लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

Arjan Vailly Song: ‘एनिमल’ फिल्म के ‘अर्जन वैल्ली’ गाने का पंजाब कनेक्शन

Arjan Vailly Song: वैसे तो रणवीर कपूर की फिल्म Animal को 5 भाषाओं में रिलीज़ किया जाएगा. सभी गानों को अलग-अलग भाषाओं में डब किया गया है. मगर हर भाषा में ‘अर्जन वैल्ली’ गाने का यही वर्ज़न सुनने को मिलेगा। Ranbir Kapoor की फिल्म Animal का प़ॉपुलर गाना है Arjan Vailly! फिल्म के टीज़र में इसी गाने को बैकग्राउंड म्यूतिक के जौर पर इस्तेमाल किया गया था. दर्शकों का गाने पर बढ़िया रेस्पॉन्स रहा। अमूमन हिंदी फिल्मों की रिलीज़ से पहले गाने का वीडियो रिलीज़ किया जाता है। मगर ‘अर्जन वैल्ली’ गाने का सिर्फ ऑडियो वर्ज़न ही रिलीज़ किया गया है, क्योंकि इस गाने को फिल्म के एक अहम सीक्वेंस में इस्तेमाल किया गया. ये गाना ऐसे ही इस गाने का फिल्म में इस्तेमाल नहीं किया गया है। इसका एक इतिहास है जो कि पंजाब से जुड़ा है।

1328964 who was arjan vailly

‘अर्जन वैल्ली’ गाने का इतिहास

ये एक तरीके का म्यूज़िक होता है, इसमें सारंगी और छोटी ढोलक का इस्तेमाल किया जाता है। ‘अर्जन वैल्ली’ पंजाब के लोक संगीत का हिस्सा है। ‘अर्जन वैल्ली’ गाने को ओरिजिनल वर्जन पंजाबी आर्टिस्ट कुलदीप मानक ने कंपोज़ किया था. ‘एनिमल’ में इस गाने को रणबीर कपूर के किरदार पर इस्तेमाल किया गया है।

347740 ranbir animal

संभवत: फिल्म में उनके किरदार का नाम अर्जुन है या उनके किरदार की बहादुरी की तुलना अर्जन सिंह नलवा से करने के लिए ये गाना यूज़ किया गया है। इसे सिखों की सेना के कमांडर अर्जन सिंह नलवा की बहादुरी के बखान में लिखा गया था।

कौन है अर्जन सिंह नलवा?

अर्जन सिंह नलवा का जन्म, आज के समय के लुधियाना से सटे जगराओं में हुआ बताया जाता है। 19वीं सदी में सिखों की सेना के सेनानायक थे हरि सिंह नलवा। हरि सिंह के गुज़रने के बाद उनकी सेना के कमांडर इन-चीफ बने उनके बेटे अर्जन सिंह नलवा. अर्जन ने मुग़लों और ब्रिटिश के खिलाफ लड़ने वाली सिख साम्राज्य की आर्मी का नेतृत्व किया था। इस गाने में बताया जाता है कि कैसे ‘अर्जन वैल्ली’ अपनी गंडासी लेकर जंग के मैदान में दुश्मनों पर टूट पड़ते हैं। इस लड़ाई में वो किरपाण समेत अपने सभी शस्त्रों का इस्तेमाल करते हैं। उनकी और सिख सेना के लड़ाकों की तुलना सांड और फिर शेर से की जाती है. आखिर में बताया जाता है कि अर्जन वैल्ली नियम-कानून के ऊपर के आदमी हैं। वो पुलिस और सरकारों को अपने पांव के नीचे रखते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two + 13 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।