ईरानी विपक्षी नेता ने इजरायली संसद की बैठक में शामिल होकर रचा इतिहास

ईरान के विपक्षी नेता वाहिद बेहेश्टी ने इजरायली कनेसेट, जो वहां की संसद का नाम है, की बैठक को संबोधित करने वाले इस्लामिक गणराज्य के पहले नेता बनकर इतिहास रच दिया है। मंगलवार को कनेसेट इज़राइल विक्ट्री कॉकस (केआईवीसी) की ऐतिहासिक बैठक में बेहेश्टी संसद को संबोधित करने वाले पहले ईरानी विपक्षी नेता बने। बैठक में मंत्रियों, कनेसेट के सदस्यों, सुरक्षा, राजनयिक और राजनीतिक नेताओं ने आगे की योजना प्रस्तुत की और बताया कि कैसे युद्ध के मैदान पर जीत को और अधिक स्थायी बनाया जाय।

HIGHLIGHTS 

  • इजरायली संसद की बैठक में शामिल होकर रचा इतिहास  
  • आपको कमरे में हाथी जैसी समस्या से निपटना होगा 
  • 2009 से सरकार को उखाड़ फेंकने की कोशिश 

आपको कमरे में हाथी जैसी समस्या से निपटना होगा

अपने संबोधन में, बेहेश्टी ने कहा: जल्द ही आपको कमरे में हाथी जैसी समस्या से निपटना होगा, जो कि ईरानी सरकार है। आपको ईरान में ईरानी ठिकानों पर हमला करने से डरना नहीं चाहिए। वो यही भाषा समझते हैं। लंदन में रहने वाले ईरानी विपक्षी नेता 72 दिनों की भूख हड़ताल और पिछले महीने धरने के बाद प्रमुखता से उभरे। उन्होंने ब्रिटिश सरकार से ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स को एक आतंकवादी संगठन के रूप में प्रतिबंधित करने का आह्वान किया।

2009 से सरकार को उखाड़ फेंकने की कोशिश

बेहेश्टी ने कहा,अच्छी खबर ये है कि आपके पास 80 मिलियन ईरानी हैं जो स्वतंत्रता और लोकतंत्र के प्यासे हैं, जो 2009 से सरकार को उखाड़ फेंकने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन ईरानी शासन की बर्बर हिंसा के कारण अभी तक सफल नहीं हो पाए हैं। उन्होंने कहा कि अगर इज़राइल ईरानी लोगों का समर्थन करता है, तो सभी को शांति का अनुभव होगा।

7 अक्टूबर को हुए हमले की जानकारी

“ईरानी सरकार 44 वर्षों में सबसे कमज़ोर है। 7 अक्टूबर को हुए हमले की जानकारी उन्हें पहले से थी, उन्होंने सोचा था कि भयानक हमले के बाद वे दो महीने के भीतर पूर्ण युद्धविराम हासिल कर लेंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। उन्होंने कहा, सरकार को उखाड़ फेंकने में हमारी मदद करें, कल्पना करने की कोशिश करें कि ईरानी सरकार के बिना मध्य पूर्व कैसा दिखेगा, बस कल्पना करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × two =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।