Search
Close this search box.

भारती एयरटेल की सब्सिडियरी कंपनी का आईपीओ, 10 करोड़ शेयरों की बिक्री

bharti airtel

Bharti Hexacom IPO: भारत की दिग्गज टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल की सब्सिडियरी कंपनी भारती हेक्साकॉम का आईपीओ जल्द ही लॉन्च होने वाला है। भारती हेक्साकॉम भारत के पूर्वोत्तर और राजस्थान सर्किल में सेवाएं प्रदान करती है। इस आईपीओ के जरिए सरकार अपनी 20% हिस्सेदारी बेचने जा रही है।

कितने शेयरों की होगी बिक्री?

Bharti Hexacom

Bharti Hexacom IPO: भारती हेक्साकॉम का यह आईपीओ पूरी तरह से ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिए लाया जा रहा है। यानी इसमें कोई भी नए शेयर जारी नहीं किए जाएंगे। कंपनी इस आईपीओ के जरिए कुल 10 करोड़ शेयरों की बिक्री करेगी। इन शेयरों की फेस वैल्यू 5 रुपये प्रति शेयर है।

सरकार बेच रही अपनी इतनी हिस्सेदारी

ipo

Bharti Hexacom IPO: भारतीय हेक्साकॉम में 30% हिस्सेदारी रखने वाली टेलीकॉम कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड (TCIL) अपनी 20% हिस्सेदारी इस आईपीओ के जरिए बेचेगी। कंपनी फिलहाल 10 करोड़ इक्विटी शेयरों की बिक्री करेगी। ऐसे में भारती एयरटेल इस आईपीओ में अपने एक भी शेयर की बिक्री नहीं करेगी।

कंपनी की क्या है हालत?

ipo

वर्तमान वित्त वर्ष में सितंबर तक भारती हेक्साकॉम की कुल कमाई 3,420 करोड़ रुपये के रही है। वहीं पिछले साल इस दौरान कंपनी ने कुल 3,167 करोड़ रुपये का रेवेन्यू जनरेट किया था। इस दौरान कंपनी का प्रॉफिट में केवल 69 करोड़ रुपये रहा है।

कैसे प्रभावित होगा शेयर बाजार?

भारती हेक्साकॉम का आईपीओ पूरी तरह से OFS है। ऐसे में इस आईपीओ से कंपनी को कोई फंड नहीं मिलेगा। लेकिन, सरकार की हिस्सेदारी बेचने से शेयर बाजार में कुछ उतार-चढ़ाव आ सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen + 11 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।