Lok Sabha Elections: पहले चरण का मतदान शुरू, PM मोदी ने की अपील वोटिंग का बनाएं नया रिकॉर्ड Lok Sabha Elections: Voting For The First Phase Begins, PM Modi Appeals To Create A New Record Of Voting

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

88 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

58 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

58 सीट

Lok Sabha elections: पहले चरण का मतदान शुरू, PM मोदी ने की अपील वोटिंग का बनाएं नया रिकॉर्ड

Lok Sabha elections: 2024 के लोकसभा चुनाव का पहला चरण शुक्रवार को शुरू हुआ, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी पात्र लोगों से रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने का आग्रह किया है। प्रधानमंत्री ने विशेष रूप से युवा और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से बड़ी संख्या में बाहर आने का आह्वान किया है और इस बात पर जोर दिया है कि हर वोट मायने रखता है और हर आवाज मायने रखती है। उन्होंने कहा कि, “2024 के लोकसभा चुनाव आज से शुरू हो रहे हैं, 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 102 सीटों पर मतदान हो रहा है, मैं इन सीटों पर मतदान करने वाले सभी लोगों से रिकॉर्ड संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह करता हूं। मैं विशेष रूप से युवा और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से आह्वान करता हूं बड़ी संख्या में मतदान करें। आख़िरकार, हर वोट मायने रखता है और हर आवाज़ मायने रखती है।

  • 2024 के लोकसभा चुनाव का पहला चरण शुक्रवार को शुरू हुआ
  • PM मोदी ने सभी लोगों से रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने का आग्रह किया है
  • PM मोदी ने कहा कि हर वोट मायने रखता है और हर आवाज मायने रखती है

19 अप्रैल से 1 जून तक चलेगा मतदान

दुनिया की सबसे बड़ी लोकतांत्रिक कवायद आज देश में शुरू हो गई, जिसमें 18वीं लोकसभा के 543 सदस्यों को चुनने के लिए सात चरणों में चलने वाली मैराथन कवायद का पहला चरण शामिल है। 19 अप्रैल से 1 जून तक चलने वाला यह लोकसभा चुनाव, पहले आम चुनाव के बाद देश के चुनावी इतिहास में दूसरा सबसे लंबा मतदान अभ्यास होगा, जो सितंबर 1951 और फरवरी 1952 के बीच पांच महीनों में आयोजित किया गया था। 2019 का पिछला आम चुनाव भी सात चरणों में हुआ था। 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 102 सीटों पर आज पहले चरण में मतदान होगा। वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

पहले चरण में इन राज्यों में मतदान

PM Modi1 2

पहले चरण में मतदान करने वालों में अरुणाचल प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, अंडमान और की सीटें शामिल हैं। निकोबार द्वीप समूह, जम्मू और कश्मीर, लक्षद्वीप और पुडुचेरी, बिहार, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश में 19 अप्रैल समेत सभी सात चरणों में वोटिंग होगी। तमिलनाडु, सिक्किम, नागालैंड, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, लक्षद्वीप, पुडुचेरी, अंडमान और निकोबार द्वीप में एकल चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा। इसके साथ ही, 16 मार्च को मुख्य चुनाव आयुक्त की घोषणा के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में मतदाता आज अपने विधानसभा चुनावों के लिए मतदान करेंगे। कुल 96.8 करोड़ पंजीकृत मतदाताओं में से 49.72 करोड़ पुरुष और 47.1 करोड़ महिलाएं हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eighteen − 12 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।