Share Market Lastest News: ईद के मौके पर बंद रहेगा शेयर बाजार

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

88 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

58 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

58 सीट

ईद के मौके पर बंद रहेगा शेयर बाजार

Share Market Lastest News

Share Market Lastest News: यूं तो शेयर बाजार में सप्ताह के पांच दिन मतलब सोमवार से शुक्रवार तक कारोबार होता है। लेकिन इस सप्ताह और अगले सप्ताह के दौरान सप्ताह के चार दिन ही ट्रेडिंग होगी। इस सप्ताह कल जबकि अगले सप्ताह बुधवार को ट्रेडिंग होलीडे है। हालांकि कमोडिटी एक्सचेंज में ऐसा नहीं है।

Highlights

  • आज बंद रहेगा शेयर बाजार
  • सप्ताह के चार दिन ही ट्रेडिंग होगी
  • अगली छुट्टी 17 आप्रैल और 1 मई को

आज बंद रहेगा शेयर बाजार

भारतीय स्टॉक एक्सचेंज गुरुवार को ईद के लिए बंद हैं, सामान्य व्यापारिक गतिविधियां शुक्रवार को फिर से शुरू होंगी। शेयर बाजार की अगली छुट्टियां क्रमश 17 अप्रैल और 1 मई को श्री राम नवमी और महाराष्ट्र दिवस के लिए हैं।

share5 5

कल हरे रंग निशान रहा शेयर

मंगलवार को हल्के सुधार के बाद, भारतीय शेयर सूचकांक बुधवार को हरे रंग में वापस आ गए। दिन के दौरान बेंचमार्क सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी लगभग 0.5 प्रतिशत बढ़े। 1 अप्रैल से शुरू हुए नए वित्तीय वर्ष के पहले सप्ताह में भारतीय शेयरों में पिछले सप्ताह सकारात्मक गति बनी रही। आगे बढ़ते हुए, मार्च के लिए भारत के खुदरा मुद्रास्फीति के आंकड़े, जो शुक्रवार को जारी किए जाएंगे और ताजा बाजार संकेतों के लिए मौसम ब्यूरो के हीट वेव अलर्ट पर निवेशकों की उत्सुकता से नजर रहेगी।

share2 9

भरतीय शेयर में समर्थन

भारत में खुदरा मुद्रास्फीति RBI के दो-छह प्रतिशत के आरामदायक स्तर पर है, लेकिन आदर्श 4 प्रतिशत परिदृश्य से ऊपर है। फरवरी में यह 5.09 फीसदी थी। उन्नत अर्थव्यवस्थाओं सहित कई देशों के लिए मुद्रास्फीति एक चिंता का विषय रही है, लेकिन भारत काफी हद तक अपनी मुद्रास्फीति प्रक्षेपवक्र को अच्छी तरह से नियंत्रित करने में कामयाब रहा है। इसके अलावा, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों द्वारा धन के निरंतर प्रवाह से भी भारतीय शेयर बाजारों को समर्थन मिल रहा है।

share3 8

FPI में दिखी शुद्धता

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (FPI) मार्च में लगातार दूसरे महीने भारतीय शेयर बाजारों में शुद्ध खरीदार बने हुए हैं। उन्होंने आक्रामक तरीके से भारतीय स्टॉक बेचे और जनवरी 2024 में भारतीय इक्विटी बाजार में शुद्ध विक्रेता बन गए।

share4 8

नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) के नवीनतम आंकड़ों से पता चला है कि FPI ने मार्च में 35,098 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। फरवरी में उन्होंने 1,539 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। NSDL के आंकड़ों से पता चलता है कि अप्रैल में अब तक उन्होंने 10,117 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे हैं।

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 − one =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।