महाराष्ट्र में कांग्रेस को एक और झटका, पूर्व CM अशोक चव्हाण ने पार्टी से दिया इस्तीफा

अशोक चव्हाण

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण ने सोमवार को कांग्रेस पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। अशोक चव्हाण ने अपना इस्तीफा महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नाना पटोले को सौंप दिया है। साथ ही पत्र में चव्हाण ने अपना पदनाम पूर्व विधायक बताया है। पूर्व MPCC अध्यक्ष ने 1987 से 1989 तक लोकसभा सांसद के रूप में भी कार्य किया और मई 2014 में निचले सदन के लिए फिर से चुने गए। वह 1986 से 1995 की अवधि के दौरान महाराष्ट्र प्रदेश युवा कांग्रेस समिति के उपाध्यक्ष और महासचिव थे। उन्होंने 1999 से मई 2014 तक तीन कार्यकालों तक महाराष्ट्र विधानसभा में कार्य किया।

  • अशोक चव्हाण ने कांग्रेस पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया
  • चव्हाण ने इस्तीफा महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष नाना पटोले को सौंपा
  • पत्र में चव्हाण ने अपना पदनाम पूर्व विधायक बताया है
  • पूर्व MPCC अध्यक्ष ने लोकसभा सांसद के रूप में भी कार्य किया

2008 से 2010 तक रहे CM

Ashok Chavan2

उन्होंने 8 दिसंबर 2008 से 9 नवंबर 2010 तक महाराष्ट्र राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया है। 9 नवंबर 2010 को, कांग्रेस पार्टी ने उन्हें आदर्श हाउसिंग सोसाइटी घोटाले से संबंधित भ्रष्टाचार के आरोपों पर पद से इस्तीफा देने के लिए कहा। 2014 के आम चुनावों में, चव्हाण नांदेड़ निर्वाचन क्षेत्र से चुने गए, लेकिन 2019 में भाजपा के प्रताप पाटिल चिखलीकर सीट हार गए। चव्हाण एक प्रभावशाली राजनीतिक परिवार से आते हैं। वह महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्रीय गृह मंत्री शंकरराव चव्हाण के बेटे हैं।

कांग्रेस छोड़ने वाले तीसरे बड़े नेता

Ashok Chavan3

चव्हाण महाराष्ट्र में कांग्रेस की नैया छोड़ने वाला तीसरा बड़ा नाम हैं। सबसे पहले दक्षिण मुंबई के पूर्व सांसद मिलिंद देवड़ा और उसके बाद पूर्व विधायक बाबा सिद्दीकी गए। जब उनसे सवाल किया गया कि क्या चव्हाण बीजेपी में शामिल होने जा रहे हैं, तो डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़णवीस ने रहस्यमय जवाब दिया। उन्होंने कहा, दूसरे दलों के कई कद्दावर नेता भाजपा में शामिल होना चाहते हैं। खासकर कांग्रेस के कई नेता वरिष्ठ नेताओं के व्यवहार के कारण हमारे संपर्क में हैं। वे अपनी पार्टी में घुटन महसूस कर रहे हैं, हमारे संपर्क में कौन-कौन हैं इसका जल्द ही खुलासा होगा, आगे-आगे देखिये होता है क्या। एक विधायक के रूप में भोकर, नांदेड़ का प्रतिनिधित्व करने वाले चव्हाण के राज्य पार्टी प्रमुख नाना पटोले के साथ गंभीर मतभेद होने की सूचना मिली थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four + eighteen =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।