पानी की कमी शरीर के लिए बन सकती है बड़ी मुसीबत

Dehydration

Dehydration: हमारे शरीर के लिए पानी सबसे महत्वपूर्ण होता है। शरीर को पानी की उचित मात्रा ना मिलने पर सबसे पहले डिहाइड्रेशन की समस्या होती है। जब शरीर में पानी जरूरी मात्रा से भी कम हो जाता है तो समस्याएं होने लगती हैं।

Highlights

  • अच्छी सेहत के लिए पानी है फायदेमंद
  • कम Dehydration से हो सकती है गंभीर समस्या

Dehydration के लक्षण

जब पानी कम पीते हैं तो ये ठीक तरह से काम नहीं कर पाते हैं और पेशाब कम आता है, जिससे गंदे पदार्थ शरीर में जमा होने लगते हैं। ऐसे में लंबे समय तक डिहाइड्रेशन होने से किडनी स्टोन, UTI और किडनी डैमेज जैसी समस्याएं हो सकती हैं। पानी की कमी से शरीर की बैंड बज सकती है। इससे शरीर कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकता है। वह सही तरह काम नहीं कर पाता है और कई फिजिकल बदलाव भी आ सकते हैं। दरअसल, शरीर को पानी की उचित मात्रा ना मिलने पर सबसे पहले डिहाइड्रेशन (Dehydration) की समस्या होती है। जब शरीर में पानी जरूरी मात्रा से भी कम हो जाता है तो समस्याएं होने लगती हैं। इससे इलेक्ट्रोलाइट्स में असंतुलन पैदा होने लगता है। जिससे चक्कर आना, भ्रम, दिल तेज धड़कना और बेहोशी जैसी दिक्कतें सामने आ सकती हैं। ऐसे में आइए जानते हैं पानी की कमी से क्या-क्या प्रॉब्लम्स हो सकती हैं।

water

मेंटल हेल्थ हो सकता है खराब

कम Dehydration भी मेंटल हेल्थ के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। कई रिसर्च में पता चला है कि Dehydration यानी पानी की कमी से फोकस में कमी, थोड़ी देर के लिए याददाश्त का जाना, डिप्रेशन और थकान महसूस होने जैसी समस्या पैदा हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि Dehydration से दिमाग में ब्लड सर्कुलेशन कम हो जाताहै, जिससे काम करने की क्षमता प्रभावित हो सकती है।

water2

पेट की सेहत खराब होना

पानी सही Digestion और gastrointestinal हेल्थ को बनाए रखने में काम आता है। इसकी कमी से कब्ज और अपच जैसी परेशानियां भी आती हैं। यह कई और समस्याओं को जन्म दे सकता है। hemorrhoids यानी पाइल्स की समस्या को भी बढ़ा सकता है।

water3

किडनी सही तरह काम न करना

water4

पानी ब्लड से गंदे पदार्थों को फिल्टर करने और फ्लूइड को बैलेंस का काम किडनी का होता है। जब पानी कम पीते हैं, तो ये ठीक तरह से काम नहीं कर पाते हैं और पेशाब कम आता है, जिससे गंदे पदार्थ शरीर में जमा होने लगते हैं। ऐसे में लंबे समय तक डिहाइड्रेशन होने से किडनी स्टोन, UTI और किडनी डैमेज जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two − 1 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।