Ghosi Bypoll Result: घोसी सीट पर सपा का कब्जा बरकरार, भाजपा प्रत्याशी को 42759 मतों से दी मात - Latest News In Hindi, Breaking News In Hindi, ताजा ख़बरें, Daily News In Hindi

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

88 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

58 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

58 सीट

Ghosi Bypoll Result: घोसी सीट पर सपा का कब्जा बरकरार, भाजपा प्रत्याशी को 42759 मतों से दी मात

उत्तर प्रदेश की घोसी विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव के शुक्रवार को आए नतीजे के मुताबिक समाजवादी पार्टी (सपा) के उम्मीदवार सुधाकर सिंह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार दारा सिंह चौहान को 42,759 मतों के अंतर से पराजित कर दिया है।

उत्तर प्रदेश की घोसी विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव के शुक्रवार को आए नतीजे के मुताबिक समाजवादी पार्टी (सपा) के उम्मीदवार सुधाकर सिंह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार दारा सिंह चौहान को 42,759 मतों के अंतर से पराजित कर दिया है। निर्वाचन आयोग के अनुसार, सुधाकर सिंह को कुल 1,24,427 मत मिले हैं जबकि दारा सिंह चौहान के पक्ष में 81,668 मतदाताओं ने मतदान किया। मतगणना के दौरान कुल 33 दौर की गिनती हुई। विशेष परिस्थिति के लिए आरक्षित 34वें चक्र की स्थिति नहीं आयी।
घोसी में कुल 10 उम्मीदवारों में पीस पार्टी के सनाउल्लाह को 2570 मत, जन अधिकार पार्टी के अफरोज आलम को 2100, निर्दलीय विनय कुमार को 1406, प्रवेन्द्र प्रताप सिंह को 1223, रमेश पांडेय को 839, जनता क्रांति पार्टी (राष्ट्रवादी) के मुन्नी लाल चौहान को 606, जन राज्‍य पार्टी के सुनील चौहान को 541 और आम जनता पार्टी (सोशलिस्ट) के राजकुमार चौहान को 466 मत मिले। इसके अलावा घोसी के 1725 मतदाताओं ने नोटा का विकल्प चुना। उत्तर प्रदेश की घोसी विधानसभा सीट पर उपचुनाव में वोटों की गिनती शुक्रवार सुबह शुरू होकर देर शाम तक चली, जिसे राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) और विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) के बीच पहला बड़ा चुनावी मुकाबला माना जा रहा है।
सपा अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने शुक्रवार को घोसी में पार्टी उम्मीदवार की भारी जीत पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि ‘‘जीत का हमारा नया फार्मूला सफल साबित हुआ है। यह भाजपा के अहंकार और घमंड को चकनाचूर करने वाला नतीजा है।’’यादव ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट करते हुए जीत का श्रेय विपक्षी दलों के समूह ‘इंडिया’ और अपने फार्मूले ‘पीडीए’ (पिछड़ा, दलित, अल्पसंख्यक) को दिया। उन्होंने कहा, ‘‘ ‘इंडिया’- टीम है और ‘पीडीए’ रणनीति : जीत का हमारा ये नया फार्मूला सफल साबित हुआ है।’’ यादव ने कहा कि ‘‘यूपी एक बार फिर से देश में सत्ता परिवर्तन का अगुवा बनेगा। भारत ने ‘इंडिया’ को जिताने की शुरुआत कर दी है,ये देश के भविष्य की जीत है।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fourteen + eleven =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।