लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

गुजरात में 15 लोकसभा सीट पर भाजपा ने घोषित किये उम्मीदवार

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शनिवार को गुजरात की 26 लोकसभा सीट में से 15 के लिए उम्मीदवार घोषित कर दिये। भाजपा ने राज्य से पांच मौजूदा सांसदों के टिकट काट दिये हैं जबकि केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया और परषोत्तम रूपाला को टिकट दिया है। भाजपा ने साल की पहली छमाही में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा शाम को नयी दिल्ली में की।

  • परबत पटेल की जगह बनासकांठा से पहली बार टिकट
  • 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने राज्य की सभी 26 सीटों पर जीत
  • मांडविया को धादुक के स्थान पर पोरबंदर से

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह गांधीनगर से

amit shah 1

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह गांधीनगर से चुनाव लड़ेंगे, यह सीट उन्होंने 2019 के चुनावों में भारी अंतर से जीती थी, जबकि गुजरात भाजपा प्रमुख सी आर पाटिल को नवसारी से बरकरार रखा गया है। जिन मौजूदा सांसदों के टिकट काटे गए हैं उनमें राजकोट से पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री मोहन कुंडारिया, पोरबंदर से रमेश धादुक, अहमदाबाद पश्चिम से किरीट सोलंकी, बनासकांठा से परबत पटेल और पंचमहाल से रतनसिंह राठौड़ शामिल हैं। कुंडारिया के स्थान पर राजकोट से केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री परषोत्तम रूपाला चुनाव लड़ेंगे। रूपाला अमरेली जिले से आते हैं। भावनगर जिले के रहने वाले मांडविया को धादुक के स्थान पर पोरबंदर से मैदान में उतारा गया है।

परबत पटेल की जगह बनासकांठा से पहली बार टिकट

mansukh manwa

भाजपा ने छह बार के सांसद एवं वरिष्ठ आदिवासी नेता मनसुख वसावा को भरूच से मैदान में उतारा है। भरूच विपक्षी कांग्रेस द्वारा ‘इंडिया’ गठबंधन के समझौते के तहत अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (आप) को दी गई दो सीटों में से एक है। आप डेडियापाडा से अपने विधायक चैतर वसावा के नाम की घोषणा भरूच सीट से पहले ही कर चुकी है। केंद्रीय संचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान को खेड़ा से मैदान में उतारा गया है, जहां से उन्होंने 2014 और 2019 में जीत हासिल की थी। राज्य के 15 उम्मीदवारों की पहली सूची में दो महिलाएं शामिल हैं जिनमें जामनगर की सांसद पूनम मदाम और रेखाबेन चौधरी शामिल हैं। चौधरी को परबत पटेल की जगह बनासकांठा से पहली बार टिकट दिया गया है।

2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने राज्य की सभी 26 सीटों पर जीत

भाजपा ने अहमदाबाद पश्चिम (आरक्षित) सीट पर किरीट सोलंकी की जगह दिनेश मकवाना को टिकट दिया है, जबकि पंचमहाल में मौजूदा सांसद रतनसिंह राठौड़ की जगह राजपालसिंह जादव को टिकट दिया गया है। सत्तारूढ़ पार्टी ने कच्छ (आरक्षित) सीट से विनोद चावड़ा, पाटन से भरतसिंह डाभी, आणंद से मितेश पटेल और दाहोद से जसवंतसिंह भाभोर को बरकरार रखा है। वर्ष 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने राज्य की सभी 26 सीटों पर जीत हासिल की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 + 15 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।