पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की जयंती आज, PM Modi ने दी श्रद्धांजलि

Pranab Mukherjee's birth anniversary

PM Modi ने सोमवार को प्रणब मुखर्जी को उनकी 88वीं जयंती पर श्रद्धांजलि दी। एक अनुभवी राजनीतिज्ञ, प्रणब मुखर्जी ने भारत के 13वें राष्ट्रपति बनने से पहले कई सरकारों में केंद्रीय मंत्री के रूप में कार्य किया। अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर PM ने पोस्ट किया, “उनकी जयंती पर, श्री प्रणब मुखर्जी को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं, जिनकी राजनेता कौशल और बौद्धिक गहराई ने हमारे देश के पाठ्यक्रम को गहराई से आकार दिया। उनकी अंतर्दृष्टि और नेतृत्व अमूल्य था, और व्यक्तिगत स्तर पर, हमारी बातचीत हमेशा समृद्ध रही। उनका समर्पण और ज्ञान हमारी प्रगति की यात्रा में हमेशा एक मार्गदर्शक शक्ति रहेगा।”

  • PM मोदी ने सोमवार को प्रणब मुखर्जी को उनकी 88वीं जयंती पर श्रद्धांजलि दी
  • मुखर्जी ने 13वें राष्ट्रपति बनने से पहले कई सरकारों में केंद्रीय मंत्री के रूप में कार्य किया
  • उनकी जयंती पर, श्री प्रणब मुखर्जी को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं- PM मोदी
  • उनकी अंतर्दृष्टि और नेतृत्व अमूल्य था, और व्यक्तिगत स्तर पर, हमारी बातचीत हमेशा समृद्ध रही- PM मोदी

31 अगस्त, 2020 हुआ निधन

प्रणब मुखर्जी का जन्म 11 दिसंबर, 1935 को पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले के मिराती गांव में स्वतंत्रता सेनानियों कामदा किंकर मुखर्जी और राजलक्ष्मी के घर हुआ था। उनके पिता, एक कांग्रेस नेता भी थे, जो भारत के स्वतंत्रता संग्राम में अपनी भूमिका के लिए कई बार जेल गए थे। 31 अगस्त, 2020 को मुखर्जी का दिल्ली के आर्मी हॉस्पिटल में निधन हो गया, जहां उनके मस्तिष्क में एक थक्के को हटाने के लिए सर्जरी के बाद उन्हें भर्ती कराया गया था। उन्हें 2019 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fourteen + 9 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।