Delhi : बाजार क्रिसमस की सजावट से चकाचौंध - Latest News In Hindi, Breaking News In Hindi, ताजा ख़बरें, Daily News In Hindi

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

88 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

58 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

58 सीट

Delhi : बाजार क्रिसमस की सजावट से चकाचौंध

दिल्ली के खान मार्केट में सांता टोपी, पेड़, बारहसिंगा, पुष्पमालाएं, मोमबत्तियां और सजावट की अन्य वस्तुएं बेचने वाले स्टालों की कतार लगी हुई है, जबकि दुकानों को क्रिसमस के आगमन का प्रतीक बाउबल्स और देवदार के पेड़ों से सजाया गया है। त्योहार के लिए देवदार के पेड़, सांता की प्रतिकृतियां और मालाएं जैसे सजावटी सामान खरीदने के लिए मौज-मस्ती करने वालों को दुकानों में घूमते देखा जा सकता है। इस बीच, राष्ट्रीय राजधानी में चर्च, शैक्षणिक संस्थान और निजी इमारतें क्रिसमस से पहले रोशनी और उत्सव की सजावट से सजाई गई हैं।

  • कैथोलिक चर्च को क्रिसमस से पहले सजाया
  • कई घरों में क्रिसमस पेड़
  • नए साल का जश्न मनाने के लिए कई पर्यटक शिमला जा रहे

हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी शहरों का रुख

शहर भर की बेकरियां ओवरटाइम काम कर रही हैं क्योंकि उत्सव से पहले केक की दुकानों पर यातायात में वृद्धि देखी जा रही है। जबकि यह त्योहार एकजुटता की भावना के लिए जाना जाता है, यह परिवार के साथ आनंद लेने और कुछ समय बिताने का भी समय है। त्योहारों के उत्साह के साथ, पर्यटकों ने हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी शहरों का रुख करना शुरू कर दिया है। पूरे देश में लोग परिवार और दोस्तों के साथ यात्रा कर रहे हैं। क्रिसमस और नए साल का जश्न मनाने के लिए कई पर्यटक शिमला आ रहे हैं।
दृश्यों में क्रिसमस और नए साल से पहले लोगों को मनाली में उमड़ते हुए भी दिखाया गया है।

सेक्रेड हार्ट कैथेड्रल कैथोलिक चर्च को क्रिसमस से पहले सजाया

देशभर से बड़ी संख्या में पर्यटकों के मनाली पहुंचने से लोगों को ट्रैफिक जाम और लंबी कतारों का भी सामना करना पड़ रहा है। क्रिसमस ईसा मसीह के जन्म के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। कैरोल गायन, चमकदार क्रिसमस रोशनी और सजे-धजे क्रिसमस पेड़ लोगों को 25 दिसंबर के उत्सव में शामिल होने के लिए लुभाते हैं। इससे पहले दिन में, दिल्ली में सेक्रेड हार्ट कैथेड्रल कैथोलिक चर्च को क्रिसमस से पहले सजाया गया था। भारत के कई हिस्से क्रिसमस की उत्सवी भावना से जीवंत हो उठते हैं। इसके साथ ही मिजोरम के आइजोल में भी कई सड़कों को त्योहार से पहले सजाया और रोशन किया गया। कोयंबटूर में भी चर्चों को सजाया और रोशन किया गया है, जबकि बेंगलुरु में भी लोग क्रिसमस उत्सव को लेकर उत्साहित हैं। शिवाजी नगर चर्च और फ्रेजर टाउन चर्च में क्रिसमस से पहले तैयारी चल रही है।

कई घरों में क्रिसमस पेड़

क्रिसमस यीशु मसीह के जन्म का जश्न मनाने वाला एक वार्षिक त्योहार है, जिसे 25 दिसंबर को दुनिया भर में अरबों लोगों द्वारा एक धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम के रूप में मनाया जाता है। कई, लेकिन सभी नहीं, देश क्रिसमस को छुट्टी के रूप में मनाते हैं। क्रिसमस से पहले के सप्ताहों के दौरान, कई घरों में क्रिसमस पेड़ और अन्य सजावटें की जाती हैं। कुछ कार्यस्थल 25 दिसंबर से पहले क्रिसमस पार्टियों का आयोजन करते हैं। उपहारों का आदान-प्रदान करना, क्रिसमस कैरोल गाना और पार्टियों में भाग लेना सभी उत्सव की गतिविधियाँ हैं। त्योहार से पहले क्रिसमस कार्ड भी प्रस्तुत किए जाते हैं या डाक से भेजे जाते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

15 − one =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।