हल्द्वानी में तनाव के मद्देनजर सभी स्कूलों में अवकाश, फोर्स ने भी संभाला मोर्चा, हॉस्पिटल व दवा की दुकानें रहेंगी खुली

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश की सरकारी जमीनों पर बने अवैध अतिक्रमण को हटाने के निर्देश दिए गए थे।जिसके बाद से ही प्रदेश में ऐसे अवैध अतिक्रमणों को गिराने की कार्रवाई जारी है। इसी कड़ी में गुरुवार को हल्द्वानी के वनभूलपुरा थाना क्षेत्र के मलिका बगीचे में बने अवैध मस्जिद और मदरसे को तोड़ने की कार्रवाई की गई। इससे आक्रोशित होकर वहां के लोगों ने पुलिस टीम पर पथराव शुरू कर दिया, जिसमें कई पुलिसकर्मी घायल हो गए।
सीएम धामी ने बुलाई उच्च स्तरीय बैठक
इतना ही नहीं आक्रोशित लोगों ने जेसीबी को भी तोड़ दिया। आक्रोशित लोगों ने कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया। हल्द्वानी में बढ़ते तनाव के बीच मुख्यमंत्री धामी ने उच्च स्तरीय बैठक बुलाई।
सीएम धामी ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की
बैठक में मुख्यमंत्री, मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक के साथ हालातों की समीक्षा कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। पुलिस को अराजक तत्वों से सख्ती से निपटने के निर्देश देने के साथ ही दंगाइयों को देखते ही गोली मारने के आदेश भी दिए हैं। डीएम ने वनभूलपुरा में कर्फ्यू लगा दिया है।
आक्रोशित भीड़ ने कई वाहनों को किया आग के हवाले
दरअसल, जब प्रशासन की टीम अवैध मस्जिद और मदरसे को तोड़ने के लिए पहुंची तब स्थानीय लोगों से उनकी नोकझोंक हुई। जैसे ही प्रशासन का बुलडोजर अवैध मस्जिद और मदरसे पर चला तब वहां तनाव का माहौल बन गया और आक्रोशित भीड़ ने वहां कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया और जेसीबी को भी तोड़ दिया।
कर्फ्यू लगाने का आदेश
कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिलाधिकारी वंदना सिंह ने रात 9 बजे से कर्फ्यू लगाने का आदेश दिया।
जिला मजिस्ट्रेट ने भारतीय दंड संहिता 1973 की धारा-144 के तहत प्रदत्त शक्तियों का उपयोग करते हुए समूचे हल्द्वानी नगर में कर्फ्यू लगाने का आदेश दिया। आज राज 9 बजे से अगले आदेश तक लागू रहेगा।
अस्‍पताल व दवा की दुकानें खुली रहेंगी
प्रतिबंधात्मक आदेश कहा गया है कि कोई भी व्यक्ति अत्यावश्यक कार्यों (मेडिकल इत्यादि) को छोड़कर घर से बाहर नहीं निकलेंगे। सभी व्यावसायिक संस्थान, दुकानें, उद्योग इत्यादि पूर्णतः बंद रहेंगे। केवल अस्‍पताल व दवा की दुकानें खुली रहेंगी। यह आदेश शासकीय सेवक, पुलिसकर्मी, सशस्त्र बल पर लागू नहीं होगा। केवल अत्यावश्यक कार्यों के लिए ही यातायात की अनुमति रहेगी।
शुक्रवार को सभी स्कूलों में अवकाश
दूसरी तरफ खंड शिक्षा अधिकारी हल्द्वानी, हरेंद्र कुमार मिश्र ने तनावपूर्ण माहौल को देखते हुए सभी स्कूलों को बंद करने के आदेश जारी कर दिए हैं। विकास खंड हल्द्वानी के सभी प्रकार के विद्यालय कक्षा 1 से 12 तक संचालित (राज., सहायता प्राप्त, मान्यता प्राप्त, सीबीएसई, आंगनबाड़ी केंद्र सहित) 9 फरवरी को बंद रहेंगे।
हल्द्वानी में तनाव ,पुलिस बल लगातार कर रही है गश्त पेट्रोलिंग
इस हिंसक वारदात के बाद हल्द्वानी में तनाव बना हुआ है। पुलिस बल लगातार गश्त कर रही है। इस हिंसक वारदात में पुलिस व मीडियाकर्मी समेत कई लोगों के घायल होने की खबर है। उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया है। बचाव में पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े।
मदरसा व नमाज स्थल पूरी तरह अवैध
नगर आयुक्त पंकज उपाध्याय ने बताया कि मदरसा व नमाज स्थल पूरी तरह अवैध है। अवैध मदरसे एवं नमाज स्थल को सील कर दिया गया था और अब इसे ध्वस्त कर दिया गया है। इस दौरान सिटी मजिस्ट्रेट ऋचा सिंह, एसडीएम परितोष वर्मा व थाना वनभूलपुरा एसओ नीरज भाकुनी समेत भारी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात रही।
देहरादून में भी अब प्रशासन अलर्ट पर
वनफुलपुरा में फैले तनावपूर्ण माहौल को देखते हुए देहरादून में भी अब प्रशासन अलर्ट पर आ गया है। देहरादून की डीएम सोनिका सिंह और एसएसपी अजय सिंह की संयुक्त टीम लगातार संवेदनशील इलाकों का दौरा कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 + 10 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।