लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

पाकिस्तान में चुनावी परिणामों में देरी, पूर्व PM को अपनी सीट से मिली जीत

Pakistan Election

पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ECP) ने धांधली, छिटपुट हिंसा और देशभर में मोबाइल फोन सेवा बंद होने के आरोपों के बीच हुए मतदान के समाप्त होने के 10 घंटे से अधिक समय बाद शुक्रवार देर रात चुनावों के नतीजों की घोषणा करनी शुरू की। ECP के विशेष सचिव जफर इकबाल ने शुक्रवार देर रात करीब तीन बजे इस्लामाबाद में एक संवाददाता सम्मेलन में शुरुआती नतीजे घोषित किए। उन्होंने बताया कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ द्वारा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार समीउल्लाह खान ने 18,000 से अधिक मत हासिल करके खैबर पख्तूनख्वा प्रांतीय विधानसभा की PK-76 सीट पर जीत हासिल की। उन्होंने बताया कि PTI समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार फजल हकीम खान ने 25,330 वोट हासिल कर PK-6 सीट जीत ली।

  • पूर्व पीएम शहबाज शरीफ को आम चुनाव में अपनी सीट पर जीत मिली
  • मतदान समाप्त पर 10 घंटे की देरी से नतीजों की घोषणा शुरू हुई
  • ECP के विशेष सचिव जफर इकबाल ने शुरुआती नतीजे घोषित किए
  • PTI समर्थित फजल हकीम खान ने 25,330 वोट हासिल कर PK-6 सीट जीत ली

कौन सी पार्टी आगे?

Pakistan Election1

आयोग द्वारा घोषित शुरुआती नतीजों के मुताबिक, पीटीआई समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार अली शाह ने स्वात की पीके-4 सीट जीत ली है। उन्हें 30,022 वोट मिले। मतदान बृहस्पतिवार शाम पांच बजे तक हुआ लेकिन ECP ने शुक्रवार देर रात तीन बजे तक यह नहीं बताया कि कौन सी पार्टी आगे है। राजनीतिक दलों ने इस देरी को लेकर शिकायत की और चुनाव प्राधिकरण पर सवाल उठाया जिसके बाद ECP ने सभी प्रांतीय चुनाव आयुक्तों और चुनाव अधिकारियों को आधे घंटे के भीतर परिणाम घोषित करने का निर्देश दिया और कहा कि ऐसा नहीं करने पर उन्हें कड़ी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।

परिणामों में देरी की बताई ये वजह

जफर इकबाल ने देरी के बारे में पूछे जाने पर संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कि ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि चुनाव अधिकारी अब भी परिणाम संकलित कर रहे हैं। उन्होंने PTI के इस दावे को भी खारिज कर दिया कि ECP पार्टी की जीत को नियंत्रित करने के लिए परिणामों में हेरफेर कर रहा है। जफर इकबाल ने कहा, ऐसा नहीं है। नतीजे शुक्रवार सुबह तक सामने आ जाएंगे। इससे पहले, चुनाव अधिकारियों ने पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा (केपी) प्रांतों में अधिकतर सीट पर पीटीआई की स्पष्ट जीत के बाद मीडिया में परिणाम जारी करना बंद कर दिया था। PTI के अध्यक्ष बैरिस्टर गौहर खान ने एक बयान में दावा किया कि उनकी पार्टी ने नेशनल असेम्बली की 150 से अधिक सीट जीत ली हैं और वह पंजाब एवं केपीके में भी वह सरकार बनाने की स्थिति में है। उन्होंने ईसीपी से बिना किसी देरी के सभी परिणाम घोषित करने का आग्रह किया।

पाकिस्तान में अभी मोबाइल सेवा बहाल नहीं

Pakistan Election2

कार्यवाहक सरकार ने पाकिस्तान में अभी तक मोबाइल सेवा बहाल नहीं की है जिसे सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए बृहस्पतिवार सुबह आठ बजे से ठीक पहले बंद कर दिया गया था। A PML-N (पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन) के एक अंदरूनी सूत्र ने बताया कि पीएमएल-एन प्रमुख नवाज शरीफ आश्चर्यजनक हार की खबर मिलने के बाद बृहस्पतिवार देर रात अपने पार्टी कार्यालय से घर चले गए थे। शरीफ सैन्य प्रतिष्ठान के पसंदीदा उम्मीदवार हैं। उन्होंने कहा, नवाज शरीफ, उनके भाई शहबाज शरीफ, बेटी मरियम नवाज मॉडल टाउन स्थित पार्टी कार्यालय में एकत्र हुए थे। वे चुनाव में पीएमएल-एन की शर्मनाक हार के बाद बृहस्पतिवार देर रात अपने घर रवाना हो गए। लाहौर की NA-130 और मानसहरा की N-15 सीट पर नवाज शरीफ काफी पीछे थे। पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान जेल में हैं और उनके चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध है। खान (71) की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के प्रत्याशी निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं क्योंकि उच्चतम न्यायालय ने उनकी पार्टी को उसके चुनाव चिह्न क्रिकेट का बल्ला से वंचित करने के चुनाव आयोग के फैसले को बरकरार रखा है।

नेशनल असेंबली सीटों के लिए 5,121 उम्मीदवार

Pakistan Election3

पाकिस्तान चुनाव आयोग के अनुसार, नेशनल असेंबली की सीटों के लिए कुल 5,121 उम्मीदवार दौड़ में हैं। इनमें 4,807 पुरुष, 312 महिलाएं और दो ट्रांसजेंडर हैं। चार प्रांतीय विधानसभाओं के लिए 12,695 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जिनमें 12,123 पुरुष, 570 महिलाएं और दो ट्रांसजेंडर हैं। इस चुनाव में, बिलावल भुट्टो-जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी भी शामिल है, जिन्हें पार्टी की ओर से प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया गया है। नेशनल असेंबली की 336 सीट में से 266 पर ही मतदान कराया जाता है लेकिन बाजौर में, हमले में एक उम्मीदवार की मौत हो जाने के बाद एक सीट पर मतदान स्थगित कर दिया गया था। अन्य 60 सीट महिलाओं के लिए और 10 अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित हैं और ये जीतने वाले दलों को आनुपातिक प्रतिनिधित्व के आधार पर आवंटित की जाती हैं।
नयी सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 265 सीट में से 133 सीट जीतनी होंगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen + 5 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।