बादल के गढ़ में मोदी ने फूंका 2019 का बिगुल - Latest News In Hindi, Breaking News In Hindi, ताजा ख़बरें, Daily News In Hindi

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

बादल के गढ़ में मोदी ने फूंका 2019 का बिगुल

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 40 मुक्तों की सरजम़ी के नाम से विख्यात पंजाब के श्री मुक्तसर साहिब के नजदीक मलोट की दानामंडी में बादलों

लुधियाना- मलोट : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 40 मुक्तों की सरजम़ी के नाम से विख्यात पंजाब के श्री मुक्तसर साहिब के नजदीक मलोट की दानामंडी में बादलों द्वारा आयोजित किसानों की धन्यवाद रैली को संबोधित करने के साथ ही मिशन 2019 की प्राप्ति के लिए डंका बजा दिया। इस रैली में पंजाब के अतिरिक्त राजस्थान और हरियाणा के किसानों को भी इकटठा किया गया था। रैली में मोदी ने किसानों के लिए किए गए कल्याण कार्यो का ब्यौरा गिनाते हुए आगमी लोकसभा चुनावों के लिए एक और मौका मांगा।

इस दौरान पीएम मोदी ने जहां पंजाबियों की तारीफ करते हुए कहा कि पंजाब की धरती ने सरहदों की सुरक्षा की है वही देश के लिए भी अन्न पैदा किया है। उन्होंने कहा कि दुनिया के प्रत्येक क्षेत्र में पंजाबियों ने अपनी ताकत का लोहा मनवाया है और उन्होंने यह भी कहा कि वह पंजाब के किसानों के आगे बड़ी पैदावार के लिए सिर झुकाते है। उन्होंने कांग्रेस को लपेटे में लेते हुए कहा कि कांग्रेस ने किसानों के लिए कुछ नहीं किया और ना ही अन्न दाता को कोई मान-सम्मान दिया है। मोदी के मुताबिक कांग्रेस ने जो भी चिंता की है, वह एकल परिवार के लिए ही की है। उन्होंने कहा कि किसान उनकी आत्मा है और कांग्रेस ने किसानों को हमेशा धोखा दिया है। मोदी ने दावा किया कि बीजेपी सरकार ने किसान और सैनिकों को हमेशा सम्मान दिया है। वन रैक वन पैंशन दी। थोड़े आर्शीवाद के साथ फसलों के मूल्यों में बढ़ौतरी की है।

फसलों पर पिछले दिनों न्यूनतम समर्थक मूल्य (एमएसपी) में वृद्धि किए जाने के चलते शिरोमणि अकाली दल की ओर से आयोजित की गई धन्यवाद रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अतिरिक्त हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खटटर भी पहुंचे हुए थे। इस दौरान पंजाब के पांच किसानों ने पीएम मोदी का धन्यवाद किया जबकि शिरोमणि अकाली दल के प्रधान और पूर्व उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल ने शौर्य चिन्ह तलवार भेंट करके जी आया नूं कहकर उनका स्वागत किया।

पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने मोदी के आगमन के दिन को एतिहासिक दिन बताते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने चार साल में कई अभूतपूर्व फैसलों से करके देश की जनता का भला किया। जोकि पिछले सत्तर साल में नहीं हुआ। यह प्रधानमंत्री मोदी के दृढ़ निश्चय का परिणाम है तथा मोदी की अच्छी सेहत, लंबी उम्र व पीएम के तौर पर लंबा समय तक रहने का अरदास की साथ ही एमएसपी के लिए प्रधानमंत्री का शुक्रिया किया।

प्रकाश सिंह बादल ने कहा कि एमएसपी बढऩे का जिक्र करते हुए कहा कि इससे प्रत्येक को लाभ होना है तथा किसानों की निराशा आशा में बदल गई है। प्रधानमंत्री के अन्य दूसरे फैसलों का जिक्र करते हुए कहा कि विश्व में देश का नाम उंचा किया है तथा आज हरेक मुल्क हिंदुस्तान से मैत्री संबंध बनाना चाहता है जोकि मोदी की कुशल कूटनीतिक का नतीजा है तथा आज चार साल में मोदी शासन में भारत आर्थिक व डिफेंस क्षेत्र में दुनिया की सुपर पावर बन गया है जोकि एक करिश्मा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में प्रकाश सिंह बादल को किसानों का सच्चा मसीहा व सुखबीर सिंह बादल को मित्र व हरसिमरत कौर बादल को बहन बताते हुए पंजाबी में भाषण की शुरूआत करके वाहेगुरू जी का खालसा का जयघोष लगाकर मुक्तों की धरती व श्री गुरू गोबिंद सिंह जी को नमन करते हुए कहा कि पंजाब ने हमेशा ही सीमा की रक्षा व खाद्य सुरक्षा हो, हमेशा देश को प्रेरित किया है। हमेशा खुद से पहले देश के लिए सोचा है। आज देश ही नहीं बल्कि दुनिया का कोई ऐसा स्थान नहीं, जहां पंजाबी अपनी कर्मशीलता का लोहा नहीं मनवा रहे हो। उन्होंने कहा पिछले चार वर्षों में मैं कई बार पंजाब आया हूं तथा आज पंजाब के किसानों का दर्शन दिलाने के लिए शिअद का आभार व्यक्त किया। उन्होंने मलोट की जमीन जो सबसे अधिक कपास की फसल की पैदावार होती है के किसानों की भी प्रशंसा की।

