लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

आप भी शुरू करना चाहते है अपना Business, बैंक से ऐसे मिलेगा लोन

Business Loan

Business Loan: क्या आप भी अपना बिजनेस शुरू करने के लिए सोच रहे हैं? लेकिन आपने बिजनेस के लिए कोई पैसा नहीं बचाया है। जिस तरह घर लेने के लिए बैंक से लोन लिया जाता है, उसी तरह आप बैंस से बिजनेस के लिए भी लोन ले सकते हैं। आज के समय में बिजनेस लोन मिलना काफी आसानी हो गया है। हालांकि इसके लिए कुछ शर्तों और नियमों का पालन करना होता है जिसके बारे में हम अपनी रिपोर्ट में बताने जा रहे हैं।

Highlights

  • हर कोई शुरू करना चाहता है अपनी बिजनेस
  • सरकारी बैंक देते हैं बिजनेस के लिए लोन
  • बिजनेस शुरू करने के लिए पर्याप्त पूंजी का अभाव रहता है

बैंक से ऐसे मिलेगा लोन

देश में कई युवा साथियों के पास बेहतर बिजनेस आइडिया और प्लान होता है लेकिन इसे शुरू करने के लिए पर्याप्त पूंजी का अभाव रहता है। ऐसे लोगों की मदद करने के लिए बैंक बिजनेस लोन ऑफर करती है। इसके अलावा केंद्र और राज्य सरकारें भी विभिन्न योजनाओं के तहत स्वयं का व्यवसाय करने के इच्छुक और अपने मौजूदा बिजनेस को बढ़ावा देने वाले लोगों को लोन देती है। देश में कई प्राइवेट और पब्लिक सेक्टर के बैंक बिजनेस लोन ऑफर करते हैं और इनसे जुड़ी अलग-अलग योजनाएं होती हैं। बैंक और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां (NBFC) किसी कंपनी की व्यावसायिक जरूरतों को पूरा करने के लिए टर्म और फ्लेक्सी लोन प्रदान करती हैं। ये लोन एकमात्र मालिक, निजी तौर पर चल रही कंपनियों, साझेदारी फर्मों, स्व-नियोजित व्यक्तियों और दुकानदारों के लिए उपलब्ध होते हैं।

loan

बिजनेस लोन क्या होता है?

बिजनेस लोन छोटे और मध्यम व्यापारियों के लिए एक प्रकार का बूस्टर है। जब छोटे और मध्यम श्रेणी के कारोबारियों का पेमेंट मार्केट में फंस जाता है और उसी वक्त उन्हें अपने बिजनेस के लिए धन की आवश्यकता होती है तो फिर बिजनेस लोन ही एक सहारा होता है। बिजनेस लोन ऑनलाइन मिलने की वजह से बहुत तेजी से मिल जाता है, जिसकी वजह से कारोबारियों का कोई काम नहीं रुकता है

 

कैसे ले सकते हैं बिजनेस लोन?

सबसे पहले आपको बैंक के सामने अपने बिजनेस प्लान को पेश करना होता है और बैंक को विश्वास दिलाना होता है कि आपके बिजनेस में मुनाफा हो सकता है और उसमें अच्छी ग्रोथ आ सकती है। इसके लिए आपको अपने बिजनेस के फाइनेंशियल स्टेटमेंट आदि भी बैंक को दिखाने होंगे।

loan3

घर बैठे मिलेगा बिजनेस लोन

अधिकांश बैंक ऑनलाइन बिजनेस लोन की सुविधा देते हैं. लोन अप्लाई करने के लिए, एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करें और जरूरी डॉक्यूमेंट अपलोड करें। एक बार दस्तावेजों के सत्यापन के बाद, मंजूर हुई लोन की रकम एक सप्ताह के अंदर लाभार्थी के खाते में पहुंच जाती है।

loan2

कितने तरह के होते हैं बिजनेस लोन?

टर्म बिजनेस लोन एक सामान्य प्रकार का लोन है। यह सिक्योर्ड या अनसिक्योर्ड हो सकता है। इसमें लोन की रकम कंपनी के क्रेडिट इतिहास द्वारा निर्धारित की जाती है, जबकि असुरक्षित व्यावसायिक ऋणों के लिए यह अवधि 1 से 5 वर्ष तक और सुरक्षित कंपनी ऋणों के लिए 15 से 20 वर्ष तक होती है।

loan7

युवा उद्यमियों के लिए स्टार्ट-अप लोन का कॉनसेप्ट लाया गया है. इसके लिए लोन लेने वाले उद्यमी के व्यक्तिगत क्रेडिट इतिहास और कंपनी के क्रेडिट रिकॉर्ड को देखा जाता है। लोन अमाउंट, अवधि और ब्याज दर का निर्धारण करते समय टर्नओवर डेटा और अन्य कारकों पर भी विचार किया जाता है। कंपनी को स्थापित और चालू होना चाहिए और आवेदक को इसके अस्तित्व और लाइसेंसिंग का प्रमाण देना होगा।

वर्किंग कैपिटल लोन स्मॉल बिजनेस लोन होते हैं, जिनका उपयोग व्यवसाय चलाने के लिए आवश्यक नकदी की कमी को पूरा करने के लिए किया जाता है। इससे बिजनेस चलाने के लिए आवश्यक नकदी प्रवाह संतुलन बना रहता है। सेवा प्रदाता, निर्माता, वितरक, व्यापारी और निर्यात और आयात में शामिल व्यापारी आमतौर पर वर्किंग कैपिटल लोन का लाभ उठाते हैं।

सरकार भी देती है युवा उद्यमियों को बढ़ावा

वहीं, सरकारी स्तर पर केंद्र सरकार भी एक ऐसी योजना लाई है, जिसमें 10 लाख से 1 करोड़ तक का लोन मिल सकता है। देश में आंत्रप्रेन्योरशिप को बढ़ावा देने के लिए स्टार्ट अप इंडिया स्कीम को शुरू किया है। इसके तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और देशभर में अपना व्यवसाय शुरू करने की इच्छा रखने वाली महिलाएं 1 करोड़ तक का लोन ले सकती हैं।

loan8

बिजनेस लोन के जरूरी दस्तावेज

बिजनेस लोन के लिए आवेदन करने से पहले कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्स की जरूरत होती है। ताकि बैंक को आप और आपके बिजनेस के बारे में जानने में मदद मिल सके। इनमें कुछ बुनियादी और अहम दस्तावेज शामिल हैं।

loan6

  • पासपोर्ट साइज फोटो, आईडी प्रूफ- पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस की फोटोकॉपी
  • रेसिडेंशियल सर्टिफिकेट, इसके लिए वोटर आईडी भी मान्य होगी।
  • अगर पार्टनरशिप फर्म है तो पार्टनरशिप डील के दस्तावेज देने होंगे।
  • दुकान या अन्य प्रतिष्ठान से जुड़ा रेंट एग्रीमेंट
  • बिजनेस या कंपनी की पिछले तीन सालों की बैलेंस शीट

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘’ को अभी subscribe करें। आप हमें , और  पर भी फॉलो कर सकते हैं।PUNJAB KESARIFACEBOOK INSTAGRAMTWITTER   पर भी फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × 3 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।