लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के अगले चुनाव अभियान की टीम ने ट्रंप और उनके वकील पर किया पलटवार

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के अगले चुनाव अभियान के प्रबंधकों ने उनके पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रंप की भ्रमित मनःस्थिति और उनके भाषण में गोल-मटोल बातों को लेकर उन पर जुबानी हमला किया और उनके नियुक्त वकील रॉबर्ट हूर की आलोचना की, जिन्‍होंने आरोप लगाया कि बाइडेन स्मृतिलोप (मेमोरी लॉस) से पीड़ित हैं। यहां तक कि अपने बेटे की मौत के बारे में भी उन्‍हें याद नहीं रहता।
भाषण में अस्पष्ट बातें
मीडिया की खबरों में कहा गया है कि बाइडेन-हैरिस मुख्यालय के सोशल मीडिया अकाउंट ने शुक्रवार को पेंसिल्वेनिया के हैरिसबर्ग में नेशनल राइफल एसोसिएशन (एनआरए) के मंच पर ट्रंप के भाषण की कई क्लिप साझा कीं, जिसमें उन्हें भ्रमित मन: स्थिति में और अपने भाषण में अस्पष्ट बातें कहते दिखाया गया है।
ये जुबानी हमले दिसंबर 2022 और जनवरी 2023 में डेलावेयर में राष्ट्रपति के निजी आवास और वाशिंगटन डी.सी. में पेन बाइडेन सेंटर के पूर्व कार्यालय में संवेदनशील सामग्री पाए जाने के संदर्भ में किए गए। इसे ट्रंप द्वारा नियुक्त विशेष वकील रॉबर्ट हूर की बाइडेन के किए कार्यों की 388 पेज की समीक्षा के खिलाफ एक प्रतिशोधात्मक कदम माना जा रहा है।
हालांकि हूर ने कहा कि बाइडेन की गलतियों के लिए आपराधिक आरोप नहीं चाहिए, लेकिन उन्होंने राष्ट्रपति की संज्ञानात्मक क्षमताओं के बारे में चिंताओं का हवाला दिया। कहा गया कि बाइडेन की याददाश्त काफी सीमित हो गई है। उन्हें बुनियादी और प्रमुख तथ्यों को याद रखने में कठिनाई होती है।
राष्ट्रपति के रूप में दूसरे कार्यकाल के लिए अयोग्य
ट्रंप ने हूर की रिपोर्ट से यह कहते हुए अवसर का लाभ उठाया कि 81 वर्षीय राष्ट्रपति के स्‍वास्‍थ्‍य में गिरावट का मतलब है कि वह राष्ट्रपति के रूप में दूसरे कार्यकाल के लिए अयोग्य हैं।
मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि बाइडेन की टीम ने ट्रंप के बारे में भी ऐसी ही चिंता जताते हुए पलटवार किया। टीम ने उदाहरण देते हुए कहा कि 77 वर्षीय ट्रंप ने हाल के महीनों में हंगरी के प्रधानमंत्री विक्टर ओर्बन को तुर्की का नेता बताया था और निक्की हेली को पूर्व हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी के रूप में संदर्भित किया था और यह भी कहा था पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा अभी भी पद पर हैं।
बाइडेन की अभियान टीम ने एक और क्लिप साझा करते हुए कहा कि भ्रमित ट्रंप का कहना है कि उन्हें वर्जिन द्वीप समूह में हाल ही में जीओपी प्राथमिक में 100 प्रतिशत वोट मिले, जो लगभग 26 प्रतिशत कम है।
टीम ने कहा, एक अन्य वीडियो क्लिप से यह भी पता चलता है कि पूर्व राष्ट्रपति मार्बल्स के बारे में एक विचित्र कहानी बताते समय ट्रंप विचलित हो गए थे। ऐसा प्रतीत होता है कि भ्रमित ट्रंप यह डींगें हांक रहे हैं कि उन्होंने राष्ट्रपति के रूप में चीन के लिए कितना कुछ किया; और जब वह एनआरए कार्यक्रम में अपना भाषण दे रहे थे तो उन्हें नहीं पता था कि दिन शुक्रवार है।
बाइडेन के बेटे ब्यू की 2015 में मस्तिष्क कैंसर से मौत
न्यूज़वीक के मुताबिक, हूर की वर्गीकृत दस्तावेज रिपोर्ट में सबसे हानिकारक दावों में से एक यह था कि कैसे बाइडेन को कई वर्षों के भीतर भी याद नहीं आया कि उनके बेटे ब्यू की 2015 में मस्तिष्क कैंसर से मौत हो गई थी।
हूर ने कहा कि अक्टूबर में जांच के हिस्से के रूप में सवालों का जवाब देते समय बाइडेन को यह भी याद नहीं था कि वह कब उपराष्ट्रपति थे और उन्हें पूछना पड़ा कि उनका पहला कार्यकाल कब समाप्त हुआ और कब शुरू हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 − 2 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।