AI के जरिए शुरू हुए नए Whatsapp Cyber Crime Scam, जानें इससे बचाव के तरीके - Latest News In Hindi, Breaking News In Hindi, ताजा ख़बरें, Daily News In Hindi

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

88 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

58 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

58 सीट

AI के जरिए शुरू हुए नए Whatsapp Cyber Crime Scam, जानें इससे बचाव के तरीके

इंटरनेट ने हमारे जीवन को बहुत सरल बना दिया है। हालाँकि, इसमें कुछ कमियाँ और नुकसान भी सामने आए हैं। आज सबसे बड़ा मुद्दा दरअसल साइबर क्राइम है। ऑनलाइन घोटाले नए तरीकों से लोगों को धोखा दे रहा है और लोगों से ठगी का सिलसिला जारी है।

Untitled Project 2023 09 21T152008.474

हाल ही में व्हाट्सएप वीडियो कॉल के जरिए लोगों को ठगने के मामले सामने आए हैं। वीडियो कॉलिंग के तरीके के कारण लोग आसानी से इसके जाल में फंस जाते हैं। आइए आज आपको बताते हैं व्हाट्सएप वीडियो कॉल से जुड़े अपराधों के बारें में।

क्या है ये व्हाट्सएप वीडियो कॉल साइबर क्राइम?

Untitled Project 2023 09 21T152137.625
भले ही अतीत में व्हाट्सएप पर घोटाले होते रहे हों, हाल ही में अधिक से अधिक लोग नए घोटालों में फंस रहे हैं। इस अपराध के दौरान आपको एक व्हाट्सएप वीडियो कॉल प्राप्त होगी। हालाँकि फ़ोन नंबर अलग होगा, आप कॉलर आईडी में एक जान पहचान वाले चेहरे को देखेंगे। यदि आप वीडियो कॉल का उपयोग करते हैं तो आपको ऐसा लगेगा जैसे आप अपने किसी करीबी से बात कर रहे हैं। जाहिर सी बात है कि जो लोग वहां पर करीबी मानते हैं और पैसे देते हैं फिर वे धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं। व्हाट्सएप वीडियो कॉल और एआई का इस्तेमाल कर साइबर क्राइम को अंजाम दिया जा रहा है। इनमें से कई मामले हाल ही में सामने आए हैं, जिनमें पीड़ितों को लाखों रुपये का नुकसान हुआ है।

व्हाट्सएप से कैसे हो रही है ठगी?

Untitled Project 2023 09 21T152238.749
साइबर अपराधी किसी भी सोशल मीडिया प्रोफाइल से सारी जानकारी चुरा लेते हैं। फिर वे आवाज और फोटो से लेकर सभी खास लोगों तक की जानकारी निकल लेते हैं। इसके बाद भी व्हाट्सएप पर वीडियो कॉल से लोगों का उत्पीड़न जारी है।

व्हाट्सएप वीडियो कॉल साइबर क्राइम से बचने के तरीके

Untitled Project 2023 09 21T152416.726
सबसे पहले Truecaller पर नंबर सर्च करने से आपको व्हाट्सएप वीडियो कॉल से जुड़े अपराधों से बचने में मदद मिलेगी। मान लीजिए कि आपका पति आपको एक नए नंबर से वीडियो कॉल पर कॉल करता है और पैसे की मांग करता है। ऐसा होने पर आपको सबसे पहले नंबर की जांच करनी होगी। इसके अलावा व्हाट्सएप की प्राइवेसी भी सेट करने की कोशिश करें। अपनी डीपी को अजनबियों से छिपाकर ऐसे अपराधों का शिकार बनने की संभावना कम करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

16 − 10 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।