सर्दियों में लंबी ड्राइव के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

Winter Driving Safety Tips

Winter Driving Safety Tips : सर्दियों में लंबी ड्राइव का मजा कुछ और ही होता है। बर्फीली पहाड़ियों, बर्फ से ढके पेड़ों और मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्य के बीच ड्राइविंग करना एक यादगार अनुभव हो सकता है। हालांकि, सर्दियों में लंबी ड्राइव करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।सर्दियों में लंबी ड्राइव के लिए तैयारी करना जरूरी है, खासकर अगर आप पहाड़ी इलाकों में जा रहे हैं। अपनी कार की अच्छी तरह से जांच करा लें, इसमें ठंड में स्टार्ट न होने की समस्या न हो। अपने साथ टायर चेन, एंटी-फ्रीज़, टॉर्च, कंबल और फर्स्ट एड किट जरूर रखें। Winter Driving Safety Tipsसाथ ही, अपने मोबाइल फोन को पूरी तरह चार्ज करके रखें और अपने परिवार या दोस्तों को अपनी यात्रा की जानकारी दे दें।सर्दियों में सड़कों पर फिसलन ज्यादा होती है, इसलिए सावधानी से ड्राइव करें। अपनी गति सीमा से कम गति से ड्राइव करें और अचानक मोड़ों या ब्रेक लगाने से बचें। अगर आप बर्फीली सड़कों पर ड्राइव कर रहे हैं, तो टायर चेन का इस्तेमाल करें। सर्दियों में कार का इंटीरियर जल्दी ठंडा हो जाता है, इसलिए गर्म कपड़े पहनकर रखें। साथ ही, अपनी कार में हीटर का इस्तेमाल करें, लेकिन तापमान को बहुत ज्यादा न बढ़ाएं। अधिक गर्म हवा से आपको नींद आ सकती है।Winter Driving Safety Tips सर्दियों में दिन छोटे होते हैं और रातें लंबी होती हैं, इसलिए अपनी यात्रा की योजना दिन के उजाले में ही बना लें। अगर आप रात में ड्राइव कर रहे हैं, तो अपनी हेडलाइट्स को ऑन रखें और अपनी गति सीमा से कम गति से ड्राइव करें। सर्दियों में लंबी ड्राइव के दौरान थकान महसूस होना आम बात है। इसलिए, हर दो घंटे में ब्रेक ले लें और कुछ देर रुककर आराम करें। आप अपनी कार से बाहर निकलकर टहल सकते हैं या चाय या कॉफी पी सकते हैं। सर्दियों में लंबी ड्राइव के दौरान अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखना जरूरी है। इसलिए, पानी या गर्म पेय नियमित रूप से पीते रहें। अगर आपकी कार में खराबी हो जाती है या आप सड़क पर फंस जाते हैं, तो घबराएं नहीं। अपनी कार इमरजेंसी लाइट्स को ऑन करें और अपने फोन से मदद के लिए कॉल करें। अगर आप बर्फीली इलाकों में हैं, तो अपनी कार में रुककर बैठें और किसी की मदद का इंतजार करें। सर्दियों में लंबी ड्राइव का मजा लेने के लिए इन टिप्स को ध्यान में रखें। सुरक्षित और सुखद यात्रा की शुभकामनाएं!

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

sixteen + nineteen =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।