नारायण मूर्ति के नये डीपफेक वीडियो में एक दिन में 2.5 लाख रुपये कमाने का प्रलोभन-Narayan Murthy's New Deepfake Video Tempts Him To Earn Rs 2.5 Lakh A Day

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

88 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

58 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

58 सीट

नारायण मूर्ति के नये डीपफेक वीडियो में एक दिन में 2.5 लाख रुपये कमाने का प्रलोभन

इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति के नये डीपफेक वीडियो में एक दिन में 2.5 लाख रुपये कमाने का प्रलोभन |

 

HIGHLIGHTS

  • नारायण मूर्ति के डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल
  • एक दिन में 2.5 लाख रुपये कमाने का प्रलोभन
  • इंफोसिस के संस्थापक हैं नारायण मूर्ति

नारायण मूर्ति के दो नए डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति के दो नए डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं जिनमें एक तथाकथित निवेश प्लेटफॉर्म क्वांटम एआई को बढ़ावा देते हुए वह दावा कर रहे हैं कि इस नई तकनीक के यूजर पहले कार्य दिवस पर तीन हजार डॉलर (लगभग 2.5 लाख रुपये) कमा सकेंगे। एक वीडियो में मूर्ति का एक रूपांतरित संस्करण दिखाया गया है जिसमें दावा किया गया है कि वह तकनीकी अरबपति एलन मस्क के साथ क्वांटम एआई परियोजना पर काम कर रहे हैं। मॉर्फ्ड आवाज में कहा गया, आज मैं एलन मस्क के साथ मिलकर अपना नया प्रोजेक्ट पेश करना चाहता हूं। क्वांटम एआई मेरी टीम और एलन की टीम द्वारा 94 प्रतिशत सफलता दर के साथ विकसित दुनिया का पहला क्वांटम कंप्यूटिंग सॉफ्टवेयर है। डीपफेक वीडियो फेसबुक पर शेयर किया गया था, जिसे अब डिलीट कर दिया गया है।

मूर्ति के होठों की हरकत स्पष्ट रूप से ऑडियो के साथ मेल नहीं

क्लिप में, मूर्ति के होठों की हरकत स्पष्ट रूप से ऑडियो के साथ मेल नहीं खाती दिख रही है – जो डीपफेक वीडियो के सबसे मजबूत संकेतकों में से एक है। मूल वीडियो 7 जुलाई को बेंगलुरु में आयोजित मनीकंट्रोल स्टार्टअप कॉन्क्लेव में बोलते हुए मूर्ति का है। इससे पहले 8 नवंबर को क्वांटम एआई के बारे में बोलते हुए मूर्ति की रूपांतरित आवाज वाला एक दूसरा डीपफेक वीडियो फेसबुक पर साझा किया गया था। फिर, मूर्ति का अंग्रेजी लहजा डीपफेक वीडियो से अलग है। यह वीडियो 24 जून, 2022 को बिजनेस टुडे द्वारा आयोजित माइंडरश कार्यक्रम में मूर्ति के भाषण का एक रूपांतरित संस्करण है। इस बीच, ज़ेरोधा के सह-संस्थापक और सीईओ नितिन कामथ ने अपना खुद का डीपफेक दिखाते हुए एक वीडियो पोस्ट किया है, जो यूजरों को यह विश्वास दिलाने के लिए पर्याप्त था कि यह कामथ ही हैं। उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) से बढ़ते खतरे को उजागर करना है। वीडियो में, कामथ का डीपफेक ग्राहक पहचान को सत्यापित करने में कठिनाई के बारे में बात करता है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seven + fifteen =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।