Valentine Day पर घूमना चाहते हैं Delhi? ये हैं वो खास जगहें

Valentine Day

Valentine Day: वैलेंटाइन वीक शुरू होने में महज कुछ ही दिन बाकि हैं, लव बर्ड्स यानि कपल्स वैलेंटाइन वीक और वैलेंटाइन्स डे को सेलिब्रेट करते हैं और बेसब्री से इस दिन का इंतजार करते हैं। तो क्या आप इस वैलेंटाइन कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं लेकिन आपको नहीं समझ आ रहा है कि, आप अपने इस स्पेशल डे को कहां बिताएं तो हम आपको दिल्ली में कुछ ऐसे खूबसूरत और अच्छे स्थानों के बारे में बताएंगे जहाँ आप अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक और अच्छा समय बीता सकते हैं। यदि आप भी अपने पाटर्नर के साथ इस वैलेंटाइन अच्छा समय बीताना चाहते हैं या उनके लिए कोई सरप्राइज ट्रिप प्लान करना चाहते हैं तो आपको दिल्ली में मौजूद इन स्थानों पर जरूर जाना चाहिए। यहां की यात्रा आपके रूठे पार्टनर की आपसे नाराजगी भी दूर कर देगी।

अमृत उद्यान

WhatsApp Image 2024 02 03 at 17.21.33

2 फरवरी से आम लोगों के लिए खुले अमृत उद्यान की ख़ूबसूरती देखते ही बनती है। अमृत उद्यान को पहले मुग़ल गार्डन के नाम से जाना जाता था। यदि आप चाहें तो वैलेंटाइन्स डे पर अपने पार्टनर के साथ अमृत उद्यान की ख़ूबसूरती को निहारने के लिए जा सकते हैं यह स्थान दिल्ली में मौजूद सबसे फेमस यात्रा स्थानों में से एक है। यहाँ घूमने के लिए दिल्ली से बाहर और विदेशों से भी लोग आते हैं। अमृत उद्यान 2 फरवरी से खुल गया है और यह 31 मार्च तक खुलेगा। आपको जानकर ख़ुशी होगी कि अमृत उद्यान में किसी के लिए कोई टिकट नहीं लगता है यहाँ घूमना-फिरना बिलकुल निशुल्क है। हालांकि अंदर एंट्री करने के लिए आपको टिकट की जरुरत होती है जो बिलकुल फ्री है, फ्री टिकट आप घर बैठे visit.rashtrapatibhavan.gov.in से बुक कर सकते हैं।

गार्डन ऑफ़ फाइव सेंसेज

WhatsApp Image 2024 02 03 at 17.21.34

गार्डन ऑफ़ फाइव सेंसेज एक बहुत ही खूबसूरत थीम बेस्ड पार्क है, जो दिल्ली में मेहरौली के नजदीक ही सईदुल अजायब गांव में बना हुआ है। गार्डन ऑफ़ फाइव सेंसेज पार्क पर आए दिन कपल्स देखने को मिलते हैं यह पार्क दिल्ली में सबसे रोमांटिक स्थानों में से एक माना जाता है। यह पार्क 20 एकड़ पर बना हुआ है और कपल्स व यात्रियों के बीच में बहुत फेमस है। यदि आप अपने पार्टनर के साथ फिल्मों के हीरो-हेरोइन की तरह फूलों और हरित बगियों के बीच समय बीतना चाहते हैं तो यह स्थान आपके लिए ही है। वैलेंटाइन में यात्रा का प्लान बनाते समय इस जगह को जरूर याद रखें। यदि यहाँ की टिकट की बात करें तो वयस्कों के लिए प्रति व्यक्ति 35 रुपए, 12 वर्ष तक की आयु के बच्चों के लिए 15 रुपए की टिकट, वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी प्रति व्यक्ति 15 रुपए टिकट और विकलांगों के लिए यहाँ प्रवेश निशुल्क है।

लोटस टेम्पल

WhatsApp Image 2024 02 03 at 17.21.35

लोटस टेम्पल दिल्ली के नेहरू प्लेस में स्तिथ एक बहुत ही सुंदर मंदिर है इसे कमल मंदिर या बहाई मंदिर के नाम से भी जाना जाता है यदि आप इस दिन किसी धार्मिक जगह जाकर सेलिब्रेट करने के मूड में हैं तो आपको अपने पार्टनर संग यहां जरूर जाना चाहिए। इस मंदिर में इतनी सुंदरता है जिसे आप निहारते ही रह जाएंगे। सफ़ेद संगमरमर से बना लोटस टेम्पल दिन और रात दोनों में चमकता है। लोटस टेम्पल को इसलिए कमल मंदिर कहा जाता है क्योंकि यह कमल के आकार में बना हुआ है। वैलेंटाइन डे पर या किसी और दिन भी आप इस मंदिर में जा सकते हैं और यहां घूमने का आनंद ले सकते हैं। आपको जानकार अच्छा लगेगा कि लोटस टेम्पल जाने पर किसी प्रकार की कोई भी एंट्री फीस नहीं ली जाती है।

