National Pollution Control Day 2023: जानिए आखिर क्यों मनाया जाता है ये दिन? किस घटना से जुड़ा है इसका रहस्य National Pollution Control Day 2023: Know Why This Day Is Celebrated? The Mystery Of Which Incident Is Related To This

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

88 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

58 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

58 सीट

National Pollution Control Day 2023: जानिए आखिर क्यों मनाया जाता है ये दिन? किस घटना से जुड़ा है इसका रहस्य

National Pollution Control Day 2023

National Pollution Control Day 2023: प्रदूषण देश और दुनिया के लिए एक गंभीर समस्या है। साल 2022 में आई द लैंसेट कमीशन की एक रिपोर्ट के अनुसार प्रदूषण से प्रत्येक वर्ष पूरे विश्व में लगभग 90 लाख लोग मारे जाते हैं जिसमें 60 लाख के लगभग मौतों का कारण अकेले वायु प्रदूषण है। रिपोर्ट में दावा किया गया था कि अकेले भारत में लगभग 24 लाख लोगों का मौत प्रदूषण से होती है। जिसका अर्थ यह है कि भारत में 6.5 हज़ार लोगों की मौत प्रतिदिन प्रदूषण से हो रही है। प्रत्येक वर्ष 2 दिसंबर को National Pollution Control Day 2023 को मनाया जाता है। प्रदूषण नियंत्रण दिवस लोगों को प्रदूषण से जागरूक करने और इसके खतरे के बारे में सतर्क करने के लिए मनाया जाता है। National Pollution Control Day आज ही के दिन इसलिए मनाया जाता है क्योकि यह Bhopal Gas Tragedy में अपनी जान खो देने वाले लोगों से जुड़ा हुआ है। आइए इसके बारे में जानते हैं।

  • प्रदूषण देश और दुनिया के लिए एक गंभीर समस्या है
  • प्रदूषण से प्रत्येक वर्ष पूरे विश्व में लगभग 90 लाख लोग मारे जाते हैं
  • 60 लाख के लगभग मौतों का कारण अकेले वायु प्रदूषण है
  • यह दिन Bhopal Gas Tragedy में अपनी जान खो देने वाले लोगों से जुड़ा है

National Pollution Control Day मनाने का क्या है रहस्य?

साल 1984 में 2 दिसम्बर के दिन भोपाल गैस कांड के नाम से मशहूर एक बड़ी और खतरनाक घटना घटित हुई थी जिससे बचे हुए लोग आज भी पूरी तरह उभर नहीं पाएं हैं, दरअसल 1984 में भोपाल की यूनियन कार्बाइड कंपनी में बहुत खतरनाक गैस का रिसाव हुआ जो कुछ ही समय में पुरे शहर में फ़ैल गया। इस गैस ने लगभग तीन हज़ार लोगों से उनकी जान छीन ली, घटना से बचे लोग आज भी अपने स्वास्थ्य को लेकर परेशान हैं। भोपाल में हुआ यह गैस कांड इतिहास का सबसे घातक औद्यौगिक प्रदूषण आपदाओं में से एक है। इसी दिन की याद में National Pollution Control Day मनाया जाता है।

National Pollution Control Day का क्या है महत्व?

आज के दिन को प्रदूषण को लेकर लोगों के बीच जागरूकता को बढ़ाना है। लोगों को प्रदूषण पर नियंत्रण करने और दूसरों को इस बारे में जागरूक करने के लिए बताया जाता है। इस दिन लोगों को कोई औद्यौगिक आपदा को रोकने के बारे में भी जागरूक किया जाता है। प्रत्येक वर्ष National Pollution Control Day को लेकर एक थीम तैयार की जाती है और इस बार की थीम Sustainable Development for a Clean and Healthy Planet रखी गई है। इस थीम का उद्देश्य लोगों को नेचर के प्रति जागरूक करना है ताकि लोग ज्यादा से ज्यादा पर्यावरण पर ध्यान दें और उसे प्रदूषित करने से बचें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × 2 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।