Haryana के बाद Delhi की सीमाओं पर किसानों को रोकने के लिए बैरिकेडिंग, हजारों जवान तैनात

Farmers Protest

किसानों में एक बार फिर दिल्ली कूच का एलान कर दिया है। 13 फरवरी को किसानों के दिल्ली आने की खबर है। जिसके बाद दिल्ली पुलिस ने उनको आने से रोकने के लिए खासे इंतजाम किए हैं। हरियाणा और दिल्ली में कई स्थानों पर कंक्रीट के अवरोधक, सड़क पर बिछने वाले नुकीले अवरोधक और कंटीले तार लगाकर पड़ोसी राज्यों से लगी सीमाओं को किले में तब्दील कर दिया गया है। इसके अलावा निषेधाज्ञा लागू की गई है और हजारों पुलिसकर्मियों को तैनात किया जा चुका है।

  • किसानों को रोकने के हरियाणा के बाद दिल्ली की सीमाओं पर भी बैरिकेडिंग
  • एक साथ कई SMS भेजने पर रोक लगा दी
  • हरियाणा-यूपी की सीमा 5 हजार जवान तैनात

सिंघू बॉर्डर पर भी बैरिकेडिंग

आपको बता दें हरियाणा-पंजाब की सीमाओं के बाद दिल्ली (Delhi) की सीमाओं पर भी बैरिकेडिंग कर दी गई है। रविवार को गाज़ीपुर सीमा पर बैरिकेडिंग की गई। इसके साथ ही सिंघू बॉर्डर पर भी बैरिकेडिंग की गई। वहीं हरियाणा के जींद में सीआईडी-एडीजीपी आलोक मित्तल सुरक्षा व्यवस्था का निरीक्षण करने के लिए पहुंचे। इसके अलावा अंबाला में ‘दिल्ली चलो’ विरोध मार्च से पहले पुलिस ने मॉक ड्रिल किया। रविवार को राष्ट्रीय राजधानी के उत्तर-पूर्वी जिले में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है।

1 16

एक साथ कई SMS भेजने पर रोक लगा दी

हरियाणा (Haryana) के अधिकारियों ने अंबाला के पास शंभू में पंजाब से लगी सीमा सील कर दी है। मार्च को रोकने के लिए जींद और फतेहाबाद जिलों की सीमाओं पर व्यापक इंतजाम किए गए हैं। हरियाणा सरकार ने शांति भंग होने की आशंका के चलते 11 से 13 फरवरी तक सात जिलों – अंबाला, कुरूक्षेत्र, कैथल, जींद, हिसार, फतेहाबाद और सिरसा में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं और एक साथ कई एसएमएस (संदेश) भेजने पर रोक लगा दी है।

पानी की बौछारें और दंगा-रोधी ‘वज्र’ वाहन तैनात

प्रदर्शनकारियों को पुलिस अवरोधक फांदने से रोकने के लिए घग्गर फ्लाईओवर पर सड़क के दोनों किनारों पर लोहे की चादरें लगाई गई हैं। पानी की बौछारें और दंगा-रोधी ‘वज्र’ वाहन तैनात किए गए हैं। इसके साथ ही, घग्गर नदी के तल की भी खुदाई की गई है ताकि पैदल इसे पार न किया जा सके। हालांकि कुछ लोगों को पैदल नदी पार करते हुए देखा गया।

2 12

किसानों की दिल्ली की ओर कूच करने की आशंका

दरअसल, किसानों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए, दिल्ली पुलिस ने हरियाणा और उत्तर प्रदेश से लगी सीमा पर 5,000 से अधिक कर्मियों को तैनात किया है. डीसीपी तिर्की ने कहा, “अतीत में हुए विरोध प्रदर्शन के दौरान किसानों ने जिस तरह का व्यवहार और अड़ियल रुख दिखाया था, उसे ध्यान में रखते हुए, ट्रैक्टर/ट्रॉलियों/हथियारों के साथ किसानों/समर्थकों के अपने-अपने जिलों से दिल्ली की ओर कूच करने की आशंका है।

3 10

उत्तर प्रदेश की विभिन्न सीमाओं पर बैरिकेड

बता दें हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश और अन्य इलाकों से भी किसान आएंगे.” दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘हम हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश में अपने समकक्षों के साथ संपर्क में हैं। हमने पहले ही हरियाणा और उत्तर प्रदेश की विभिन्न सीमाओं पर बैरिकेड लगा दिए हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × three =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।