लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

353 करोड़ नकदी , भारी मात्रा में सोना.. जानें कौन हैं  कलयुग के ‘कुबेर’ धीरज साहू

 

धीरज साहू झारखंड के एक प्रमुख व्यावसायिक और राजनीतिक परिवार से आते हैं। वह कांग्रेस की ओर से दो बार राज्यसभा के लिए चुने गए हैं। आयकर विभाग की कार्यवाही के बीच धीरज साहू सोशल मीडिया पर सुबह से सक्रिय थे । उन्होंने अपने ऑफिशियल फेसबुक पेज पर अब तक दो पोस्ट किए हैं। साहू ने डॉ भीमराव अंबेडकर की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए पहला पोस्ट सुबह डाला, जबकि दोपहर 12 बजे के बाद उन्होंने राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का एक वीडियो क्लिप शेयर करते हुए लिखा है, “हाथ थाम के चलो, मुस्कुराते चलो, भारत जोड़ते चलो!”

HIGHLIGHTS

  • धीरज साहू प्रमुख व्यावसायिक और राजनीतिक परिवार से
  • कांग्रेस की ओर से दो बार राज्यसभा के लिए चुने गए
  • साहू के परिसरों पर कई छापे मारे और ₹353 करोड़ से अधिक जब्त

बड़ी संख्या में अधिकारियों और नकदी गिनने वाली मशीनों को तैनात करना पड़ा

SAHU RAID

दिसंबर 2023 में, आयकर विभाग ने ओडिशा, झारखंड और पश्चिम बंगाल के जिलों में साहू के परिसरों पर कई छापे मारे और ₹353 करोड़ से अधिक नकदी और सोना जब्त किया गया। जब्त की गई नकदी को गिनने के लिए अधिकारियों को बड़ी संख्या में अधिकारियों और नकदी गिनने वाली मशीनों को तैनात करना पड़ा। जानकारी के मुताबिक शुरुआत में जब्त पैसों की गिनती में बैंक स्टाफ के साथ 30 से ज्यादा अधिकारी शामिल थे. नोटों की गिनती में तेजी लाने के लिए, आईटी विभाग ने लगभग 40 बड़ी और छोटी मशीनें तैनात कीं और अधिक विभाग और बैंक कर्मचारियों को बुलाया।आयकर विभाग ने ओडिशा के बोलांगीर जिले में देशी शराब निर्माण इकाई से संबधित परिसरों में अपना छह दिवसीय तलाशी अभियान मंगलवार को समाप्त कर दिया और इस दौरान 350 करोड़ रुपये से अधिक की बेहिसाब नकदी तथा लगभग तीन किलोग्राम सोना बरामद किया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि जैसे ही छापेमारी पूरी हुई, आयकर टीम सुतापाड़ा स्थित कंपनी के दो प्रबंधकों को पूछताछ के लिए अज्ञात स्थान पर ले गई। कंपनी का स्वामित्व झारखंड निवासी कांग्रेस सांसद धीरज प्रसाद साहू के परिवार के पास है। हालांकि, कांग्रेस की ओडिशा इकाई ने दावा किया कि पार्टी का भारी मात्रा में मिली बेहिसाबी नकदी से कोई संबंध नहीं है। इसे देशभर में किसी जांच एजेंसी द्वारा महज एक कार्रवाई के तहत बरामद की गई अब तक की सर्वाधिक धनराशि बताया जा रहा है। कर चोरी के संबंध में एक गुप्त सूचना के बाद, आयकर विभाग के अधिकारियों ने छह दिसंबर को ओडिशा में छह स्थानों पर तलाशी अभियान शुरू किया। बोलांगीर और संबलपुर में बैंक कर्मचारियों सहित 200 से अधिक लोग नकदी की तलाशी और गिनती में लगे हुए थे।

राजनीतिक दलों का विरोध तेज

PUTLA

छापेमारी बोलांगीर, टिटलागढ़, बौध, राउरकेला, सुंदरगढ़ और भुवनेश्वर में की गई। आयकर विभाग के महानिदेशक संजय बहादुर छापेमारी की निगरानी के लिए भुवनेश्वर में डेरा डाले रहे। इस बीच, राजनीतिक दलों ने अपना विरोध तेज कर दिया और आयकर विभाग के छापों पर एक-दूसरे पर आरोप लगाया। विपक्षी भाजपा की महिला मोर्चा ने मंगलवार को भुवनेश्वर में प्रदर्शन किया और साहू का पुतला जलाया। पार्टी कार्यकर्ताओं ने शराब कारोबारियों के साथ उनके संबंधों और नकदी जब्त होने को लेकर सीबीआई जांच की मांग की। भाजपा ने आरोप लगाया कि राज्य की बीजद सरकार के संरक्षण के कारण ओडिशा में देशी शराब का कारोबार चल रहा है और कर चोरी हुई है।

पूनावाला ने नोटबंदी के विरोध और हालिया संपत्ति छापे के बीच संबंध बताया

SHEHZAAD

भारतीय जनता पार्टी के नेता शहजाद पूनावाला ने नोटबंदी की आलोचना करने वाले साहू के पिछले ट्वीट पर टिप्पणी की थी, जिसने ऑनलाइन लोकप्रियता हासिल की थी। पूनावाला ने साहू के पुराने पोस्ट को एक्स पर साझा किया और साहू के नोटबंदी के विरोध और हालिया संपत्ति छापे के बीच संबंध बताया। उन्होंने पार्टी के भीतर बेईमानी का आरोप लगाते हुए भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी का संदर्भ “भ्रष्ट दुकान” के रूप में दिया। पूनावाला ने एक सांसद की महत्वपूर्ण संपत्ति के बारे में भी सवाल उठाया, जिसमें पार्टी की लोकसभा ताकत के आधार पर कांग्रेस के 52 संसद सदस्यों की सामूहिक वित्तीय स्थिति का संकेत दिया गया।

जयराम: पार्टी किसी भी तरह से धीरज साहू के कारोबार से जुड़ी नहीं है

JAI RAM

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने शनिवार को कहा कि पार्टी किसी भी तरह से सांसद धीरज साहू के कारोबार से जुड़ी नहीं है, जिनके परिसर में आईटी विभाग ने नकदी के ढेर का खुलासा किया था। जयराम रमेश ने कहा, “केवल वह ही बता सकते हैं और उन्हें बताना भी चाहिए कि आयकर अधिकारियों ने कथित तौर पर उनकी संपत्तियों से कितनी बड़ी मात्रा में नकदी बरामद की है।” ओडिशा प्रदेश कांग्रेस कमेटी (ओपीसीसी) के अध्यक्ष शरत पटनायक ने संवाददाता सम्मेलन में दावा किया कि उनकी पार्टी का राज्य में देशी शराब के कारोबार से बनाए गए काले धन से कोई लेना-देना नहीं है। पटनायक ने कहा, देश भर के भाजपा नेता कांग्रेस पर आरोप लगा रहे हैं। हालांकि, आयकर विभाग अब तक चुप है। उसने पैसे के स्रोत और कांग्रेस की कथित संलिप्तता के बारे में अभी तक कोई बयान जारी नहीं किया है।संबंधित घटनाक्रम में, अधिकारियों ने कहा कि तीन सदस्यीय ईडी टीम ने मंगलवार को भुवनेश्वर में आयकर विभाग के कार्यालय का दौरा किया। हालांकि, इसको लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है कि क्या ईडी मामले की जांच अपने हाथ में लेगी।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

10 + 17 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।