उन्होंने पंजाब के अलावा हरियाणा व राजस्थान से किसानों की आमद के लिए उन्होंने कहा कि आज मलोट में किसानों का कुंभ लगा है तथा किसानों ने अपनी मेहनत से देश को अन्न से भंडार किया और रिकार्ड उत्पादन किया। जिसके लिए वह उन्हें नमन करते है। हर स्थिति में किसानों ने देशवासियों का भूखा पेट भरा है लेकिन इसके बावजूद किसानों का जीवन खुशहाल की बजाये दशकों से निराशा व हताशा का जीवन जी रहे है। क्योंकि पिछले सत्तर साल में जिस पार्टी पर किसानों ने उनका जीवन स्तर उंचा उठाने की जिम्मेदारी थी, उन्होंने केवल वायदे किये। पूरा देश इस सच्चाई को भली भांति जानता है। अब तक केवल दस प्रतिशत के लाभ तक किसानों को सीमित रखा जबकि किसान देश की आत्मा व अन्नदाता है। कांग्रेस ने हमेशा किसान के साथ धोखा किया और झूठ बोला। किसान का सशक्तिकरण नहीं बल्कि वोट बैंक बनाते रहे।

एनडीए ने जवान व किसान का स्वाभीमान बढ़ाने का काम किया। एमएसपी व वन रैंक वन पैंशन लागू करके वायदे निभाये। आज कांग्रेस गुमराह कर रही है। हमारी सरकार ने लागत का डेढ़ गुणा मूल्य लागू किया। 14 फसलों के समर्थन मूल्य में दो सौ रूपये से लेकर अठाहर सौ रूपये की वृद्धि की । कई में सौ प्रतिशत लाभांश दिया। इसे पंजाब, हरियाणा व राजस्थान के किसानों को बेहद लाभ होगा। सफेद सोने के लिए जाने जाते मलोट पर उन्होंने कहा कि 11 सौ रूपये एमएसपी बढ़ाने नरमा अब नरम नहीं रहेगी। जब से सरकार ने यह फैसला लिया, किसान की चिंता दूर हो गई है। लेकिन कांग्रेस व सहयोगियों की नींद उड़ गई। किसान चैन से सो जाए, किसान को मंजूर नहीं। पहले भी मांग व चर्चा होती रही है लेकिन कांग्रेस इन मांगों को दबा कर बैठी रही।

अब एनडीए ने इसे पूरा कर दिया तो कांग्रेस नई नई अफवाहें फैला रही है। जबकि हमारी सरकार किसानों के कल्याण के लिए और अधिक काम करेगी। अभी डेढ़ गुणा मूल्य दिया है लेकिन 2022 तक देश किसानों की आय को दो गुणा का प्रयास किया जाएगा। बीज से बाजार तक एक व्यापक रणनीति के तहत काम किया जा रहा है। सोयल हेल्थ कार्ड योजना इसी रणनीति का हिस्सा है। इसके लिए 9 हजार से अधिक जांच केंद्रों को मजंूरी दी व 12 सौ करोड़ रूपये का निवेश किया। इसके अलावा अच्छी क्वालिटी बीज के लिए सीड क्वालिटी कार्यक्रम चलाए गए। आठ सौ से अधिक वैरायटी किसानों तक पहुंचाई। धान का उत्पादन बढऩे के पीछे इसी का योगदान है। पूर्व सरकार के समय यूरिया की कमी रहती थी और ब्लैक में बिकता था।

