इजरायल के विदेश मंत्री भारतीय दौरे पर, पीएम मोदी से मिल उठाएंगे मुक्त व्यापार समझौते का मुद्दा - Latest News In Hindi, Breaking News In Hindi, ताजा ख़बरें, Daily News In Hindi

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

इजरायल के विदेश मंत्री भारतीय दौरे पर, पीएम मोदी से मिल उठाएंगे मुक्त व्यापार समझौते का मुद्दा

2014 के बाद भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई देशो का दौरा कर विश्व के देशो से सहयोग और अच्छे संबंध बनाने की एक शरुआत की इनमे कुछ ऐसे भी राष्ट्र थे जहा मोदी से पहले किसी ओर भारतीय प्रधानमंत्री नहीं गए।

2014 के बाद भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई देशो का दौरा कर विश्व के देशो से  सहयोग और अच्छे संबंध बनाने की एक शरुआत की इनमे कुछ ऐसे भी राष्ट्र थे जहा  मोदी से पहले कोई ओर भारतीय प्रधानमंत्री नहीं गए। ऐसे ही राष्ट्रों में से एक है’ इजरायल’ इस देश की यात्रा करने वाले मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री बने। इजरायल विदेश मंत्री एली कोहेन इन दिनों भारत के दौरे पर है।     
भारत – इजरायल मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) का मुद्दा 
भारत के दौरे पर आए इजराइल के विदेश मंत्री एली कोहेन ने मंगलवार को कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ भारत-इजरायल मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) का मुद्दा उठाएंगे। कोहेन आज बाद में प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात करेंगे। इजरायल के विदेश मंत्री, जो पहले आज से शुरू हो रही भारत की तीन दिवसीय यात्रा पर थे, ने फिलीस्तीनी इस्लामिक जिहाद आंदोलन के सदस्यों के खिलाफ इजरायली सेना द्वारा कार्रवाई के बीच सुरक्षा अपडेट के कारण अपनी यात्रा को छोटा करने का फैसला किया। दिल्ली में भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) भारत-इजरायल बिजनेस फोरम में बोलते हुए, कोहेन ने कहा, “मैं प्रधान मंत्री मोदी के साथ मुक्त व्यापार समझौते का मुद्दा भी उठाऊंगा, जो मुझे विश्वास है कि हमारे संबंधों को बढ़ावा दे सकता है। उन्होंने कहा, “मैं इस अवसर का लाभ उठाना चाहता हूं कि भारत से छात्र मुख्य रूप से प्रौद्योगिकी और अन्य उद्योग में भी इस्राइल आएं।
दोनों देश यहूदी लोगों और भारतीय लोगों के साथ कर रहे सहयोग
मंत्री ने भारत और इस्राइल के बीच सामान्य बिंदुओं पर प्रकाश डाला और कहा कि दोनों देश यहूदी लोगों और भारतीय लोगों के साथ सहयोग कर रहे हैं और काम कर रहे हैं। इज़राइल, अब्राहम समझौते के देश और भारत पूर्व से पश्चिम का द्वार है और हम इसका आर्थिक विश्लेषण करते हैं। और यदि आप देखते हैं कि भारत से आने वाले व्यापार सऊदी अरब जाएंगे, और फिर इज़राइल में हाइफा बंदरगाह तक ट्रेन से और वहां से यूरोप के बाजारों तक।  कोहेन ने कहा कि उन्हें लगता है कि यह भारत-इजरायल संबंधों का विजन है।मुझे लगता है कि यह मार्ग हमारे भविष्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है।  
भारत और इजरायल के बीच तीन समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर 
मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और इजरायल के विदेश मंत्री एली कोहेन की उपस्थिति में भारत और इजरायल के बीच तीन समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। कोहेन मंगलवार को तीन दिवसीय आधिकारिक दौरे पर भारत पहुंचे। फ़िलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद आंदोलन के सदस्यों के खिलाफ़ इसराइली सेना द्वारा की गई कार्रवाई के बीच एक सुरक्षा अद्यतन के कारण इस्राइली विदेश मंत्री ने अपनी भारत यात्रा को छोटा करने का निर्णय लिया है।
मोदी से मुलाकात कर जाएगें स्वदेश 
तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर मंगलवार को भारत पहुंचे कोहेन अब पीएम मोदी से मुलाकात के बाद इजरायल लौटेंगे। मैं कुछ समय पहले भारत की राजधानी नई दिल्ली में उतरा था, और उतरने के तुरंत बाद मुझे एक सुरक्षा के विषय में जानकारी  प्राप्त हुई । इज़राइल की घटनाओं के आलोक में, मैंने भारत की राजनयिक यात्रा को कम करने और अपनी यात्रा के बाद इज़राइल लौटने का फैसला किया। इजरायल के विदेश मंत्री ने मंगलवार को एक ट्वीट में कहा, “भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक आज होगी। मीडिया रिपोर्ट्स  ने बताया कि फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद आंदोलन के तीन वरिष्ठ सदस्य मंगलवार की सुबह बम विस्फोट में इजरायली सेना द्वारा मारे गए थे, जिसमें गाजा के जरिए से विस्फोट हुए थे।
इजरायली निवासियों को प्रतिशोधी हमलों के डर के बीच बम आश्रयों के पास रहने का निर्देश 
इजरायली सेना ने 2 बजे के ठीक बाद पट्टी में लक्ष्यों को मारना शुरू कर दिया, जो फिलीस्तीनी इस्लामिक जिहाद आंदोलन के वरिष्ठ नेताओं पर एक समन्वित आश्चर्यजनक हमला प्रतीत हुआ।  ऑपरेशन से पहले, गाजा के 40 किलोमीटर (25 मील) के भीतर के क्षेत्रों के इजरायली निवासियों को प्रतिशोधी हमलों के डर के बीच बम आश्रयों में प्रवेश करने या उनके पास रहने का निर्देश दिया गया था, क्योंकि पूरे पट्टी में छापे मारे जा रहे थे।मीडिया के अनुसार , इस्लामिक जिहाद के नेताओं पर पिछले हमलों ने इजरायली नागरिकों पर रॉकेटों की बौछार की और इजरायली सैनिकों के साथ तीव्र लड़ाई हुई, जो कई दिनों तक चली। मंगलवार को इस्राइली सेना द्वारा गाजा पट्टी पर किए गए ताजा हवाई हमले में फिलीस्तीनी इस्लामिक जिहाद आंदोलन के तीन वरिष्ठ सदस्यों सहित कम से कम 12 लोग मारे गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × 5 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।