दिल्ली की Air Quality में सुधार, लेकिन अभी भी ‘खराब’ श्रेणी में

Delhi’s air quality : केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार, दिल्ली भर में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) मंगलवार को ‘बहुत खराब’ से थोड़ा सुधरकर बुधवार सुबह ‘खराब’ हो गया। CPCB के आंकड़ों के मुताबिक, बुधवार को आनंद विहार में AQI 291, आईजीआई एयरपोर्ट इलाके में 279, आईटीओ में 252 और नरेला इलाके में 283 रहा। इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 11 दिसंबर तक राष्ट्रीय राजधानी में बारिश नहीं होने की भविष्यवाणी की है। शहर भर में सुबह के समय हल्का से मध्यम कोहरा रहेगा और आसमान साफ रहेगा।

  • AQI मंगलवार को ‘बहुत खराब’ से थोड़ा सुधरकर बुधवार सुबह ‘खराब’ हो गया
  • 11 दिसंबर तक राष्ट्रीय राजधानी में बारिश नहीं होनी
  • ग्रेप-3 के प्रतिबंध हटा  

इससे पहले मंगलवार को दिल्ली भर में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) कई इलाकों में ‘बहुत खराब’ श्रेणी में पहुंच गया।
दिल्ली में पिछले कुछ हफ्तों से हवा की गुणवत्ता ‘गंभीर’ से ‘बहुत खराब’ के बीच देखी जा रही है। दिल्ली-एनसीआर के कई हिस्सों में रविवार को हल्की बारिश हुई, जिससे उच्च स्तर के वायु प्रदूषण से जूझ रहे नागरिकों को राहत मिली। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने पिछले सप्ताह कहा था कि राष्ट्रीय राजधानी में ग्रैप-3 हटा लिया गया है लेकिन सरकार यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रही है कि ग्रैप-1 और 2 को सख्ती से लागू किया जाए।

Delhi's air quality

ग्रेप-3 के प्रतिबंध हटा  

“पिछले दो दिनों के दौरान मौसम में बदलाव के कारण प्रदूषण में गिरावट देखी गई है। वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने ग्रेप-3 के प्रतिबंध हटा दिए हैं। बीएस-3 पेट्रोल और बीएस-4 डीजल वाहनों पर प्रतिबंध और निर्माण विध्वंस पर लगी रोक हटा ली गई है। AQI 400 होने पर GRAP 3 लगाया जाता है, लेकिन AQI कम होने के बावजूद यह जारी रहा क्योंकि दिवाली के बाद AQI में उतार-चढ़ाव दिख रहा था। अगर हवा की गति धीमी हुई तो AQI फिर से बढ़ सकता है, इसलिए GRAP-1 और GRAP -2 को सख्ती से लागू किया जाए। इसके लिए सभी विभागों को फिर से निर्देश दिए जा रहे हैं,” गोपाल राय ने कहा। 0 से 100 तक वायु गुणवत्ता सूचकांक को ‘अच्छा’, 100 से 200 को ‘मध्यम’, 200 से 300 को ‘खराब’, 300 से 400 को ‘बहुत खराब’ और 400 से 500 या उससे ऊपर को ‘गंभीर’ माना जाता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × five =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।