बाजार के लिए 22 हजार ग्रामीण हॉटों का विस्तार हो रहा है। इंटरनेट पर फसल बेचने की बेहतरीन व्यवस्था हुई है। यहां पर कहीं पर भी घर बैठे मोबाइल फोन या कामन सर्विस सेंटर में जाकर अपनी फसल बेच सकते है। इससे किसान बिचौलियों से बचेगी। आनाज, फलों व सब्जियों के जरिये किसानों की आय कैसे बढाएं, इसके लिए काम चल रहा है। फूड प्रौसेसिंग में दो प्रतिशत एफडीआई से भी किसानों का लाभ मिलेगा। नेशनल हाइवे 54 को फोर लेन के अलावा कई ढांचागत सुविधाओं से किसानों को लाभ मिलेगा। हरित क्रांति की तरह मछली पालन, दूध उत्पादन, मधू मक्खी पालन हो सकता है जिसमें सरकार का पूरा साथ मिलेगा। परपंरागत फसलों की बजाये दूसरे क्षेत्रों में काम किया जाए। जिसके अच्छे परिणाम सामने आ रहे है।

पराली जलाने के बारे में मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार इस पर गंभीरता से काम कर रही है और पंजाब, हरियाणा, यूपी के लिए प्रोजेक्ट पर काम हो रहा है। जोकि अधिकतर पंजाब पर फोक्स है। उन्होंने किसानों से पराली न जलाने की भी अपील की तथा खेत में ही मिलाने की सलाह देते हुए इसमें मुनाफा कमाने का आग्रह किया। मालवा के कैंसर पर चर्चा करते हुए कहा कि इसी को देखते हुए बठिंडा में एमस का फैसला लिया और पंजाब सरकार को कहा कि एमस से जुड़े कामों में तेजी लाए ताकि लोगों को लाभ मिले। राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के जरिये हरेक का जीवन सुगम व सरल बनाने को सरकार प्रतिबद्ध है व जनहित की योजनाएं चलाई जा रही है।

उन्होंने कहा कि विरोधियों की नींदें इस काम को देखकर उड़ रही है तथा लोगों को भडक़ा रही है। अगले वर्ष श्री गुरू नानक देव जी का साढ़े पांच सौ साला प्रकाश पर्व प्ररेणा पर्व के रूप में मनाया जाएगा। उन्होंने लोगों को नव भारत के निर्माण का संकल्प लेने का आह्वान किया। इस मौके पर उन्होंने हरियाण प्रांत को बिजनेस रिफार्म में तीसरे नंबर पर बधाई दी और लोगों को कहा कि वे पंजाब की कांग्रेस सरकार से जवाब मांगे कि आखिर पंजाब क्यों इतना पिछड़ गया। मोदी ने कहा कि वह प्रकाश सिंह बादल से मार्गदर्शन भी लेते है।

इससे पहले शिअद सुप्रीमो सुखबीर सिंह बादल ने पीएम मोदी को नरेंद्र भाई मोदी व पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल को किसानों का मसीहा कहकर सबोंधित करते हुए कहा कि सबसे अधिक शासन देश पर कांग्रेस ने किया लेकिन किसानों की आवाज केवल तीन नेताओं प्रकाश सिंह बादल, चौ. चरण सिंह व चौ. देवी लाल ने उठाई। 70 साल एमएसपी नहीं बढ़ाया। कभी किसानों की लागत नहीं देखी लेकिन प्रधानमंत्री मोदी ने पहली बार एक फार्मूला बनाकर किसानों को फसलों का उचित मूल्य दिया तथा खर्च पर पचास प्रतिशत मुनाफा जोड़ कर भाव दिया।

जिसके लिए पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल ने स्वामीनाथन रिपोर्ट की सिफारिश को लागू करने की भी मांग की थी। अब खर्च बढऩे के साथ साथ एमएसपी भी बढ़ेगा। पंजाब के किसानों को छह हजार रूपये प्रति किला लाभ दिया है। मक्की पर पंद्रह हजार रूपये प्रति किला लाभ मिला है। नरमे में 11 हजार रूपये किलो, मूंगी दस हजार रूपये किला लाभ हुआ है। सभी फसलों में पंजाब के किसानों को 45 सौ करोड़ रूपये लाभ मिलना है। आढ़ती वर्ग को भी सौ करोड़ रूपये अधिक आय हुई। पंजाब सरकार को भी दो फसलों का पांच सौ करोड़ का लाभ दे दिया।

