) पिछले काफी समय से रिज़र्व बैंक के मानक लक्ष्य से ऊपर ही बनी हुई है। इसी वजह से बैंक में इजाफे का ऐलान संभव हो सकता है। बता दें कि देश में खुदरा महंगाई दर लगातार लम्बे समय से 7 फीसदी से ऊपर ही बनी हुई है। अब ऐसे में अगर महंगाई पर काबू पाने के लिए RBI रेपो रेट बढ़ता है तो आपका लोन और आपके लोन की EMI बढ़ना शत-प्रतिशत तय माना जा रहा है। 
जानकारी के लिए आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक यानी RBI ने एक काफी लंबे वक्त के बाद मई में अचानक रेपो रेट 0.40 फीसदी बढ़ाने का ऐलान किया था, जिसके बाद जून में RBI में एक बार फिर रेपो रेट में 0.50 % की बढ़ोतरी के साथ रेपो रेट को 4.90 कर दिया गया था. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twenty + fourteen =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।