लोधी गार्डन

WhatsApp Image 2024 02 03 at 17.21.38

दिल्ली में हृदय स्थल पर स्थित लोधी गार्डन बहुत ही खूबसूरत है। लोधी गार्डन 90 एकड़ में बना हुआ है। यह स्थान कपल्स के लिए बहुत फेमस है। यह गार्डन कपल्स डेट्स के लिए जाना जाता है। इसमें न सिर्फ कपल्स बल्कि बहुत से परिवार भी पिकनिक मनाने और एन्जॉय करने के लिए आते हैं। आप वैलेंटाइन डे के अलावा भी यहां घूमने जा सकते हैं। यहाँ आकर आपके पार्टनर को जरूर ख़ुशी मिलेगी और आपका मूड रोमांटिक हो जायेगा। लोधी गार्डन में किसी भी प्रकार की कोई एंट्री फीस नहीं ली जाती है यहाँ सभी लोग फ्री में घूम सकते हैं और पिकनिक मना सकते हैं।

पुराना किला

WhatsApp Image 2024 02 03 at 17.21.38 2

दिल्ली में मौजूद पुराना किला दिखने में बहुत आकर्षक लगता है इसमें एंट्री करने के पश्चात आपको पुराने समय की अनुभूति होगी। पुराना किला घूमने न सिर्फ दिल्ली के बल्कि बाहरी राज्यों और विदेशों से भी लोग आते हैं। यदि आप इतिहास, वास्तुकला, और पुरानी चीजों को देखने के बहुत शौकीन हैं तो आप वैलेंटाइन डे या वीक में पुराना किला घूमने के लिए जा सकते हैं। यहां अपने साथी को घुमा कर आपको उसको भी पुरानी चीजों में इंट्रेस्ट जगा सकते हैं। पुराना किला एक सुंदर रोमांटिक स्थान है। पुराना किला में बिना टिकट एंट्री नहीं है यहाँ की यात्रा करने के लिए प्रत्येक भारतीय को 30 रुपए की टिकट लेनी होती है इसके अलावा पुरातत्व संग्रहालय को प्रवेश के लिए 5 रुपए की टिकट लेनी होती है। यदि बात विदेशी यात्रियों की करें तो उन्हें 300 रुपए की टिकट लेनी होगी। इसके अलावा किले में कैमरा का उपयोग कर सकते हैं इसकी कोई फीस नहीं देनी होगी। यदि आपका वीडियो कैमरा है तो आपको टिकट काउंटर पर 25 रुपये का अलग से भुगतान करना होगा। सार्क और बिम्सटेक देशों के नागरिकों को जितना भारत के लोग शुल्क देते हैं उतना ही देना होता है।

हुमायूँ का मकबरा

WhatsApp Image 2024 02 03 at 17.21.39

हुमायूँ का मकबरा बहुत पुराना और यात्रियों को आकर्षित करने वाला है। यह मुग़ल सम्राट हुमायूँ के नाम पर बना हुआ है। यह मकबरा मुग़ल शैली का एक अच्छा उदहारण है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार हुमायूँ का मकबरा 16वीं सदी में बनाया गया था। वैलेंटाइन्स डे या वीक में आप हुमायूँ का मकबरा घूम व देख सकते हैं यहां आसपास में हरियाली और सुन्दरता छायी हुई है। यहां बहुत शांति बनी रहती है जिससे आप शांत जगह पर अपने पार्टनर के साथ अच्छा समय बीता सकते हैं। यहाँ आये दिन कपल्स समय बिताने के लिए आते हैं आप भी यहाँ घूम कर आ सकते हैं। यदि आप भारतीय हैं तो, हुमायूँ का मकबरा जाने के लिए आपको प्रति व्यक्ति कुल 30 रुपए चुकाने होंगे। विदेशियों के लिए टिकट थोड़ा महंगा है इनको 500 रुपए प्रति व्यक्ति चुकाने होंगे। यदि आप स्टिल कैमरा ले जाना चाहते हैं तो उसका कोई शुल्क अलग से आपको नहीं देगा पड़ेगा लेकिन यदि आप वीडियो कैमरा ले जा रहे हैं तो इसके लिए आपको 25 रुपए चुकाने होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eleven + five =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।