हैरान हुं सीएम कैप्टन अमरेंद्र एक दिन भी केंद्र का धन्यवाद नहीं किया। चार साल में चालीस हजार करोड़ रूपये पंजाब को सडक़ों के लिए दिया। मोहाली में इंटरनेशनल एयरपोर्ट, बठिंडा, लुधियाना में चालू करवाया। एमस बठिंडा में दिया। आईएएम अमृतसर मंजूर किया। गन्ना किसानों को आठ सौ करोड़ रूपये दिया। फूड प्रोसेसिंग मिनिस्ट्री ने तीन फूड पार्क दिया। पंद्रह सौ करोड़ के प्रोजेक्ट भेजे। एक लाख किसानों को लाभ होना। सिख कौम की मांग थी गुरू के लंगर पर जीएसटी हटा दी। पहली बार हुआ कि केंद्र ने पूरा जीएसटी माफ किया। सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि गुरू नानक देव जी का साढ़े पांच सौ साला जन्म दिवस समारोह पूरे उत्साह के साथ मनाया जाए। 84 के कत्लेआम करने वाले सज्जन कुमार जैसे दोषियों को अंदर किया जाए और सिख कौम को इंसाफ मिले। एमएसपी से पंजाब के किसानों का पे्रम जीत लिया है। जिसके लिए पार्टी व पंजाब के किसान धन्यवाद करता है।

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने किसान कल्याण रैली को संबोधित करते हुए कहा कि लागत मूल्य पर पचास प्रतिशत का लाभांश की मांग किसानों की बेहद पुरानी थी। लेकिन कहीं कहीं यह लाभांश साठ प्रतिशत से अधिक रही है। पहले की सरकारों ने समर्थन मूल्य दस-बीस रूपये एहसान जताते हुए बढ़ाया लेकिन पीएम मोदी ने इसे किसानों के अधिकार की भावना से किया जोकि इसके लिए स्थायी फार्मूला लागू करके भविष्य को भी लाभ देने का रास्ता साफ कर दिया है। जिससे किसानों ही नहीं मजदूर, व्यापारी को भी होगा। जीडीपी भी बढेगी और रोजगार भी मिलेगा। फूड प्रौसेसिंग उद्योग पर जिममेदारी भी आई कि सरपल्स खाद्यान फूड प्रोसैसिंग उद्योग में काम आए।

हरियाणा में उद्योग में उत्तर भारत में नंबर एक पर आए। देश में नंबर तीन पर आए। प्रधानमंत्री ने जो कहा, वो करके दिखाया जिसमें वन रैंक वन पैंशन व किसानों की आय बढ़ाने के अलावा भ्रष्टाचार व कालेधन पर नकेल कसी। हरियाणा में भी किसान की आय बढ़ाने के लिए किसान कल्याण प्राधिकरण बनाया है। जिसमें सभी विभाग 2022 तक किसानों की आय बढ़ाने की दिशा में काम कर रहे है। किसानों का मुआवजा भी बढ़ाया है। पानी का संकट हर राज्य में है। उपलब्ध पानी का प्रबंधन ठीक हो । सीएम कैप्टन को भी पत्र लिखा कि यदि रावी के माध्यम से पाकिस्तान जाता है तो उसे रोकेंगे तो परस्पर लाभ सबका होगा। किसान की खुशाही से ही प्रदेश व देश की खुशहाली जुड़ी हुई है।

भाजपा के सूबा अध्यक्ष श्वेत मलिक ने पीएम मोदी को विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता बताते हुए उनका स्वागत किया तथा कहा कि चार साल में पीएम ने देश की बल्ले बल्ले करवा दी तथा उनके दीदार में शायरी भी की। जय जवान जय किसान का नारा पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री ने दिया था लेकिन पीएम मोदी ने इसे जय जवान जय किसान व जय विज्ञान का नारा देकर इसे सार्थक किया। उन्होंने पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक व चीन के डोकलाम में कूटनीतिक विजय का सेहरा प्रधानमंत्री को दिया तथा कि आज किसान, गरीब, पिछड़ा वर्ग को शक्ति मिली तो वह पीएम मोदी ने दी। यह हरित क्रांति के बाद दूसरी क्रांति एमएसपी की रही है। जोकि गरीबों व किसानों के प्रधानमंत्री है। वहीं भ्रष्टाचार भी नकेल डाली है। मंच का संचालक पूर्व मंत्री सिंकदर सिंह मलूका ने किया।

पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल, सीएम हरियाणा मनोहर लाल खट्टर, पूर्व डिप्टी सीएम एवं शिअद अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल, केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल, विजय सांपला, बलविंदर सिंह भूंदड, सुखदेव सिंह ढींडसा, पंजाब भाजपा प्रधान श्वेत मलिक, अविनाश राय ख्खन्ना, हरियाणा भाजपा प्रधान सुभाष बराला, आदि उपस्थित थे।

– सुनीलराय कामरेड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 − one =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।