लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

प्रोटीन से भरपूर हैं ये पिद्दी से बीज, दिलाए इंस्टेंट एनर्जी

Protein Seeds

Protein Seeds: हम खुद को फिट रखने के लिए कई डाइट अपनाते हैं और gym का सहारा लेते हैं। लेकिन gym में जाकर एक्सरसाइज करने के लिए शरीर में एनर्जी होनी जरूरी है। शरीर की मांसपेशियों को ताकतवर बनाने के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है, अगर आप मांस-मछली नहीं खाते हैं, तो आपको नीचे बताए सीड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Highlights

  • प्रोटीन से भरपूर हैं ये पिद्दी से बीज
  • कमजोर ढांचे में भर देंगे ताकत
  • रोजाना डाइट में शांमिल करें ये बीज

उतकों, ऊतकों, और संरचनात्मक कार्यों का विकास

प्रोटीन हमारे शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व होता है जो विभिन्न कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह शरीर के ऊर्जा स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। मांसपेशियों की निर्माण, रखरखाव, और मरम्मत के लिए प्रोटीन जरूरी है। कुछ होमोन, जैसे कि इंसुलिन और थाइरोक्सिन का निर्माण प्रोटीन से होता है। प्रोटीन उतकों, ऊतकों, और संरचनात्मक कार्यों के विकास और रखरखाव में अहम भूमिका निभाता है। ऐसा माना जाता है कि मांस, मछली, अंडे, दूध आदि में प्रोटीन की सबसे ज्यादा मात्रा होती है। अगर आप इन चीजों का सेवन नहीं करते हैं, तो आपको पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन लेने के लिए अलग-अलग तरह के बीजों का सेवन करना चाहिए।

seeds2

ये हैं फायदेमंद बीज

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, बीज प्रोटीन, अमीनो एसिड्स, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स का बढ़िया स्रोत होते हैं। अलसी, चिया, कद्दू के बीज आपकी रोजाना की प्रोटीन की जरूरत को पूरा कर सकते हैं।

अलसी (Flax seeds)

अलसी बीज एक प्रोटीन सहित ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और फाइबर से भरपूर होते हैं। ये हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं, वजन घटाने में मदद करते हैं। यह शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी है।

seed3

चिया बीज (Chia Seeds)

चिया बीज में प्रोटीन, फाइबर, और अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) होता है, जो वजन कंट्रोल करने और दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। अगर आप हेल्दी तरीके से वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको इनका सेवन करना चाहिए।

seed4

सूरजमुखी (Sunflower Seeds)

सूरजमुखी के बीज भी प्रोटीन, विटामिन E, मैग्नीशियम, और सेलेनियम से भरपूर होते हैं, जो शरीर के लिए लाभकारी होते हैं। शरीर की कमजोरी और थकान को दूर करने के लिए इनका सेवन करना चाहिए।

seed5

तिल के बीज (Sesame Seeds)

तिल के बीज में प्रोटीन, कैल्शियम, और आयरन होता है, जो हड्डियों की मजबूती, शरीर के ऊर्जा स्तर को बढ़ाने में मदद करता है, और शरीर के लिए आवश्यक न्यूरोट्रांसमिटर का उत्पादन करता है।

 

seed6

कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds)

seed7 1

कद्दू के बीज एक अच्छा प्रोटीन स्रोत हैं और इसमें जिंक, मैग्नीशियम, और आंतरिक तेल होता है। ये हड्डियों को मजबूत करने, शरीर के ऊर्जा स्तर को बढ़ाने, और मनोवैज्ञानिक स्थितियों को संतुलित करने में मदद करते हैं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ten − three =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।