Search
Close this search box.

जनवरी में चार दिन बैंक बंद, जरूरी काम के लिए जानें किन सेवाओं का करना है प्रयोग

Bank Holiday in January 2024 : अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम पूरा करना है, तो इस हफ्ते का ध्यान रखें क्योंकि बैंकों में छुट्टियों की भरमार है। कई प्रदेशों में 25 जनवरी से लेकर 28 जनवरी तक बैंक बंद रहने वाले हैं। आपको किसी तरह की असुविधा न हो, इसके लिए रिजर्व बैंक ने पहले ही छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी है। आप भी अपने प्रदेश के हिसाब से छुट्टियों की लिस्ट को चेक करके बैंक जाने की प्लानिंग कर सकते हैं।

Bank Holiday

(Bank Holiday in January 2024) इस हफ्ते के दौरान, 25 जनवरी को थाई पोशम और हजरत मोहम्मद अली के जन्मदिन के कारण चेन्नई, कानपुर, लखनऊ, और जम्मू में बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद, 26 जनवरी को राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस के मौके पर पूरे देश में बैंकों में अवकाश रहेगा। इसके बाद, 27 जनवरी को दूसरे शनिवार के मौके पर बैंक बंद रहेंगे, और 27 जनवरी को रविवार के कारण भी बैंक हॉलिडे होगा। ऐसे में, चेन्नई, उत्तर प्रदेश, और अन्य राज्यों में बैंकों में लगातार तीन दिनों तक अवकाश रहेगा।

Bank Holiday

(Bank Holiday in January 2024) बैंकों के बंद रहने के बावजूद, लंबे वीकेंड पर ग्राहकों को कोई चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि नई तकनीक के साथ, आप अपने वित्तीय कार्यों को आसानी से पूरा कर सकते हैं। ग्राहक एक खाते से दूसरे खाते में पैसे पहुंचाने के लिए यूपीआई (UPI), नेट बैंकिंग (Net Banking), या मोबाइल बैंकिंग (Mobile Banking) का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा, एटीएम से कैश निकालने का भी अवसर है, और यह सेवाएं अवकाश के दिनों में भी चालू रहेंगी।

लंबे वीकेंड पर बैंक से जुड़े काम करने के लिए आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए:

Bank Holiday

  • अपने काम की प्राथमिकताएं तय करें: सबसे पहले अपने काम की प्राथमिकताएं तय करें। कौन से काम सबसे जरूरी हैं और कौन से काम बाद में भी किए जा सकते हैं।
  • अपने काम की तारीख तय करें: अपने काम की तारीख तय करें। अगर आपके काम को जल्दी करना है, तो आपको अपने काम को पहले से ही शुरू करना चाहिए।
  • ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल करें: अगर आपके पास इंटरनेट कनेक्शन है, तो आप ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल करके अपने काम को पूरा कर सकते हैं। ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए आप पैसे जमा कर सकते हैं, निकाल सकते हैं, ऋण ले सकते हैं, बीमा कर सकते हैं आदि।
  • एटीएम का इस्तेमाल करें: अगर आपको पैसे निकालने हैं, तो आप एटीएम का इस्तेमाल कर सकते हैं। एटीएम 24 घंटे खुले रहते हैं, इसलिए आप किसी भी समय पैसे निकाल सकते हैं।

बैंक बंद होने पर पैसे कैसे निकालें?

बैंक बंद होने पर पैसे निकालने के लिए आप निम्नलिखित तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं:

  • एटीएम का इस्तेमाल करें: एटीएम 24 घंटे खुले रहते हैं, इसलिए आप किसी भी समय एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं।
  • ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल करें: ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए आप पैसे निकालने के लिए एक चेक जमा कर सकते हैं। चेक आपके खाते में 2-3 दिनों के अंदर पहुंच जाएगा।
  • अन्य बैंकों के एटीएम का इस्तेमाल करें: अगर आपके बैंक का एटीएम बंद है, तो आप किसी अन्य बैंक के एटीएम का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आपको कुछ शुल्क देना पड़ सकता है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × 2 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।