दिल्ली में AQI लेवल हुआ गंभीर, गैस चैम्बर बनती जा रही राजधानी

दिल्ली की अबोहवा में अब सांस लेना अब दुश्वार हो चुका है अब ऐसा लगता है कि राजधानी  एक गैस चैंबर का रूप ले रही है। दिल्ली में बढ़ते हुए प्रदूषण को लेकर कुछ भी कहना काफी मुश्किल हो रहा है क्योंकि इस बढ़ते प्रदूषण के कारण लोगों में सांस की दिक्कत और अस्थमा जैसी कई बीमारी का होना एक सिलसिला बन चुका है। हर दिन दिल्ली का AQI लेवल बद से बत्तर होता जा रहा है। आपको जानकर हैरानी होगी की दिल्ली की वायु गुणवत्ता इतने गंभीर स्थिति में पहुंच चुकी है कि अब दिल्ली की सड़के जहरीली धुंध में समा चुकी है।

Screenshot 2 29

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्डके आंकड़ों के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘गंभीर’ श्रेणी में बना हुआ है।
गुरुवार सुबह भी शहर के कई हिस्सों में जहरीला धुआं छाया रहा।
सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR-India) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, आनंद विहार में AQI 432 दर्ज किया गया, जबकि आरके पुरम क्षेत्र में AQI 453 रहा।इसी तरह, पंजाब बाग में वायु गुणवत्ता 444 दर्ज की गई, जबकि आईटीओ 441 पर है।

प्रदूषण कर रहा बहुत सारी समस्याएं पैदा

कनॉट प्लेस इलाके के एक स्थानीय निवासी ने कहा, “प्रदूषण बहुत अधिक है। हर किसी को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। हम अपनी आंखों में जलन का अनुभव कर रहे हैं।एक अन्य निवासी ने एएनआई से बात करते हुए कहा, “प्रदूषण बहुत सारी समस्याएं पैदा कर रहा है। सांस लेने में कठिनाई हो रही है और सरकार को कुछ करना चाहिए।सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में खतरनाक वायु गुणवत्ता पर गंभीर चिंता व्यक्त की और निर्देश दिया कि किसानों को पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पराली जलाना तुरंत बंद कर देना चाहिए, क्योंकि यह वायु प्रदूषण के प्रमुख कारकों में से एक है।

ऑड-ईवन नियम फिर से होगा लागू

प्रदूषण से निपटने के लिए वाहनों के लिए दिल्ली सरकार ने सोमवार को 13 से 20 नवंबर तक ऑड-ईवन नियम फिर से लागू करने का फैसला किया। ऑड-ईवन नियम को आगे बढ़ाने पर फैसला बाद में लिया जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

15 − seven =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।