NGT ने लगाया खुले में शौच करने और कचरा फेंकने पर लगाया प्रतिबंध - Latest News In Hindi, Breaking News In Hindi, ताजा ख़बरें, Daily News In Hindi

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

NGT ने लगाया खुले में शौच करने और कचरा फेंकने पर लगाया प्रतिबंध

NULL

नई दिल्ली  : अगर आप खुले में शौच करते है या कचरा फेंकते है तो हो जाये सावधान ! क्योकि अब अगर आप खुले में शौच करते है या कचरा फेंकते पकड़े जाते है तो आपको देना होगा जुर्माना। toilet1

राष्ट्रीय हरित अधिकरण (  NGT ) ने यमुना के डूबक्षेत्र में खुले में शौच करने और कचरा फेंकने  पर आज प्रतिबंध लगते हुए कहा अगर कोई खुले में शौच करता है या कचरा फेंकता है तो 5000 /- रूपए का जुर्माना वसूला जाये इस आदेश का सख्ती से पालन हो।

NGTNGT प्रेजिडेंट जस्टिस स्वतंत्र कुमार की अध्यक्षता वाली पीठ ने दिल्ली जलबोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी की अध्यक्षता वाली एक कमेटी भी गठित की। इस कमेटी का काम नदी की सफाई से जुड़े काम की देखरेख करना है। उन्होंने इस कमेटी को नियमित अंतरालों पर रिपोर्टें देने के लिए कहा है।

kachraदिल्ली सरकार और नगम निगमों को निर्देश देते हुए कहा कि वे उन उद्योगों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करें, जो आवासीय इलाकों में चल रहे हैं और नदी के प्रदूषण का बड़ा स्रोत हैं।

fine
NGT ने कहा कि यमुना तक पहुंचने वाले प्रदूषण के लगभग 67 % हिस्से का शोधन दिल्ली गेट और नजफगढ़ स्थित 2 दूषित जल शोधन संयंत्रों द्वारा किया जाएगा। ऐसा ‘मैली से निर्मल यमुना पुनरूद्धार परियोजना 2017  के चरण एक के तहत किया जाएगा।

yamanaशीर्ष NGT पैनल ने 1 मई को दिल्ली गेट और ओखला स्थित दूषित जल शोधन संयंत्रों (STP) की जांच का आदेश दिया था।

yamana kachraइसके पीछे का उद्देश्य साफ़ है कि यमुना पहुंचने से पहले दूषित जल साफ हो जाए। पैनल ने इन संयंत्रों के कामकाज के बारे में रिपोर्ट भी मांगी थी।

yamana kachra1दूषित जल को साफ करने के लिए कुल 14  STP परियोजनाएं बनाई हैं। निश्चित तौर पर दिल्ली जल बोर्ड को इनमें से 7 का निर्माण अपने फंड से करना है।

contaminated waterNGT ने ये निर्देश चल रही  मैली से निर्मल यमुना पुनरूद्धार परियोजना 2017 के क्रियांवयन की निगरानी की मांग करने वाली याचिका पर सुनवाई के दौरान दिए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 + six =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।